Type Here to Get Search Results !

राजस्थान : स्कूली बच्चे मेले में जानेंगे कॅरियर से जुड़ी अहम जानकारियां सभी उमावि में आज कॅरियर मेला





















राजस्थान : स्कूली बच्चे मेले में जानेंगे कॅरियर से जुड़ी अहम जानकारियां 
सभी उमावि में आज कॅरियर मेला

प्रदेश के उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शुक्रवार को होगा करियर मेले का आयोजन— विशेषज्ञ देंगे कॅरियर से जुड़ी अहम जानकारी और साझा करेंगे सफलता के गुर
 11 जनवरी 2024, 

जयपुर, 11 जनवरी। प्रदेश के 17 हजार 500 राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में स्वामी विवेकानंद की जयंती (राष्ट्रीय युवा दिवस) के मौके पर शुक्रवार (12 जनवरी) को कॅरियर डे का आयोजन किया जायेगा। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा कॅरियर डे के अंतर्गत कॅरियर मेला के सफल आयोजन के लिए विस्तृत रूपरेखा तैयार कर विभागीय अधिकारियों और संस्था प्रधानों को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किये गए हैं।  

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने बताया कि राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर प्रदेश के सीनियर सैकेंडरी स्कूलों में इन मेलों से विद्यार्थियों को अपने भविष्य के लिए कॅरियर विकल्पों को तलाशने में मदद मिलेगी। कॅरियर मेलों से विद्यार्थियों को एक ही स्थान पर विभिन्न करियर विकल्प प्रदान करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के समस्त राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 'करियर डे' के अवसर पर इस विशेष गतिविधि का आयोजन किया जा रहा है। इसमें विद्यार्थी अलग-अलग इंडस्ट्रीज के विषय विशेषज्ञों के साथ संवाद करेंगे, विभिन्न रोजगारों और व्यवसायों में अपनी भावी भूमिकाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। साथ ही कॅरियर अवसरों के लिए आवश्यक कौशल और योग्यताओं का ज्ञान अर्जित करेंगे।  

शासन सचिव  नवीन जैन ने बताया कि प्रदेश के 17 हजार 500 राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कॅरियर डे के अवसर पर विशेषज्ञों को आमंत्रित कर परामर्श सत्र के लिए करियर जानकारी बूथ स्थापित किये जायेंगे। इसके अतिरिक्त रोजगार, कौशल विकास एवं व्यावसायिक प्रशिक्षण से संबंधित सरकारी विभागों, स्थानीय महाविद्यालय, एनजीओ एवं अन्य संस्थाओं के साथ समन्वय स्थापित कर विद्यार्थियों को भविष्य में रोजगार के अवसरों के बारे में विस्तार से बताया जायेगा। साथ ही एलुमनाई नेटवर्किंग, कम्पनी भ्रमण तथा विद्यार्थियों के लिए पोस्टर, रंगोली, पत्र वाचन, क्विज, निबंध लेखन, कविता पाठ आदि प्रतियोगिताएं भी आयोजित करवाई जायेगी।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies