Type Here to Get Search Results !

साध्वी श्री दिवेशा भारती ने संस्कृति और मातृत्व का मर्म समझाया पूजन से हुआ श्रीकृष्ण कथा का शुभारंभ, पहले दिन संत नामदेव जी की जीवन गाथा की विवेचना की




साध्वी श्री दिवेशा भारती ने संस्कृति और मातृत्व का मर्म समझाया 


पूजन से हुआ श्रीकृष्ण कथा का शुभारंभ, पहले दिन संत नामदेव जी की जीवन गाथा की विवेचना की


कथा मंडप श्रद्धालुओं से हुआ ठसाठस



















साध्वी श्री दिवेशा भारती ने संस्कृति और मातृत्व का मर्म समझाया 

पूजन से हुआ श्रीकृष्ण कथा का शुभारंभ, पहले दिन संत नामदेव जी की जीवन गाथा की विवेचना की

कथा मंडप श्रद्धालुओं से हुआ ठसाठस




बीकानेर 27 दिसम्बर 

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान द्वारा गोपेश्वर महादेव मंदिर के प्रांगण में 12:00 बजे से पूजन और 1:00 बजे से पंच दिवसीय श्री कृष्ण कथा  का शुभारंभ किया गया। 

जिसमें दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के संस्थापक सर्वश्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या साध्वी श्री दिवेशा भारती शामिल हैं। उन्होंने बताया कि प्रभु की पावन कथा को सुनकर एक इंसान संसार सागर को पार हो जाता है। 

इस कार्यक्रम के प्रथम दिन में संत नाम देव जी की जीवन गाथा को प्रस्तुत करते हुए बताया कि नामदेव के माता-पिता भगवान विट्ठल के भक्त बाल्यकाल से हैं।  नामदेव जी को ऐसा दिव्य वातावरण मिला हुआ था जिस दिव्य वातावरण में रहकर प्रभु के भक्त बन गए। 

आज के वर्तमान समय में भी माता पिता को बच्चों के प्रति जागरूक होना पड़ेगा। भारतीय संस्कृति के साथ जुड़ना पड़ेगा। अच्छे संस्कारों से जब एक बच्चा पोषित होता है तभी उसका भविष्य उज्जवल होता है। क्योंकि संसार है तो संस्कृति है। संस्कृति है तो मानव है और यदि मानव है तो सुदृढ समाज है। इसलिए संस्कृति को जीवन में धारण कर आंतरिक स्तर से अच्छे भक्त और बाहरी स्तर से अच्छे नागरिक बनना चाहिए। 

साध्वी जी ने कहा की केवल बच्चे को जन्म देना ही मातृत्व नहीं कहलाता बल्कि एक बच्चे को शारीरिक मानसिक विकास करने के साथ-साथ आध्यात्मिक विकास करना मातृत्व कहता है। 


इसके अतिरिक्त साध्वी जी ने बताया कि जिस प्रकार संत नामदेव जी ने संत की शरण में जाकर भगवान को धारण किया क्योंकि प्रभु मन्ने पर का विषय नहीं, जन्म का विषय है एक पूर्ण गुरु की कृपा से भगवान को हम जान सकते हैं और अपनी संस्कृति के साथ जुड़ते हैं। 

कार्यक्रम का शुभारंभ पूजन से 

श्री मधुसूदन अग्रवाल सुपुत्र श्री रामदेव अग्रवाल जी (श्री रामदेव कटला) परिवार ने मुख्य यजमान के रूप में आकर पूजन करवाया। 

इनके साथ श्री संतोष शर्मा (बेंगलुरु), श्री योगेश दाधीच और श्री बृजमोहन जी, श्री सप्रेम जोशी के परिवार ने पूजन में भाग लिया। 

मुख्य अतिथि के रुप में श्री राजेंद्र पवार उप महापौर बीकानेर ,श्री संतोष महाराज महानगर अध्यक्ष आरएसएस ,श्री राम शरण मिश्रा जी, श्री नवीन आचार्य जी रहे। 

आज की पावन आरती में श्री गोपाल, अग्रवाल वृंदावन होटल वाले एवं श्री राम भक्त मित्र मंडल के अध्यक्ष श्री गोविंद जी जय गुरुदेव की समस्त सदस्यगण, एडवोकेट नरेंद्र जी अगवाल, जुगल किशोर अग्रवाल शामिल हुए ।



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies