Type Here to Get Search Results !

योजनाओं, नीतियों के प्रभावी क्रियान्वयन में कोताही बर्दाश्त नहीं - जिला कलक्टर


योजनाओं, नीतियों के प्रभावी क्रियान्वयन में कोताही बर्दाश्त नहीं-जिला कलक्टर


खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ 👇👇👇 .. 👇👇👇 👇👇👇 👇👇👇👇👇
......
......

.....
...
.....
. ✍️ *फोटो लॉन* 📷🎬📸☑️*********🙏👍🙏 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ ... 👇👇👇👇👇👇👇

योजनाओं, नीतियों के प्रभावी क्रियान्वयन में कोताही बर्दाश्त नहीं - जिला कलक्टर

राजस्व व विभागीय अधिकारियों को समन्वय कर कार्य करने के दिए निर्देश

बीकानेर, 4 जनवरी। जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम ने कहा है कि सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं, नीतियों के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए अधिकारी संवेदनशीलता के साथ गंभीरतापूर्वक कार्य करें, जिससे आमजन इन योजनाओं से लाभान्वित हो सके।

जिला कलक्टर गौतम ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में राजस्व अधिकारियों तथा विभिन्न जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। निर्धारित लक्ष्यों को समय पर पूरा नहीं करने वालों के खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

गौतम ने कहा कि राजस्व अधिकारी नियमित रूप से कोर्ट आयोजित कर लम्बित प्रकरणों का निस्तारण कर आमजन को राहत दें। प्रकरणों के गुणवतापरक निर्णय दिए जाएं, पुराने प्रकरणों के निस्तारण प्राथमिकता से हो तथा लम्बी तारीखें न दी जाएं।

जिला कलक्टर ने कहा कि भूमि रूपान्तरण के प्रकरणों के निस्तारण के समय रास्तों, नक्शों, उद्देश्यों का विशेष ध्यान रखें तथा रूपान्तरण नियमों की अनुपालना सुनिश्चित किया जाए। अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में सर्वे करवा सिवाय चक का रिकॉर्ड बनाएं तथा सरकारी भूमि पर अतिक्रमण जैसी शिकायतों पर प्रभावी कार्यवाही करें। अनुसूचित जाति जनजाति के लोगों की जमीनों पर अतिक्रमण की शिकायतों पर प्राथमिकता से कार्यवाही कर राहत दें। उन्होंने कहा कि अधिकारी अपने कर्मचारियों के लिए भी लक्ष्यों का निर्धारण करें तथा समयबद्ध रूप से इन्हें पूर्ण करने के लिए निर्देशित करें।

जिला कलक्टर ने स्पेशल समरी रिवीजन कार्यक्रम को गंभीरता से करने के निर्देश देते हुए कहा कि इस अभियान के तहत अधिकारियों को प्रयास रहे कि एक भी पात्र मतदाता का नाम मतदाता सूची से वंचित नहीं रहे तथा इलेक्टोरल हेल्थ को ठीक करने की दिशा में कार्य किया जाए।

नियमित रूप से हो सड़कों की मरम्मत

गौतम ने कहा कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में जिन जगहों पर अत्यधिक यातायात व आम लोगों का आवागमन होता है, उन सड़कों की तत्काल मरम्मत करवाई जाए। नए मार्ग चिन्हित कर सड़के बनाने के प्रस्ताव तैयार किए जाए। गौरव पथ के निर्माण के दौरान आवश्यक रूप से नाली निर्माण करवाया जाए। पंचायत समिति व ग्राम पंचायत में लगे अधिकारी, कर्मचारी सड़कों के रख-रखाव, साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। सड़क के निर्माण में किसी भी प्रकार की खामी पाए जाने पर सार्वजनिक निर्माण विभाग या अन्य संबंधित एजेन्सी को अवगत करवावें। उन्होंने विकास अधिकारियों से अधिक जनसंख्या के उपयोग में आने वाले मार्गों का तकमीना बनाकर भिजवाने के निर्देश दिए।

अस्पतालों में व्यवस्थाएं हो चाक चौबंद

जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में राजकीय अस्पतालों में जांच, दवा, सफाई सहित समस्त व्यवस्थाएं पुख्ता रहे इसके लिए जिम्मेदारी निर्धारित की जाए। टीकाकरण, संस्थागत प्रसव के लक्ष्यों को निर्धारित समयावधि में पूर्ण करें। जिन स्वास्थ्य केन्द्रों में ए.एन.एम. व अन्य कर्मचारी नहीं है, वहां पर तत्काल ए.एन.एम. लगाएं। रोगियों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिले इसके लिए अतिरिक्त प्रयास करें।

उन्होंने संस्थागत प्रसव के प्रति आम लोगों में जागरूकता लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक अधिकारी नियमित रूप से अस्पतालों का निरीक्षण करें तथा व्यक्तिगत रूचि लेकर व्यवस्थाओं को प्रभावी बनाएं। जिन अस्पतालों में एक्स-रे आदि के लिए कार्मिक उपलब्ध नहीं हैं वहां अस्थाई तौर पर कार्मिक लगाकर लोगों को सुविधा प्रदान करें।

कुमार पाल गौतम ने मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए आवश्यक दवाइयां सभी प्राथमिक, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में उपलब्ध करवाने, जांच उपकरणों की सुचारू उपलब्धता के निर्देश दिए। अस्पताल के अधिकारियों व कर्मचारियों की उपस्थिति बॉयोमेट्रिक तरीके से करने के साथ उसकी नियमित जांच की जाए। अस्पतालों में पुराने सामान का नियमित निस्तारण किया जाए तथा स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिक संख्या में रोगी पहुंचने वाले अस्पतालों में अतिरिक्त चिकित्सक लगाए जाने के निर्देश दिए।

पोषाहार गुणवता की करें परख

जिला कलक्टर ने कहा कि प्रशासनिक अधिकारी आंगनबाड़ी केन्द्रों का समय-समय पर निरीक्षण करें। निरीक्षण के दौरान बच्चों की उपस्थिति, पोषाहार, उसके वजन आदि की जांच करें तथा पोषाहार की गुणवता व वजन में कमी पाए जाने पर संबंधित एजेन्सी के खिलाफ एफ.आई.आर दर्ज करवाए। स्कूलों में मिलने वाले पोषाहार विशेषकर दूध की गुणवता की नियमित जांच सुनिश्चित की जाए।

शिक्षा से वंचित नहीं रहे बच्चे

जिला कलक्टर ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कई स्कूलें, जो विद्यार्थियों के अभाव में बंद कर दी गई थी। ऐसे स्थानों पर विद्यार्थियों की संख्या को देखते हुए स्कूलें पुनः आरम्भ करवाने की आवश्यकता है तो इस सम्बंध में प्रस्ताव भिजवाएं। विद्यालय निरीक्षण के समय विद्यार्थियों की अभ्यास पुस्तिकाओं का भी अवलोकन करें। दूर-दराज में निवास करने वाले परिवारों के बच्चे शिक्षा से वंचित नहीं रहे इसका पूरा ध्यान रखें।

पेंशन से कोई वंचित नहीं रहे

जिला कलक्टर गौतम ने उपखंड अधिकारी, विकास अधिकारी, तहसीलदार तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सामाजिक सुरक्षा से संबंधित पेंशन से कोई भी पात्र व्यक्ति वंचित नहीं रहे, यह सुनिश्चित किया जाए।  पेंशन की स्वीकृति के प्रकरणों को प्राथमिकता से निस्तारण करें। सिंगल विंडों की तरह कार्य करते हुए आवेदन करने के बाद पटवारी व ग्राम सेवक रिपोर्ट बनाकर पेंशन स्वीकृत करवाने में सहभागी बनें। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के छात्रावासों का निरीक्षण करें ।

सीमावर्ती क्षेत्रों में अवैध खनन बर्दास्त नहीं

कुमार पाल गौतम ने खनिज, प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि सीमावर्ती व प्रतिबंधित क्षेत्र में बजरी, जिप्सम और क्ले के अवैध खनन किसी भी सूरत में बर्दास्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अवैध खनन पाए जाने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। इस सम्बंध में समन्वय कर कार्य करने के निर्देश दिए।

मनरेगा में श्रमिकों की संख्या बढ़ाएं

जिला कलक्टर ने मनरेगा कार्यों में जिले को अग्रणी बनाने के लिए एक सप्ताह में श्रमिकों की संख्या को एक लाख तक पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी मनरेगा के कार्यों का प्रतिदिन निरीक्षण करें तथा श्रमिकों के बकाया भुगतान अविलम्ब दिए जाएं। जिला कलक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री जन धन योजना, सामाजिक सुरक्षा की विभिन्न योजनाओं, पेयजल, बिजली सहित विविध विषयों की समीक्षा की। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए एच गौरी, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) शैलेन्द्र देवड़ा, जिले के सभी उपखंड अधिकारी, तहसीलदार सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
-✍️ मोहन थानवी





 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies