Type Here to Get Search Results !

मिलावट पर अंकुश के लिए ’शुद्ध आहार - मिलावट पर वार’ अभियान शुरू











✍️



*मिलावट पर अंकुश के लिए ’शुद्ध आहार - मिलावट पर वार’ अभियान शुरू*

बीकानेर, 15 फरवरी । आमजन को शुद्ध एवं पौष्टिक खाद्य पदार्थ उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से राज्य में “शुद्ध आहार - मिलावट पर वार“ अभियान गुरूवार से शुरू किया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मोहम्मद अबरार पंवार ने बताया कि माननीय मुख्यमंत्री महोदय द्वारा दिए गए निर्देशों की पालना में संचालित किए जाने वाले इस अभियान के तहत मिलावट खोरी पर अंकुश के साथ ही आमजन को शुद्ध खाद्य पदार्थ बेचने हेतु जागरूक किया जाएगा।
अभियान के पहले दिन खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के दल द्वारा विभिन्न प्रतिष्ठानों से दूध तथा तेल के कुल 6 नमूने लिए गए। कारवाई के दौरान कुछ व्यापारी दुकान बंद कर चले गए। मोबाइल फूड टेस्टिंग लैब द्वारा कुल 20 नमूनो की जांच की गई।
100 दिवसीय कार्य योजना के अन्तर्गत ईट राईट केंपस के प्रमाणन हेतु श्री अन्नपूर्णा रसोई एम पी नगर बीकानेर तथा अपना घर आश्रम रानी बाजार बीकानेर में ऑडिट की गई। इसी प्रकार कृषि उपज मंडी पूगल रोड में खाद्य लाईसेंस एवम रजिस्ट्रेशन शिविर लगाया गया। इस शिविर में मौके पर ही प्राप्त सभी आवेदनों की जांच के बाद पात्र व्यापारियों को खाद्य अनुज्ञा पत्र जारी करने तथा उनका रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया पूर्ण की गई। 
आमजन को शुद्ध एवं गुणवतापूर्ण खाद्य पदार्थ उपलब्ध करवाने के लिए शुद्ध आहार मिलावट पर वार अभियान के बारे में जानकारी दी तथा उन्हें स्वस्थ एवं स्वच्छ खाद्य पदार्थ और श्री अन्न मोटा अनाज की उपयोगिता के बारे में भी बताया। खाद्य कारोबार कर्ताओं को खाद्य पदार्थों को खुले में नहीं रखने एवम ढक कर रखने हेतु पाबंद किया गया। 
 डॉ पंवार ने बताया कि जिन लोगों के खिलाफ माननीय न्यायालय की ओर से जुर्माना लगाया जाएगा उनकी जानकारी सार्वजनिक की जाएगी। अभियान को लेकर खाद्य सुरक्षा आयुक्त शिव प्रसाद नकाते ने निर्देश दिए हैं कि मिलावट खोरी करने वालों पर सख्त कार्रवाई करें, इस मामले में कोई कोताही न हो। विभाग ने मिलावट की शिकायत के लिए व्हाट्सएप नंबर 9462819999 जारी किया है, जिससे आमजन शिकायत कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies