Type Here to Get Search Results !

कोचर मंडल हीरक जयंती महोत्सव :: धार्मिक और देशभक्ति गीतों से गूंज उठा कोचरों का चौक

हीरक जयंती महोत्सव आरंभ :: धार्मिक और देशभक्ति गीतों से गूंज उठा कोचरों का चौक

खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ 👇👇👇 .. 👇👇👇 👇👇👇 👇👇👇👇👇
......
......

.....
...
.....
. ✍️ *फोटो लॉन* 📷🎬📸☑️*********🙏👍🙏 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ ... 👇👇👇👇👇👇👇

तीन दिवसीय कोचर मण्डल का हीरक जयंती महोत्सव आरंभ::::
धार्मिक और देशभक्ति गीतों से गूंज उठा कोचरों का चौक:::::
'धीर वीर महावीर, जय वल्लभ गुुरुदेवÓ नाट्य मंचन हुआ::::
ब्रास बैण्ड की धुन पर पहली बार हुआ नमोकार महामंत्र का गायन:::::
बीकानेर। आचार्य श्रीमद् विजय वल्लभ सूरीश्वर जी म.सा. के आशीर्वाद से सम्वत् 2000 (सन् 1943) में स्थापित कोचर मण्डल का अपने 75 साल पूर्ण करने के अवसर पर तीन दिवसीय हीरक जयंती महोत्सव शुक्रवार शाम से आरंभ हुआ। कोचर मण्डल के सुरेन्द्र कोचर ने बताया कि कार्यक्रम की शुरुआत अतिथि महापौर नारायण चौपड़ा एवं पूर्व नगर विकास न्यास अध्यक्ष महावीर रांका ने कोचर कुल की देवी विशला माता की आरती के साथ की। इस अवसर पर भगवान अजीतराज, गुरुदेव विजय वल्लभ सूरिश्वर महाराज, कोचर कुल के वंशज उरझोजी महाराज के विशालकाय तैलचित्र कार्यक्रम स्थल पर लगाए गए। कार्यक्रम की शुरुआत इंदौर केवल प्रसिद्ध भजन गायक रूपेश जैन ने नमोकार महामंत्र गीत से की। इसके अलावा उन्होंने धार्मिक भजन 'कोई पिछले जन्म के किए अच्छे कर्म, मुझे जैनी कुल परिवार मिला....., ऐसा हो घर मेरा....., तूने खूब दिया भगवान, तेरा बहुत बड़ा अहसान..., वन्दन श्री आदेश्वर जिनचन्दनÓ सुनाकर श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। भियानी के ब्रास बैण्ड पर 'हरी सखी मंगल गाओÓ गीत को  बड़ी तादाद में मौजूद महिलाओं ने सराहा।  इन्टरनेशनल ट्रोम्पेड प्लेयर, आर भारत ब्रास बैण्ड की टीम के लीडर आमीर भियानी ने ब्रास बैण्ड पर पहली बार नमोकार महामंत्र की प्रस्तुति दी तो उपस्थित जनसमुदाय को झूमने लगा।  इसके अलावा देशभक्ति गीत 'है प्रीत जहां की रीत सदा..., सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तां हमारा गीत पर  वाहवाही के साथ भारत माता की जय के नारे भी लगे। उन्होंने प्रसिद्ध माण्ड गायिका अल्लाहजिलाई बाई का गीत केसरिया बालम की भी प्रस्तुति दी। देर रात तक चले कार्यक्रम में महावीर स्वामी के जीवन पर आधारित नाटक 'धीर वीर महावीरÓ तथा गुरुदेव विजय वल्लभ सूरिश्वर महाराज के जीवन चरित्र को रेखांकित करने वाले, ज्ञान की रोशनी देने और शिक्षा का संदेश देने वाले नाटक 'जय वल्लभ गुरुदेवÓ का मंचन श्रेयांश जैन के निर्देशन में हुआ। इससे पूर्व वरिष्ठ गायक कलाकार मगन कोचर एवं महेन्द्र कोचर के सान्निध्य में हीरक जयंती महोत्सव पर कोचर मण्डल की ओर से 'हम हीरक जयंती महोत्सव मिलकर मनाऐंगे, अति भव्य मनाऐंगेÓ सामूहिक गीत प्रस्तुत किया गया।  मंच संचालन समाज के युवा कलाकार जितेन्द्र कोचर ने किया। 

पहली बार लगी बड़ी स्क्रीन, भव्यता से सजा चौक::::

कोचरों के चौक में हीरक जयंती महोत्सव को भव्य बनाने के लिए कोचर मण्डल द्वारा बड़ी स्क्रीन मंच के पाश्र्व में लगाई गई। संभवत: बीकानेर शहर में पहली बार इतने बड़े स्क्रीन पर कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई।   कोचरों के चौक को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाने के साथ ही दर्शकों के बैठने के लिए उत्तम व्यवस्था की गई, सर्दी से बचाव के लिए पूरे पण्डाल को शामियाने से ढका गया और उनमें हीटर लगाए गए। इसके अलावा कोचरों के चौक को जोडऩे वाली हरेक दिशा की गलियों में भी भव्य सजावट की गई। 

व्यवस्था में जुटे सैंकड़ो सेवादार::::

आयोजन के सफल संचालन को लेकर वरिष्ठ जनों के मार्गदर्शन में कोचर मण्डल के करीब पांच सौ कार्यकर्ता व्यवस्थाओं को बनाने में जुटे हुए हैं। प्रत्येक युवा सफेद चौला व पायजामा पहने हुए सर पर केसरिया पाग धारण किए हुए आगन्तुकों के आवभगत और व्यवस्थाओं के सफल संचालन में जुटे रहे। 

पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश

कोचर मण्डल ने पर्यावरण संरक्षण के महत्व को रेखांकित करते हुए अपने कार्यक्रम के माध्यम से पेड़ों की कटाई को रोकने और उन्हें सुरक्षा व संरक्षण प्रदान करने के लिए प्रेरित करते हुए 'सेव ट्रीÓ नाटक का प्रभावी मंचन किया, साथ ही पेड़ों की कटाई से पर्यावरण और मानव जीवन पर पडऩे वाले प्रभावों की प्रभावोत्पादक जानकारी दी। 

देश में पहली सुनाया बजा ब्रास बैण्ड पर नमोकार महामंत्र:::

आर भारत ब्रास बैण्ड की टीम द्वारा दावा किया गया है कि देश में पहली बार नमोकार महामंत्र की प्रस्तुति बीकानेर के कोचरों के चौक में दी गई। बैण्ड के आमीर ने दावे के साथ बताया कि यह प्रयोग पहली बार हुआ और इसके लिए उन्होंने अपनी टीम के साथ करीब 20 दिनों तक लगातार रिहर्सल की तब जाकर वह इसकी प्रस्तुति दे पाए। ब्रास बैण्ड को सुनने के लिए बड़ी संख्या में अन्य समाज के लोग भी शामिल हुए।
-✍️ 


तैयारियां 👇
महोत्सव शुरू होने तक 
जुटे रहे कार्यकर्ता 👇



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies