Type Here to Get Search Results !

चुनाव : निर्भीक, निष्पक्ष निर्वाचन के लिए सक्रिय होकर बिना डर के काम करें एजेंसियां - व्यय पर्यवेक्षक वीडियो देखें









**



**




*खबरों में बीकानेर*


विधानसभा चुनाव-2023 

चुनाव : निर्भीक, निष्पक्ष निर्वाचन के लिए सक्रिय होकर बिना डर के काम करें एजेंसियां - व्यय पर्यवेक्षक

वीडियो  देखें 

*जिले के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों के लिए नियुक्त हुए पर्यवेक्षकों ने ली बैठक*

बीकानेर, 31 अक्टूबर। विधानसभा आम चुनाव में प्रत्याशियों की व्यय सीमा पर निगरानी के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जिले के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में तीन व्यय पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं।

वीडियो नीचे देखें 

यह वीडियो भी देखें 




 जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि आयोग द्वारा बीकानेर पूर्व एवं कोलायत विधानसभा क्षेत्र के लिए किरण डी, खाजूवाला एवं बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के लिए भरत रामचंद्र आन्धले तथा लूणकरणसर, डूंगरगढ़ एवं नोखा विधानसभा क्षेत्र के लिए सुरेश ए को व्यय पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्त किया गया है।

 नियुक्त पर्यवेक्षकों ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल, पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम के साथ चुनाव व्यय पर्यवेक्षक प्रकोष्ठ के अधिकारियों व अन्य प्रकोष्ठ प्रभारियों के साथ बैठक की और अब तक कई कार्यवाही और रणनीति के संबंध में फीडबैक लिया।


विधानसभा क्षेत्र कोलायत और बीकानेर पूर्व के व्यय पर्यवेक्षक किरण डी (आईआरएस )ने कहा कि निर्भीक और निष्पक्ष चुनाव संपादित कराने के लिए समस्त एजेंसियां बिना किसी डर के काम करें। पूर्ण समन्वय के साथ सूचनाओं को साझा किया जाए । उन्होंने कहा कि छोटे से छोटे इनपुट पर त्वरित कार्रवाई करना सुनिश्चित हो।



खाजूवाला एवं बीकानेर पश्चिम व्यय पर्यवेक्षक भरत रामचंद्र आन्धले (आईआरएस )ने कहा कि संवेदनशील बूथ और अन्य वनरेबल हेमलेट वाले स्थानों पर निगरानी के लिए एस एस टी फील्ड में रहे, एक नोटबुक संधारित की जाए। उड़नदस्ता टीम प्राप्त शिकायत पर त्वरित कार्रवाई करें । उन्होंने वीडियो सर्विलेंस टीम, सुविधा पोर्टल सहित विभिन्न गतिविधियों के संबंध में जानकारी ली ।उन्होंने कहा कि प्रत्येक वाहन पर अनुमति की ओरिजिनल कॉपी चस्पा रहे यह सुनिश्चित करने के लिए जांच की जाए।

 अनुमति की प्रतिलिपि किसी वाहन पर चस्पा ना रहे, यदि ऐसा पाए जाए तो तुरंत प्रभाव से एफआईआर दर्ज की जाए। विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों द्वारा किए जाने वाला खर्च नियंत्रण सीमा में सुनिश्चित करने के लिए लीड बैंक अधिकारी दस लाख से ऊपर से अधिक के ट्रांजक्शन पर तुरन्त आईटी सूचना दें। उन्होंने कहा कि सभी प्रकार के वाहनों की जांच हो, एक भी वहां जांच से छूटे नहीं यह सुनिश्चित किया जाए।


बैठक में सीजर कार्रवाई के संबंध में भी फीडबैक लिया गया। पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम ने बताया कि अब तक 17 करोड रुपए से अधिक की सीजर कारवाइयां की जा चुकी है। इनमें कैश, ड्रग्स, शराब सहित अन्य सामग्रियों की जब्ती की गई है।


व्यय पर्यवेक्षक सुरेश ए ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय सीमा के मध्य नजर बीएसएफ और अन्य एजेंसियां के साथ समन्वय बढ़ाते हुए सतर्कता पर विशेष ध्यान दें । साथ ही स्टार कैंपेनर के संबंध में भी सूचना साझा हो । उन्होंने सीजर की कार्रवाई बढ़ाने को कहा।अवैध तरीके से पैसे का परिवहन कहीं भी न हो, यह सुनिश्चित किया जाए।

जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि जिले में फ्लाइंग स्क्वायड प्रभावी ढंग से कार्य कर रही है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही एसएसटी भी एक्टिव हो गई है । उन्होंने कहा कि प्रत्याशियों की व्यय सीमा 40 लाख नियंत्रित रखने के लिए आयोग द्वारा जारी एस ओ पी की अनुपालना करवाई जा रही है । सभी प्रत्याशियों को चुनाव लडने के लिए समान परिस्थितियां मिले , यह सुनिश्चित किया जाएगा। ।


*आमजन व्यय पर्यवेक्षकों को दर्ज करवा से सकते हैं शिकायत*

जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद ने बताया कि आमजन आचार संहिता उल्लंघन, चुनाव से संबंधित अन्य प्रकार की शिकायत के लिए व्यय पर्यवेक्षकों से मिल सकते हैं। 


उन्होंने बताया कि बीकानेर पूर्व एवं कोलायत व्यय पर्यवेक्षक किरण डी सर्किट हाउस में कमरा नंबर 103 में रुके हैं। इनका मोबाइल नंबर 89255 15014 है।


खाजूवाला एवं बीकानेर पश्चिम व्यय पर्यवेक्षक भरत रामचंद्र आन्धले सर्किट हाउस में कमरा संख्या में 203 ठहरे हैं। इनका मोबाइल नंबर 9834 100 504 है। लूणकरणसर, श्रीडूंगरगढ़ तथा नोखा विधानसभा क्षेत्र से व्यय पर्यवेक्षक सुरेश ए सर्किट हाउस के कमरा नंबर 202 में रुके हैं। इनका मोबाइल नंबर 6363 911 072 है।


व्यय पर्यवेक्षकों से आमजन निर्वाचन व्यय सीमा उल्लंघन, आदर्श आचार संहिता उल्लंघन व चुनाव प्रकिया के संबंध में किसी भी शिकायत के लिए प्रातः 10 से 11 बजे तक मुलाकात कर सकते हैं।
 



*

*

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies