Type Here to Get Search Results !

हैप्पी न्यू इयर : 31 दिसम्बर को सायं 6 बजे भ्रमण पथ मेजरपूर्णसिंह सर्किल बीकानेर के पास होगा आयोजन - 'नए साल की शुरूआत, शराब नहीं दूध के साथ’





सच्चाई पढ़ें । सकारात्मक रहें । संभावनाएं तलाशें । 




🙏 




 twitter, Podcast, YouTube, साहित्य-सभागार के साथ-साथ Facebook, Pinterest, LinkedIn और Instagram पर भी आपकी खबरें Khabron Me Bikaner 🎤





🇮🇳


 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐


 ✍️

बीकानेर 30 दिसम्बर, 2019
31 दिसम्बर को सायं 6 बजे  भ्रमण पथ मेजरपूर्णसिंह सर्किल बीकानेर के पास होगा आयोजन - 'नए साल की शुरूआत, शराब नहीं दूध के साथ’
-
बीकानेर। चिकित्सा विभाग की ओर से 31 दिसम्बर की शाम 6 बजे भ्रमण पथ मेजर पूर्णसिंह सर्किल के पास बीकानेर में लोगों को गर्म दूध पिलाकर नए साल की शुरूआत की जाएगी। राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम (एनटीसीपी) के तहत हो रहे इस आयोजन में लोगों को मीठा गर्म दूध पिलाया जाएगा और उन्हें नए साल को शराब के साथ नहीं मनाने का आग्रह भी किया जाएगा। इसके अलावा लोगों को शराब व तम्बाकू से होने वाले नुकसान के बारे में भी आगाह किया जाएगा। दूध की व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग बीकानेर द्वारा की जाएगी।
एनटीपीसी कॉडिनेटर महेंद्र जायसवाल ने बताया कि नए साल की पूर्व संध्या पर लोगों को मीठा दूध गर्म पिलाकर नववर्ष की शुभकामनाएं दी जाएगी एवं शराब व तम्बाकू से दूर रहने के लिए जागरूक भी किया जाएगा। शराब सहित विभिन्न नशों को छोड़ने के संदेश के साथ-साथ विभाग की योजनाओं का आह्वान भी किया जाएगा। कार्यक्रम 31 दिसम्बर को सायं 6 बजे भ्रमण पथ मेजर पूर्णसिंह सर्किल के पास बीकानेर में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आमजन से ’नए साल की शुरूआत, शराब नहीं दूध के साथ’ का आग्रह किया जाएगा। इस अवसर पर जिला प्रशासन व चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे। दूध की व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग, बीकानेर द्वारा की जाएगी। उन्होंने बताया कि चिकित्सा विभाग द्वारा पहली बार इस तरह के आयोजन की शुरूआत की जा रही है, जो हर वर्ष 31 दिसम्बर को आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नए साल पर युवा वर्ग शराब का सेवन करने के लिए आतुर रहता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आयोजन रखा जा रहा है ताकि युवा वर्ग को शराब के सेवन की जगह दूध पीने के लिए आग्रह किया जा सके।

बॉक्स - फोटो डॉ. बनवारी लाल मीणा
राज्य सरकार के निरोगी राजस्थान अभियान के तहत नववर्ष की पूर्व संध्या पर ''नव वर्ष की करे शुरुआत दारू नही दूध के साथ'' ‘दूध जन्म से हमारे आहार में सम्मलित है और पोषणता से भरपूर है, जबकि नशे की लत हम बाद में पालते है। इस नए साल के उपलक्ष्य में नशे की लत को छोड़ने का संकल्प ले। ’नए साल की शुरूआत, शराब नहीं दूध के साथ’। एनटीसीपी के अंतर्गत बीकानेर वासियों को नए साल की पूर्व संध्या पर 31 दिसम्बर को साय 6 बजे भ्रमण पथ मेजर पूर्णसिंह सर्किल के पास बीकानेर में लोगों को गर्म दूध पिलाया जाएगा! आइये हम सब मिलकर इस नशे की लत को दूर भगायें।’
- डॉ. बनवारी लाल मीणा
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, बीकानेर

गर्म दूध पीने के फायदे -
कैल्शियम की पूर्ति: हमारे दांतों और हड्डियों को कैल्शियम की जरूरत होती है. हर रोज गर्म दूध पीने से हमारे दांत और हड्डियां मजबूत बनती हैं।
प्रोटीन का खजाना: दूध में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन उपलब्ध होता है। इस आधार पर भी इसे हर रोज लिए जाने की सलाह दी जाती है। दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म दूध से करने से शरीर दिनभर ऊर्जावान बना रहता है। इसके साथ ही ये मांसपेशियों के विकास के लिए भी बहुत जरूरी है।
कब्ज की समस्या में: अगर आपको कब्ज की समस्या है तो गर्म दूध पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। ये पाचन के लिए बेहद फायदेमंद होता है, जिन्हें कब्ज की समस्या है वो गर्म दूध को दवा के तौर पर अपना सकते हैं।
ऊर्जावान बनाए रखने के लिए: अगर आप काम करने के दौरान बहुत जल्दी थक जाते हैं, तो आपको गर्म दूध पीना शुरू कर देना चाहिए. बच्चों को खासतौर पर हर रोज दूध दिया जाना चाहिए।
हाइड्रेशन के लिए: क्या आप ये बात जानते हैं कि दूध पीने हमारा शरीर हाइड्रेटेड होता है? वर्कआउट खत्म करने के बाद दूध पीने से शरीर को पोषण मिलता है।
गले के लिए फायदेमंद: दूध का सेवन करने से गला भी अच्छा रहता है. अगर आपके गले में तकलीफ है, तो दूध के कप में चुटकीभर कालीमिर्च भी मिला सकते हैं।
तनाव दूर करने के लिए: ऑफिस से घर लौटने पर आप दिनभर का तनाव भी अपने साथ लेकर आते हैं। ऐसे में हल्का गर्म दूध पीना आपको इस तनाव से राहत दिलाने में मदद करेगा। दूध पीने के बाद दिनभर का तनाव कम हो जाएगा और आप राहत महसूस करेंगे।
अनिंद्रा की समस्या: रात में दूध पीने का ये सबसे बड़ा फायदा है। कई ऐसे अध्ययन सामने आए हैं जिनके अनुसार, रात को सोने से पहले हल्का गर्म दूध पीने से नींद अच्छी और भरपूर आती है।






📒 📰 📑 पढ़ना और पढ़ाना जीवन सफल बनाना 📚 📖 📓

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies