Type Here to Get Search Results !

राजस्थान के अस्पतालों का रिपोर्ट कार्ड : सरकारी हॉस्पिटलों की स्वच्छता रैंकिंग भी जारी घनेराव सीएचसी पाली नंबर वन डागियावास पीएचसी जोधपुर ने निराश किया





















✍️

राजस्थान के अस्पतालों का रिपोर्ट कार्ड  : सरकारी हॉस्पिटलों की स्वच्छता रैंकिंग भी जारी  

 घनेराव सीएचसी पाली नंबर वन

 डागियावास पीएचसी जोधपुर ने निराश किया 

जयपुर, 8 फरवरी। राज्य चिकित्सा विभाग ने इस बार सरकारी हॉस्पिटलों की स्वच्छता रैंकिंग भी जारी की है। राजस्थान में संचालित तमाम प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र (पीएचसी), सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी) में पिछले महीने कलेक्टर, एडीएम समेत प्रशासन के दूसरे अधिकारियों द्वारा की गई औचक विजिट के दौरान देखी गई सफाई व्यवस्था का रिपोर्ट कार्ड जारी किया। इस रिपोर्ट में पाली जिले के देसूरी ब्लॉक की घनेराव सीएचसी 86 अंकों के साथ अव्वल रही जबकि जोधपुर के मंडोर ब्लॉक की डांगियावास पीएचसी 6 अंकों के साथ सफाई के मामले में सबसे फिसड्डी रही। स्वास्थ्य निदेशालय की ओर से जारी सूची में सफाई के मामले में जयपुर की कोटखावदा और झुंझुनूं के जाख की सीएचसी ने क्रमश दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किया। इन दोनों इंस्टीट्यूशन्स को क्रमश 83 और 82 अंक मिले है। सबसे अच्छे 10 साफ हॉस्पिटल की इस सूची में जालौर के आहोर सीएचसी को 81, जसवंतपुरा ब्लॉक के थूर पीएचसी को 80, बालोतरा की सिवाना के उप जिला हॉस्पिटल (एसडीएच) और बारां के छबड़ा सीएचसी को 79-79, उदयपुर के गिरवा ब्लॉक स्थित नई सीएचसी को 78, डूंगरपुर की सीमलवाड़ा और उदयपुर के वल्लभनगर ब्लॉक की मोदी सीएचसी को 77-77 अंक मिले है। 

सीएम के निर्देश पर बना है रिपोर्ट कार्ड

पिछले महीने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने जयपुर के सवाई मानसिंह हॉस्पिटल में जाकर वहां की सफाई और अन्य व्यवस्थाओं का दौरा किया था। इस दौरान गंदगी दिखने पर मुख्यमंत्री ने सबसे ज्यादा नाराजगी जताई थी। इसके बाद सरकार ने एक आदेश जारी करके प्रदेश के सभी हॉस्पिटलों में औचक निरीक्षण करने और उसकी रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए थे।

राजस्थान में हॉस्पिटलों की स्वच्छता रैंकिंग 
टॉप-10 खराब पीएचसी को ये मिले अंक

सबसे खराब रैंकिंग में जोधपुर की इंगियावास के अलावा शेरगढ़ ब्लॉक की चबा, चतुरपुरा और पीपाड़ सिटी ब्लॉक की जालूपुरा पीएचसी का नंबर आता है। इन पीएचसी को 11-11 अंक जबकि मंडोर ब्लॉक की नांदड़ी पीएचसी को 12 अंक मिले है। इनके अलावा डीग की गढ़ीमेवात को 1. डूंगरपुर की जेठाना 11, खैरथल विजारा की रूपवास 12. राजसमंद के देलवाड़ा ब्लॉक की उथनोल पीएचसी को 14 और सीकर के पलसाना ब्लॉक के एएम सेंटर को 13 अंक मिले है। सरकार के निर्देश के बाद संभागीय आयुक्त, जिला कलेक्टर, एडीएम, एसडीएम, तहसीलदार और मेडिकल ऑफिसरों ने प्रदेश के 1719 हॉस्पिटलों का औचक निरीक्षण करके वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया था। उनकी इस निरीक्षण की रिपोर्ट के आधार पर ये रैंकिंग जारी की गई।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies