Type Here to Get Search Results !

पर्यटकों के प्रति संवेदनशीलता से उचित व्यवहार किए जाने के लिए जागरूकता अभियान











✍️

पर्यटकों के प्रति संवेदनशीलता से उचित व्यवहार किए जाने के लिए जागरूकता अभियान
 15 फरवरी 2024, 



जयपुर, 15 फरवरी। उप मुख्यमंत्री श्रीमती दिया कुमारी एवं प्रमुख शासन सचिव श्रीमती गायत्री राठौड़ के निर्देशन में राज्य में पर्यटकों को विशेषकर महिला पर्यटकों को सम्मानजनक व सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करने एवं पर्यटकों के प्रति संवेदनशीलता से उचित व्यवहार करने के लिए एक जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।


अतिरिक्त निदेशक राष्ट्रदीप, उपनिदेशक पर्यटक सहायता बल (टैफ) श्री नारायण बाजिया और प्रशासन व पुलिस के सहयोग से गुरुवार को अल्बर्ट हॉल एवं हवा महल पर गाइड्स व दुकानदारों को जागरूक किया गया।

 उन्होंने दुकानदारों, फुटकर सामान बेचने वालों एवं गाइड्स को पर्यटकों के साथ शालीनता से व्यवहार करने की सलाह दी। 

अतिरिक्त निदेशक ने अल्बर्ट हॉल पहुंचकर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया और निर्देश दिए कि पर्यटक स्थलों पर पर्यटकों की सहायता के लिए साइन बोर्ड लगाए जाए। इस दौरान पर्यटकों को फीडबैक फॉर्म भी वितरित किए गए।

उल्लेखनीय है कि राज्य के पर्यटक स्थलों पर वर्ष 2022 में 236 तथा वर्ष 2023 में 311 बिना लाइसेंस के गाइड का कार्य कर रहे लपकों के खिलाफ पर्यटन एक्ट 2010 की धारा 13(1)(2) में प्रस्तावित कानूनी कार्रवाई की गई। इसी प्रकार वर्ष 2024 में अब तक (14 फरवरी 2024 तक) 25 लपकों के विरुद्ध कार्रवाई की गई हैं। जागरूकता के दौरान लपकों एवं टैम्पो ट्रेवलर इत्यादि पर पर्यटकों को परेशान करने की शिकायत पर कार्रवाई की गई।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies