Type Here to Get Search Results !

मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए जारी रहे आवश्यक गतिविधियां, हों समुचित मॉनिटरिंग- सिंघवी स्वाधीनता दिवस समारोह का अंतिम पूर्वाभ्यास मंगलवार को








पढ़ना और पढ़ाना, भावी पीढ़ी को संस्कारित बनाना









*खबरों में बीकानेर*

स्वाधीनता दिवस समारोह का अंतिम पूर्वाभ्यास मंगलवार को

मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए जारी रहे आवश्यक गतिविधियां, हों समुचित मॉनिटरिंग- सिंघवी

बीकानेर, 12 अगस्त। संभागीय आयुक्त श्रीमती वंदना सिंघवी ने मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को आईईसी ,एंटी लार्वल गतिविधियां तथा फॉगिंग आदि सतत रूप से करने के निर्देश दिए हैं। श्रीमती सिंघवी ने सोमवार को विभिन्न विभागों के साथ आयोजित बैठक में कहा कि मानसून के दौरान संभाग के विभिन्न शहरों और नगरीय निकायों में जलभराव वाले स्थानों पर मच्छर ना पनपे इसकी रोकथाम के लिए संबंधित विभाग आवश्यक समन्वय करते हुए सघन मॉनिटरिंग करें। आईईसी गतिविधियां जारी रखने के साथ-साथ डोर टू डोर सर्वे करवाया जाए। उन्होंने उल्टी दस्त आदि की रोकथाम के लिए फूड सैंपलिंग बढ़ाने के भी निर्देश दिए। 
बिजली आपूर्ति से जुड़े कार्यों की समीक्षा करते हुए संभागीय आयुक्त ने कहा कि ढीले तार कसवाने, टूटे पोल बदलवाने और ट्रांसफार्मर बदलवाने की कार्रवाई प्राथमिकता से संपादित करवाई जाए । आमजन को अपने छोटी -छोटी शिकायतों के निस्तारण के लिए अनावश्यक चक्कर न लगाने पड़े ,यह सुनिश्चित किया जाए। श्रीमती सिंघवी ने कहा कि ऐसे विभाग जहां नियंत्रण कक्ष संचालित है वहां दर्ज शिकायत , निस्तारण कार्यवाही का समुचित रिकार्ड संधारित हो। उन्होंने विभागों को अपने अधीनस्थ कार्यालयों में कार्मिकों की उपस्थिति ,संविदा कार्मिकों की उपस्थिति व जॉब चार्ट ,साफ सफाई आदि भी समुचित रखवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी विभाग अपने यहां अनुपयोगी और नाकारा सामान के निस्तारण के संबंध में दिए गए निर्देशों के अनुपालना रिपोर्ट 25 अगस्त तक आवश्यक रूप से भिजवाएं। 
*14 अगस्त को दिलाई जाएगी तिरंगे की शपथ* 
संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी ने बताया कि 14 अगस्त को संभाग के समस्त राजकीय कार्यालयों ,स्कूलों , कॉलेज आदि में तिरंगे की शपथ का कार्यक्रम एक साथ प्रातः 10:30 बजे आयोजित किया जाएगा। उन्होंने विभागों को इसकी लिए आवश्यक तैयारी करने कहा । सिंघवी ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर सभी मुख्य मार्गो, चौराहों पर रोशनी साज सज्जा, के साथ भी रंगोली , बाउंड्री लाइन बनाई जाए।
*पौधारोपण कार्यक्रम की समीक्षा की*
 संभागीय आयुक्त ने संभाग में व्यापक तौर पर चलाए गए पौधारोपण अभियान की समीक्षा की और कहा कि लगाए गए पौधों के सार संभाल भी सुनिश्चित करवाई जाए। वन विभाग ने बताया कि निर्धारित लक्ष्य के 89 प्रतिशत पौधे रोपित कर दिए गए हैं। शेष कार्य भी शीघ्र पूरा करवा दिया जाएगा। श्रीमती सिंघवी ने कृषि, पशुपालन ,शिक्षा सहित अन्य विभागों से भी अधिक से अधिक पौधारोपण करवाने को कहा।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन की प्राथमिकता को देखते हुए जमीन चिन्हीकरण कार्य प्रस्ताव जल्द से जल्द भिजवाए जाए ।

अतिरिक्त संभागीय आयुक्त ओमप्रकाश ने स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न कार्यों की जानकारी लेते हुए मच्छर जनित मलेरिया, डेंगू आदि बीमारियों की रोकथाम के लिए आईईसी गतिविधियां जारी रखने की बात कही। उन्होंने कहा कि सरकारी कार्यालयों, स्कूलों के जर्जर या क्षतिग्रस्त कक्ष में कोई भी कार्मिक या विद्यार्थी ना बैठे यह सुनिश्चित किया जाए, साथ ही बैठने की वैकल्पिक व्यवस्था की जाए। बैठक में संयुक्त निदेशक चिकित्सा डॉ देवेंद्र चौधरी, सीएमएचओ डॉ राजेश गुप्ता, पीएचडी की अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित आरटीओ राजेश शर्मा सहित शिक्षा, वन ,‌नगरीय निकाय विभाग सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

स्वाधीनता दिवस समारोह का अंतिम पूर्वाभ्यास मंगलवार को

बीकानेर, 12 अगस्त। स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह का अंतिम पूर्वाभ्यास मंगलवार को प्रातः 9 बजे से डॉ. करणी सिंह स्टेडियम में होगा। 
पूर्वाभ्यास कार्यक्रम में जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि द्वारा ध्वजारोहण के पश्चात परेड निरीक्षण किया जाएगा। इस दौरान मार्च पास्ट, बैण्ड वादन, व्यायाम प्रदर्शन, योग प्रदर्शन, भारतीयम्, सामूहिक गीत एवं नृत्य की प्रस्तुति दी जाएगी। इस दौरान कार्यक्रम से संबंधित तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies