Type Here to Get Search Results !

आरस से पारस : भगवान पार्श्वनाथ के विभिन्न भवों का साक्षात





पढ़ना और पढ़ाना, भावी पीढ़ी को संस्कारित बनाना









*खबरों में बीकानेर*

आरस से पारस : भगवान पार्श्वनाथ के विभिन्न भवों का साक्षात

बीकानेर, 13 अगस्त। जैन धर्म के 23 वें तीर्थंकर भगवान पार्ष्वनाथ के 2800 वें निवार्ण दिवस के उपलक्ष्य में श्री सुगनजी महाराज का उपासरा ट्रस्ट व श्री जिनेश्वर युवक परिषद की ओर से आचार्यश्री जिन पीयूष सागर सूरीश्वरजी के सान्निध्य में ढढ्ढा चौक में ’’आरस से पारस’ कार्यक्रम आयोजित किया गया। 
 उद्यम छेड़ा मुंबई की पार्टी ने दृश्य व श्रव्य के आधुनिक माध्यमों के साथ भक्ति गीतों व स्तुतियों के साथ भगवान पार्श्वनाथ के विभिन्न भवों का साक्षात उपस्थित श्रावक-श्राविकाओं से करवाया। श्रावक-श्राविकाओं ने भी भजनों व स्तुतियों में स्वर मिलाकर तथा भगवान महावीर स्वामी व भगवान पार्श्वनाथ के साथ देव, गुरु व धर्म के जयकारे लगाकर वातावरण को पूर्ण भक्तिमय बनाएं रखा।

 कलाकारों ने भगवान पार्श्वनाथ के दस भवों में छह भवों (जन्मों) के परिदृश्य आधुनिक दृश्य संसाधनों के माध्यम से प्रस्तुत कर श्रावक-श्राविकाओं को करीब तीन घंटें तक बांधे रखा।

 मुख्य कलाकार मुंबई के उद्यम छेड़ा जैन के साथ प्रदीप जोशी ने स्वरों का तथा इन कलाकारों के साथ विभिन्न साजों पर संगत बीकानेर के कमल भियानी व पार्टी ने संगत की। भगवान की स्तुति व भजनों के साथ अनेक श्रावकों ने नृत्य किया।


मुख्य अतिथि केन्द्रीय संसदीय कार्य एवं विधि एवं कानून राज्य मंत्री अर्जुन मेघवाल ने आचार्य व मुनि सम्यक रत्न सागर सूरिश्वरजी सहित मुनियों का आशीर्वाद लिया। उन्होंने गुरु भक्ति के भजन का मुखड़ा सुनाया । उन्होंने कहा कि भगवान पार्श्वनाथ के 2800 निर्वाण दिवस पर बीकानेर में उनके नाम से चौराहा विकसित किया जाएगा ।

 चौराहे के कार्य को आचार्यश्री के चातुर्मास काल में पूर्ण करवाने के प्रयास किए जाएगा।

 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies