Type Here to Get Search Results !

सरकार ने 100 से ज्यादा वेबसाइट ब्लॉक की पार्ट-टाइम जॉब के नाम पर होती थी ठगी, विदेश से ऑपरेट होती थीं वेबसाइट्स








💃











👉

सरकार ने 100 से ज्यादा वेबसाइट ब्लॉक की 
पार्ट-टाइम जॉब के नाम पर होती थी ठगी, 
विदेश से ऑपरेट होती थीं वेबसाइट्स

नई दिल्ली । यूनियन मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ने 100 से ज्यादा वेबसाइट को ब्लॉक कर दिया है। ये वेबसाइट्स आर्गनाइज्ड इन्वेस्टमेंट और टास्क बेस्ड पार्ट-टाइम जॉब फ्रॉड में शामिल थीं। नेशनल साइबर क्राइम श्रेट एनालिटिक्स यूनिट ने पिछले हफ्ते इन पोर्टल्स की पहचान की थी जिसके बाद ये कार्रवाई की गई है।

आधिकारिक बयान में बताया गया कि इन वेबसाइट्स को विदेशों से ऑपरेट किया जा रहा था। बड़े पैमाने पर की गई आर्थिक धोखाधड़ी से कमाए पैसों को कार्ड नेटवर्क, क्रिप्टोकरेंसी, फॉरेन एटीएम विड्रॉल और इंटरनेशनल फिनटेक कंपनियों का इस्तेमाल कर भारत से बाहर ले जाया गया। इस मामले में हेल्पलाइन और नेशनल साइबर क्राइम पोर्टल पर कई शिकायतें मिली थीं। मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स (एमएचए) ने कहा कि ऐसी धोखाधड़ी में, आमतौर पर डिजिटल एडवर्टाइजमेंट का इस्तेमाल होता है।

इसे कई भाषाओं में 'घर बैठे नौकरी' और 'घर बैठे कमाई कैसे करें' जैसे कीवर्ड का उपयोग करके गूगल और मेटा जैसे प्लेटफार्मों पर लॉन्च किया जाता है। फ्रॉड करने वालों के निशाने पर रिटायर्ड एम्प्लॉई, महिलाएं और बेरोजगार युवा होते हैं।

 कमीशन का लालच देकर फंसाते हैं ठग :

 एमएचए ने बताया कि विज्ञापन पर क्लिक करने पर, वॉट्सऐप और टेलीग्राम का उपयोग करने वाला एक एजेंट संभावित पीड़ित के साथ बातचीत शुरू करता है। उसे वीडियो लाइक, सब्सक्राइब और मैप्स रेटिंग जैसे कुछ काम करने को कहता है। काम पूरा होने पर शुरुआत में कुछ कमीशन दिया जाता है और दिए गए काम के बदले अधिक रिटर्न प्राप्त करने के लिए निवेश करने के लिए कहा जाता है।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies