Type Here to Get Search Results !

जिले में टिड्डी से हुए फसल खराबे के मुआवजे का भुगतान सोमवार से - गौतम

खबरों में बीकानेर 🎤 🌐

✍️

जिले में टिड्डी से हुए फसल खराबे के मुआवजे का भुगतान सोमवार से - गौतम

बीकानेर, 11 जनवरी। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने बताया कि जिले के खाजूवाला, गज्जेवाला सहित अन्य क्षेत्रों में काश्तकारों की फसल में टिड्डियों से हुए नुकसान की मुआवजा राशि का भुगतान सोमवार से कर दिया जाएगा। सभी काश्तकारों के बैंक खाता नम्बर इन्द्राज करने का कार्य रविवार तक पूर्ण कर लिया जाएगा। जिन स्थानों पर नुकसान अधिक है, वहां अतिरिक्त अधिकारियों और कर्मचारियों की तैनाती रविवार को ही कर दी जाएगी, जिससे नियमसंगत संपूर्ण दस्तावेज पूर्ण हो जाएं और भुगतान में किसी भी स्तर पर खा़मी न रहे। यह बात गौतम ने शनिवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा ली गई वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के दौरान बताई।
गौतम ने बताया कि जिले में अभी तक लगभग  11 हजार हैक्टेयर क्षेत्र टिड्डी दल से प्रभावित हुआ है, जिसमें लगभग 450 चक एवं लगभग 3 हजार 100 किसान प्रभावित हुए हैं। टिड्डियों का दल लगातार पाकिस्तान से प्रवेश कर रहा था। इसे देखते हुए प्रभावी नियंत्रण के लिए एरियल स्प्रे किया गया और शनिवार तक जिले की सीमावर्ती तहसील बज्जू और खाजूवाला से टिड्डियों का सफाया कर दिया गया। उन्होंने बताया कि टिड्डी नियंत्रण के लिए 2 हजार 315 लीटर मेलाथियाॅन यूएलवी साॅल्यूशन नामक कीटनाशक का प्रयोग किया गया। कृषि विभाग द्वारा 55 ट्रैक्टर्स के माध्यम से प्रभावी कार्यवाही की गई।
जिला कलक्टर ने बताया कि जिले की बज्जू तहसील के 27 तथा खाजूवाला तहसील के 10 राजस्व गांव टिड्डी से प्रभावित हुए थे। उन्होंने बताया कि अगर पाकिस्तान की तरफ से और स्वार्म नहीं आते हैं, तो बीकानेर जिले में वर्तमान में टिड्डी नियंत्रण में है। वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग में उपखंड अधिकारी बीकानेर रिया केजरीवाल, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त इन्दीवर दुबे, उपनिदेश कृषि जगदीश पूनिया उपस्थित रहे।





सच्चाई पढ़ें । सकारात्मक रहें । संभावनाएं तलाशें । 




🙏 




 twitter, Podcast, YouTube, साहित्य-सभागार के साथ-साथ Facebook, Pinterest, LinkedIn और Instagram पर भी आपकी खबरें Khabron Me Bikaner 🎤





🇮🇳


 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐


 ✍️








📒 📰 📑 पढ़ना और पढ़ाना जीवन सफल बनाना 📚 📖 📓

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies