Type Here to Get Search Results !

'लोकदेवता बाबा रामदेव' के जयकारों से गूंज रहा पूरा पश्चिमी राजस्थान बह रही सेवा की गंगा






- 'लोकदेवता बाबा रामदेव' के जयकारों से गूंज रहा पूरा पश्चिमी राजस्थान

बह रही सेवा की गंगा
- मोहन थानवी 

पदयात्रियों का सैलाब सेवाभाव का समन्दर जय बाबे री का गगनभेदी उद्घोष 



*खबरों में बीकानेर*




-


-

 'लोकदेवता बाबा रामदेव' के जयकारों से गूंज रहा पूरा पश्चिमी राजस्थान

बह रही सेवा की गंगा

- मोहन थानवी 

बीकानेर, 2 सितम्बर 2024 अमावस्या ।

पदयात्रियों का सैलाब सेवाभाव का समन्दर जय बाबे री का गगनभेदी उद्घोष 

सीन एक : जोधपुर - रुणिचा मार्ग पर फलौदी के पास भरपूर बारिश के बाद हरियाते एक खेत की पाल के पास से गुजरता पदयात्रियों का जत्था। पेयजल टैंकर और सेवा-सामग्री व सेवकों से भरा सेवा संघ का एक ट्रक पदयात्रियों के समीप पहुंच कर रुका। कार्यकर्ताओं ने मनुहार कर-करके लोकदेवता के भक्तों को सेवा भाव से जल, चाय-कॉफी, नाश्ता दिया। तभी आठ सदस्यों से भरी गुजरात के नंबरों वाली एक जीप वहां से गुजरी तो उसे भी रुकवाकर जलपान कराया गया।

सीन दो : सूरतगढ़ से महाजन की ओर बढ़ रहा रामदेवरा पदयात्री संघ। पंजाब-हरियाणा का यह संघ नोहर-भादरा के रास्ते से आ रहा था। तभी श्रीगंगानगर के एक सेवा संघ का ट्रक लूणकरणसर की ओर से पहुंचा और बाबा रामदेव के पदयात्रियों के पास रुककर हालचाल पूछे। पदयात्रियों में शामिल दो किशोरवय बच्चों को हरारत की शिकायत पर सेवादल में शामिल लोगों ने उन्हें अपने पास मौजूद दवा दी तथा लूणकरणसर के केन्द्र का पता बताते हुए सलाह दी कि वहां पहुंच कर तसल्ली के लिए जांच जरूर करवा लेना। बच्चों को थकान व मार्ग में अच्छी खासी बरसात से छा रही हरियाली और जगह-जगह जमा पानी में पनप रहे मच्छरों के काटने के कारण बुखार का अंदेशा जताया। 

सीन तीन : कोलायत से आगे भाप से
पहले एक स्थान। रामदेवरा जा रहे पदयात्री विश्राम कर रहे थे। दिन में गर्मी और रात में ठंडक बढ़ने के की वजह से कुछ जातरू थकान और बदन दर्द के कारण निढाल-से थे। सेवा समिति की चल चिकित्सा सेवा की एक जीप वहां पहुंचकर रुकी। इस बीच जत्थे में शामिल लोगों ने जीप में बज रहे टेप रिकॉर्डर से बाबा के भजनों पर झूमना शुरू कर दिया। कुछ ही देर में टेप रिकॉर्डर तो बंद हो गया, पदयात्रियों में शामिल छोटे- बड़े सभी सामूहिक रूप से भजन गाने लगे। जीप में सवार दो युवकों ने कुछ जातरुओं की तेल मालिश कर उन्हें तरोताजा कर दिया। 

इन दिनों ऐसा माहौल मात्र दस-बीस स्थानों पर ही नहीं, पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर जिले के रुणिचा पहुंचने वाले लगभग सभी प्रमुख राजमार्गों और संपर्क सड़कों पर दिखाई दे रहा है। जगह-जगह जागरण में 'म्हारो हेळो
 सुन बाबा ध्वजाबंद...', 'रामा ने दुनिया पूजे, भक्तां हितकारी है...', 'म्हानै थारे धाम बुलावी स्वामी अब न देर लगाओ...','रामापीर भली कर दाता, तनड़े री पीड़ा म्हारी मेट बारी रामा...' जैसे एक से बढ़कर एक भजनों की गूंज बनी हुई है। 

गुजरात, महाराष्ट्र, पंजाब-हरियाणा और राज्य के विभिन्न जिलों से बाबा रामदेवजी के धाम पहुंचने वाले पैदल यात्रियों का सैलाब इन सड़कों पर यूं दिखाई देने लगा है मानो एक शहर से दूसरे शहर तक मानव-श्रृंखला- सी बनी हो।

 यह मानव श्रृंखला भादवा शुक्ल पक्ष की दशम तक और गहरा जाएगी, जब रामदेवरा में मेला भरेगा।

 हरियाणा-पंजाब की ओर से आने वाले लोग श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ जिलों के सादुलशहर, संगरिया, टिब्बी, रामपुरा, नोहर-भादरा, पल्लू, अनूपशहर, पांडुसर, जासना, धानासर, बरामसर, कालू, कपूरीसर, लूणकरणसर, बीकानेर, कोलायत होते हुए लोकदेवता रामा पीर के धाम जा रहे हैं। 

बीकानेर से होते हुए रुणिचा जाने वालों के लिए नाल, गजनेर दियातरा, कोलायत, कुण्डिया, खिदरत, बड़ी सिढ़, भाप, शेखासर, सिहड़ा (मूलजी की सिढ़) और घुड़साल से आगे तलाई पर सेवा शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।

 बीकानेर से लगभग 215 किलोमीटर दूर बाबा रामदेव धाम के लिए कुछ स्थानीय संघों की ओर से पैदल यात्रियों के जत्थे अमावस्या को रवाना हुए। कुछ संघ एकम से रवाना होने शुरू होंगे। 

ये जत्थे रामदेवरा में भादवा की दशम पर भरने वाले मेले के दिन बाबा के
दर्शन कर धोक लगाएंगे। यह पूरा पखवाड़ा 'बाबा थारी जय बोलेंगे' से पश्चिमी राजस्थान के राजमार्ग गुंजायमान बने रहेंगे।

आज सितम्बर 2024 को युगपक्ष में प्रकाशित : आभार युगपक्ष परिवार 🙏

बाबा चैननाथ धुंणा सेवा समिति के द्वारा बाबा रामदेव जी महाराज के जागरण का आयोजन,
भक्तों के द्वारा ज्योत की गई 


बीकानेर। बाबा चैननाथ धुंणा सेवा समिति द्वारा पिछली रविवार रात्रि को कोठारी अस्पताल के पीछे,वैध मघाराम कॉलोनी मार्ग पर लोकदेवता बाबा रामदेव जी महाराज का 9 वां  सालाना जागरण लगाया। सेवा समिति के रमेश तिवाड़ी उर्फ बाबू ने बताया कि पहले बाबा की ज्योत की गई। भजन गायक कलाकार राधेश्याम बिस्सा ने गणेश वंदना गाकर जागरण की शुरुआत की। फिर बाद में राजस्थान एवं बीकानेर के सुप्रसिद्ध भजन गायक कलाकार रफीक सागर, मास्टर भंवर, संदीप मालिया आदि कलाकारों के द्वारा जागरण में बाबा रामदेव जी महाराज के पारंपरिक भजनों को गाया गया।
 जागरण में सोनू ने शिव नृत्य कर भक्तों को अपने कला नृत्य के द्वारा रोमांचित कर दिया।
संचालन विनय हर्ष ने किया। 


बीकानेर, 2 सितंबर। बीकानेर (पश्चिम) विधायक जेठानंद विकास में भल्ला फाउंडेशन द्वारा रामदेवरा मेले के दौरान दी जाने वाली निशुल्क भोजन सेवा सामग्री और वाहन को सोमवार को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
ब्रह्म बगीचा परिसर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान  विशिष्ठ अतिथि रोटरी क्लब के पूर्व गवर्नर राजेश चूरा ने बताया कि फाउंडेशन द्वारा 15 सितंबर तक रामदेवरा स्थित भल्ला फाउंडेशन धर्मशाला में अनवर लंगर चलेगा। 

व्यवस्थापक एडवोकेट हीरालाल हर्ष ने भल्ला फाउंडेशन की गतिविधियों के बारे में बताया। 

ट्रस्ट के अध्यक्ष तोलाराम पेड़ीवाल, लंगर प्रधान सोहनलाल सेठी, सहित सेवादार मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies