Type Here to Get Search Results !

जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक रहे पूगल क्षेत्र के दौरे पर, विभिन्न कार्यालयों का किया निरीक्षण, रात्रि चौपाल में सुनी जन समस्याएं






-जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक रहे पूगल क्षेत्र के दौरे पर, विभिन्न कार्यालयों का किया निरीक्षण, रात्रि चौपाल में सुनी जन समस्याएं


*खबरों में बीकानेर*




-



-

जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक रहे पूगल क्षेत्र के दौरे पर, विभिन्न कार्यालयों का किया निरीक्षण, रात्रि चौपाल में सुनी जन समस्याएं

बीकानेर, 12 सितम्बर। जिला कलक्टर श्रीमती नम्रता वृष्णि और पुलिस अधीक्षक श्रीमती तेजस्विनी गौतम बुधवार को पूगल क्षेत्र के दौरे पर रहे। उन्होंने पूगल में विभिन्न सरकारी कार्यालयों का निरीक्षण किया और 2 पीबी में आयोजित रात्रि चौपाल में ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। उन्होंने 2 डीकेडी में सूफी और कबीर वाणी गायक मीर बसु बरकत खान के गीत और कबीर वाणी को सुना। उन्होंने इसकी सराहना की और कहा कि ऐसी लोक कलाओं का संरक्षण करने के साथ इनके प्रोत्साहन के प्रयास किए जाएंगे।

जिला कलक्टर ने पूगल उपखण्ड अधिकारी कार्यालय, तहसील, पंचायत समिति एवं पुलिस थाने का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि कार्यालय में प्राप्त प्रत्येक प्रकरण का त्वरित और समयबद्ध निस्तारण किया जाए। कोई भी प्रकरण बेवजह लंबित नहीं रहे। फाइलों का उचित संधारण किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक परिवादी की समस्या का नियम सम्मत निस्तारण हो। कार्मिक समय पर कार्यालय पहुंचे और कार्यालय परिसर में साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान रखा जाएं। उन्होंने विभिन्न पत्रावलियों का अवलोकन और शाखाओं का निरीक्षण किया। पुलिस थाना निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि पुलिस के कार्मिक अतिरिक्त संवेदनशीलता रखते हुए कार्य करें, जिससे आमजन को राहत मिले। 

रात्रि चौपाल के दौरान ग्रामीणों ने जिला कलेक्टर के समक्ष पानी, बिजली, सड़क, एनएफएसए, स्कूल और चिकित्सा से जुड़ी समस्याएं रखी। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को इनके निस्तारण के लिए निर्देशित किया। जिला कलेक्टर ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा आमजन की समस्याओं के निस्तारण के लिए त्रिस्तरीय जनसुनवाई व्यवस्था की गई है। इसके तहत ग्राम पंचायत, पंचायत समिति एवं जिला स्तरीय जनसुनवाई का नियमित रूप से सुनवाई होती है। 

जिला कलेक्टर ने सरकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार करने के साथ प्रत्येक पात्र तक इनका लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि परिवादियों को बेवजह कार्यालयों के चक्कर नहीं निकलने पड़े। उन्होंने अधिकारियों को संपर्क पोर्टल के प्रकरणों को समयबद्ध निस्तारित करने और बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन के लिए निर्देशित किया। 

*लोक गायक मीर बसु से मिले जिला कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक, सुने सूफी गीत और कबीर वाणी*

जिला कलक्टर ने 2 डीकेडी में लोकगायक मीर बसु बरकत खान से मुलाकात की और सूफी गीत एवं कबीर वाणी के गायन सुने। बरकत खान ने साहिब लगदा प्यार (कबीर वाणी) और मेरा सोणा सजन घर आया (सूफी गीत) सहित अन्य गीत सुनाए। जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने इनकी सराहना की और लोक गायन की इस परंपरा के बारे में जाना। उन्होंने कहा कि जिले में अनेक लोक कलाकार हैं। इनके संरक्षण और प्रोत्साहन की दिशा में कार्य किया जाएगा। जिला कलेक्टर ने मीर बसु को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास निर्माण की स्वीकृति प्रदान की। उन्होंने पूगल में लोक कलाकार अब्दुल जब्बार और मीर रज़ाक अली से भी लोक गीत सुने। इस दौरान लोकायन के गोपाल सिंह चौहान मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies