Type Here to Get Search Results !

लक्ष्मीनाथ मंदिर परिसर के जीर्णोद्वार पर खर्च होंगे 30 लाख रूपए

खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 / twitter, YouTube के साथ-साथ Facebook, Pinterest, LinkedIn और Instagram पर भी .. 👇👇👇 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ 👇👇👇 🎤🤜 👇👆👇👆👇☝️ .. 👇👇👇 👇
लक्ष्मीनाथ मंदिर परिसर के जीर्णोद्वार पर खर्च होंगे 30 लाख रूपए
👇👇 👇👇👇👇👇
......
......

.....
...
.....
. ✍️ *फोटो लॉन* 📷🎬📸☑️*********🙏👍🙏 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ ... 👇👇👇👇👇👇👇

लक्ष्मीनाथ मंदिर परिसर के जीर्णोद्वार पर खर्च होंगे 30 लाख रूपए

बीकानेर, 1 मार्च। लक्ष्मीनाथ मंदिर परिसर के जीर्णोद्वार व मरम्मत पर 30 लाख रूपए खर्च किए जाएंगे। नगर विकास न्यास अध्यक्ष कुमार पाल गौतम ने यह जानकारी दी। यह कार्य शनिवार 2 मार्च से प्रारंभ कर दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों के दौरान यह ध्यान रखा जाए कि मंदिर के पुरातत्व महत्व के साथ किसी तरह की छेड़छाड़ ना हो तथा ऐतिहासिक स्थल का जिस तरह से रखरखाव किया जाता है उसी तरह सभी कार्य पूर्ण किए जाए। गौतम ने बताया कि निर्माण कार्य के साथ-साथ परिसर में एक पुस्तकालय का निर्माण करवाया जाएगा, जिसमें गीता प्रेस गोरखपुर की किताबों को रखा जाएगा। 
गौतम ने बताया कि मंदिर परिसर में जहां एक पुराना छोटा पानी का हौज बना है तथा वहां तक पहुंचने और बीच का स्थान है, वहां भी मरम्मत का कार्य करवाया जाए। जहां संभव हो वहां फूलों के पौधे लगाए जाएं। जो पुराना हौद है उसे आधुनिकता के साथ ठीक किया जाए तथा इसमें पानी भरने की व्यवस्था हो। तकनीकी रूप से यह भी देखा जाए हौद में पानी भरने के बाद लाइटिंग व्यवस्था इस प्रकार से हो कि यहां रंग बिरंगी रोशनी के साथ पानी रहे। उन्होंने आधुनिक उपकरण भी लगाने के निर्देश दिए। गौतम ने कहा कि मंदिर परिसर में ढलान वाले स्थान को इस तरह से विकसित किया जाए कि आने वाले समय में यहां भक्ति संगीत का कार्यक्रम आयोजित हो सके। ढलान वाले क्षेत्र में पवैलियन जैसी सीढियां बनाए। यह दिखने में तो आकर्षक लगेगा ही इससे यहां धार्मिक आयोजन का एक स्थान विकसित हो सकेगा।

परिसर में वाचनालय की होगी स्थापना
यूआईटी अध्यक्ष ने बताया कि मंदिर परिसर में ही एक वाचनालय की स्थापना की जाएगी। लक्ष्मीनाथ मंदिर से संतोषी माता के मंदिर के रास्ते में खाली पड़े पुराने हॉल को वाचनालय के रूप में विकसित किया जाएगा। इस वाचनालय में बैठने के साथ-साथ सभी तरह की धार्मिक पुस्तकें रखने की व्यवस्था भी की जाएगी। विशेषकर इस वाचनालय में गीता प्रेस गोरखपुर से प्रकाशित सभी पुस्तकों का संकलन रहेगा, जिससे मंदिर में दर्शन आरती के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को धार्मिक पुस्तकें पढ़ने को मिल सकेगी।
महिला शौचालय की हो सुविधा
यूआईटी अध्यक्ष ने कहा कि मंदिर परिसर में पृथक से महिला शौचालय की स्थापना की जाएगी। इससे मंदिर में दर्शन में आ रही महिला श्रद्धालुओं को सुविधा होगी। उन्होंने मंदिर परिसर शौचालय की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर निगम अधिकारी को मंदिर परिसर और आसपास के स्थानों की साफ-सफाई पुख्ता रखने के निर्देश दिए।
रखरखाव के लिए हो कोर कमेटी
गौतम ने बताया कि निर्माण कार्यों के बाद पूरे परिसर के रखरखाव के लिए एक कोर कमेटी का गठन किया जाएगा। कमेटी में पांच व्यक्तियों को शामिल किया जाएगा। कमेटी मंदिर में विकास के साथ-साथ और आधुनिक सुविधाएं विकसित करने और इसके रखरखाव का विशेष ध्यान रखेगी। साथ ही प्रशासन के साथ बेहतर समन्वय स्थापित कर भविष्य में भी विकास कार्य करवाएंगी।
आधुनिक फव्वारा और राधाकृष्ण की मूर्ति लगेगी
यूआईटी अध्यक्ष ने बताया कि मंदिर परिसर में संतोषी माता मंदिर के पास जो पुराना फव्वारा है उसे ठीक किया जाएगा। फव्वारे के आसपास के पेड़ों की जड़ों के फैलाव के चलते फव्वारे के फर्श में टूट-फूट नहीं हो, इसके लिए आधुनिक तकनीक का प्रयोग कर मरम्मत करवाई जाए। साथ फव्वारे के मध्य में भगवान राधा कृष्ण की मूर्ति की स्थापना की जाएगी।
यूआईटी अधिकारियों ने किया मौका मुआयना
न्यास अध्यक्ष द्वारा लक्ष्मीनाथ मंदिर में कार्यों की स्वीकृति के बाद शुक्रवार को न्यास सचिव तथा अभियंताओं ने मौका मुआयना किया तथा सभी कार्यों का तकमीना बनाकर कार्य स्वीकृति की प्रक्रिया अपनाई गई।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies