Hot Posts

6/recent/ticker-posts

पशु चिकित्सालय को मिला स्थाई भवन

खबरों में बीकानेर ///  पूनरासर में रात्रि चौपाल
बीकानेर,05 अगस्त 2017। गांव पूनरासर का राजकीय पशुचिकित्सालय को अपना भवन मिलेगा। राजकीय प्राथमिक कन्या विद्यालय के खाली भवन में यह चिकित्सालय शीघ्र ही सिफ्ट हो जायेगा। 
यह जानकारी जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने शुक्रवार को पूनरासर की राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में देर रात तक चली चैपाल में ग्रामीणों को दी। चैपाल में ग्रामीणों ने पशु चिकित्सालय में पशुओं के उपचार के लिए पर्याप्त स्थान नहीं होने की बात कही,तो जिला कलक्टर ने गांव में सरकारी भवनों के बारे में जानकारी ली। गांव में कन्या प्राथमिक विद्यालय का भवन खाली होने पर,उन्होंने शिक्षा अधिकारी को विद्यालय भवन को पशु चिकित्सा विभाग को स्थानान्तरित करने प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए और ग्रामीणों को आवश्वत किया कि शीघ्र ही यह भवन पशु चिकित्सालय को दे दिया जायेगा। 
ग्रामीणों द्वारा विभिन्न योजनाओं में सरकारी धन के दुरूपयोग किये जाने की शिकायत पर,जिला कलक्टर ने उपखण्ड अधिकारी को प्रकरणों की जांच करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गांव में विकास कार्यों के बारे में मिली शिकायतों की जांच तीन अधिकारियों की कमेटी जांच करेंगी और जांच में दोषी पाये जाने पर संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। 
राजश्री योजना की जांच-ग्रामीणों ने राजश्री योजना में प्रसूताओं को भुगतान नहीं किए जाने शिकातय पर,जिला कलक्टर ने मौके पर ही बीसीएमओ मनीष वर्मा को इस मामले की जांच के निर्देश दिए और कहा कि भुगतान किन कारणों से नहीं हुआ,इसकी पूरी रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए। 
पशुओं का टीकाकरण- जिला कलक्टर ने गांव में पशुओं के लिए लागू स्वास्थ्य योजनाओं की समीक्षा के दौरान पूनरासर में घर-घर जाकर पशुओं का टीकाकरण करवाने  के निर्देश संयुक्त निदेशक पशुपालन अशोक कुमार बिज को दिए। उन्होंने कहा कि 20 अगस्त से 30 अगस्त के बीच पशुओं को मुहपक्का व खुरपक्का रोग रोकने के लिए  टीके आवश्यक रूप से लगने चाहिए। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि वे पशुओं को संक्रमण से बचाने के लिए उनका टीकाकरण करवाएं।
सेरूणा-पूनरासर सड़क होगी ठीक- ग्रामीणों द्वारा सेरूणा-पूनरासर सड़क मार्ग का डामरीकरण करवाने की मांग पर सहायक अभियन्ता सार्वजनिक निर्माण विभाग ने बताया कि पूनरासर हनुमान मेला से पहले इस सड़क का पेचवर्क कार्य पूरा कर दिया जायेगा।
जिला कलक्टर ने उपखण्ड अधिकारी को हनुमान मेला के दौरान पानी-बिजली और यातायात व्यवस्था सुचारू रखने के निर्देश दिए और कहा कि मेला से पहले गांव की सार्वजनिक समस्याओं को आंकलन करते हुए,उनका निराकरण किया जाए। उन्होंने गांव में शराब के अवैध ठेके हटाने तथा अतिक्रमण के मामलों की जांच के निर्देश तहसीलदार को दिए। 
इस अवसर पर ओलावृष्टि के मुआवजे की मांग पर बताया गया कि इस बार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत ओलावृष्टि से हुए खराबे को शामिल किया गया है। साथ ही फसल कटाई के बाद अगर फसल को नुकसान होता है,उसे भी योजना में कवर किया गया है। सहायक निदेशक कृषि जयदीप दोगने ने कहा कि काश्तकार 31 अगस्त तक प्रधानमंत्री फसल बीमा में आवेदन कर सकते है। 
चैपाल में ग्रामीणों ने बताया कि जिन्होंने फसल बीमा करवाया है,उन्हें मुआवजा नहीं दिया गया है। कानाराम ने जीएसएस पर काम की एवेज में ठेकेदार से भुगतान  दिलवाने,ग्रामीणों ने बेसहारा पशुओं उत्पन्न समस्या से निजात दिलवाने,पूनरासर में स्थित श्रीपालाजी महाराज जोहडपातान की भूमि और गौचर भूमि पर हुए अतिक्रमण को हटाने की मांग रखी। 
इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी श्रीडंूगरगढ़ के.सी.मीणा,सरपंच पूनरासर धापू देवी ज्याणी,तहसीलदार ओमप्रकाश जांगिड़,विकास अधिकारी वीरपाल ंिसंह,सहायक निदेशक कृषि जयदीप दोगने,लीड बैंक प्रन्धक जितेन्द्र माथुर,अधीशाषी अभियन्ता जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग दीपक बंसल,डिस्कोम के अधीशाषी अभियन्ता (ग्रामीण) हवासिंह,बीसीएमओ मनीष वर्मा,प्रवर्तन निरीक्षक संदीप सहित विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी उपस्थित थे। 

-- मोहन थानवी

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ