Type Here to Get Search Results !

जोरदार योजनाओं के लाभ लेने शिविरों में उमड़े लोग, महंगाई से राहत के लिए कुछ परेशानियां दरकिनार




Home / Bikaner / Latest / Rajasthan / Events / Information


✍️   जोरदार योजनाओं के लाभ लेने शिविरों में उमड़े लोग, महंगाई से राहत के लिए कुछ परेशानियां दरकिनार 

आज बीकानेर में राहत कैंप के पहले दिन कुल चार जगह कैंप लगे हैं और जानकारी के अनुसार चारों ही कैंपो में एक अनार सैकड़ों बीमार जैसी स्थिति देखी जा रही है।

महंगाई राहत शिवर शुरू

पहले दिन यहां लगे शिविर
नगरी क्षेत्र में वार्ड संख्या 1,2 तथा 67,68 मैं कैंप लगे lवार्ड एक का शिविर बंगला नगर के वेयरहाउस गोदाम के पीछे स्थित पार्षद सेवा केंद्र, वार्ड दो का शिविर राजस्थानी भाषा साहित्य संस्कृत अकादमी भवन,वार्ड 67 नगर निगम के भंडार कार्यालय पर तथा वार्ड 68 का शिविर महिला मंडल बालिका माध्यमिक विद्यालय में लगा।

देखें वीडियो – एक अनार सैकड़ों बीमार : महंगाई राहत कैंप, मास्क भी नदारद ! Watch video – One Pomegranate Hundreds Sick: Inflation Relief Camp, Masks Also Missing!




बीकानेर (खबरों में बीकानेर)





महिला मंडल स्कूल में आयोजित महंगाई राहत कैंप में शुरुआती 2 घंटे में 535 से अधिक टोकन जारी हो चुके थे और 20 से 25 शुरुआती नंबरों के पंजीयन ही हो पाए थे। पंडाल खचाखच भरा रहा। व्यवस्थापकों ने अपनी ओर से काफी व्यवस्थाएं की है लेकिन काम करने वालों में कोताही देखी गई। कुछ कुर्सियां खाली पड़ी थी। इसलिए लोगों को वांछित जानकारी के लिए इधर से उधर दौड़ भाग भी करनी पड़ी।The administrators have made a lot of arrangements on their part but the workers were seen to be negligent. Some chairs were lying empty. That’s why people had to run here and there for the desired information. कार्मिकों और कैंप में पंजीयन करवाने पहुंचे अधिकांश लोगों ने कोरोना से बचाव के लिए मास्क भी पहना नहीं था। जबकि बीते कुछ दिनों से बीकानेर में प्रतिदिन 15 से अधिक पॉजिटिव केस रिपोर्ट हो रहे हैं। इस बीच एक दिन तो अर्धशतक पार भी पॉजिटिव केस दर्ज हुए थे।

पंजीयन करने के लिए गाइडलाइन के अनुसार व्यवस्थाएं थी। यहाँ 4 लैपटॉप कंप्यूटर और 2 ऑपरेटर कार्यरत थे। लेकिन लोगों के अनुसार यह व्यवस्था नाकाफी है। इससे बेहतर जिस तरह मतदाता सूची में नाम अंकित करवाने के लिए बीएलओ के निर्देशन में कैंप लगते हैं उसी तर्ज पर यदि जगह-जगह कैंप लगे होते तो बड़े क्षेत्र से लोग एक ही जगह एकत्रित नहीं होते।

हालांकि महिला मंडल स्कूल में लोगों के लिए छाया पानी की माकूल व्यवस्था राहतभरी रही।


 

योजनाओं का मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना का लाभ 1 अप्रैल, मुख्यमंत्री निशुल्क बिजली योजना तथा मुख्यमंत्री निशुल्क कृषि बिजली योजना का एक जून से,मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना का 25 मई, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का 1 जून, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना तथा मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना का लाभ 30 जून से देय होगा l मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना से तहत मनरेगा के 100 दिन का रोजगार पूर्ण करने के पश्चात 25 दिन का अतिरिक्त रोजगार मिलेगा l वही इंद्रा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत प्रतेक वर्ष में शहरी क्षेत्र के परिवारों को 125 दिवस का रोजगार मिलेगा l मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना के अंतर्गत लाभ प्रारंभ की तिथि अलग से निर्धारित की जाएगी l

शिविर में जन आधार कार्ड जरुरी

महंगाई राहत शिविर में पंजीकरण के लिए जन आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज होगा l जन आधार कार्ड से जुड़ी सभी योजनाओं का लाभ इसके माध्यम से मिलेगा l 100 यूनिट बिजली के लिए बिजली का बिल तथा 500 में गैस सिलेंडर प्राप्त करने की योजना में पंजीकरण के लिए गैस कनेक्शन की डायरी लानी होगी l योजना का लाभ लेने के लिए किसी प्रकार के आवेदन भरने की जरूरत नहीं रहेगी l यह पंजीकरण एक बार ही करवाना होगा l

Watch video – One Pomegranate Hundreds Sick: Inflation Relief Camp, Masks Also Missing!

The administrators have made a lot of arrangements on their part but the workers were seen to be negligent. Some chairs were lying empty. That’s why people had to run here and there for the desired information.


 


औरों से हटकर सबसे मिलकर
© खबरों में बीकानेर 
https://bahubhashi.blogspot.com
https://bikanerdailynews.com
®भारत सरकार UDAYAM REGISTRATION NUMBER RJ-08-0035999 

🌞:











Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies