6/recent/ticker-posts

खबरों में बीकानेर 🎤 : हर्षवर्धनसिंह की सूरसागर पर वाइल्ड लाइफ फोटो प्रदर्शनी देखने उमड़े कला-प्रेमी

खबरों में बीकानेर 🎤
       हर्षवर्धनसिंह की सूरसागर पर वाइल्ड लाइफ फोटो प्रदर्शनी देखने उमड़े कला-प्रेमी
   रविवार 21 अक्टूबर को सूरसागर के किनारे,जूनागढ के सामने बीकानेर शहर मे प्रकृति प्रेमियो,वाइल्ड लाइफ मे रुचि रखने वाले लोगो तथा आमजन के लिए एक फोटो प्रदर्शनी का आयोजन हर्षवर्धनसिंह ने अपने चुनिंदा छायाचित्रो के माध्यम से किया । यह फोटो प्रदर्शनी सायंकाल तक आमजन के लिए खुली रही।वाइल्ड लाइफ फोटो प्रदर्शनी के शुभारम्भ के अवसर पर बीकानेर के वरिष्ठ अधिकारी,वरिष्ठ नागरिक,वाइल्ड लाइफ व वन्य जीव प्रेमियो के अलावा शहर के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
          हर्षवर्धनसिंह ने वन्य जीवों और प्रकृति की सुंदरता को अब पने नजरिए से प्रदर्शित करते हुए बहुआयामी संदेश दिए हैं। उनका मानना है कि इंसान ने प्राकृत अवस्था से इक्कीसवीं शताब्दी तक विकास का एक लम्बा सौपान तय किया है।इस भौतिक विकास की दौङ मे तथाकथित संभ्रान्त,सुसंस्कारित तथा विद्वान होने का दावा करने वाले इंसान ने प्राकृतिक सौन्दर्य व वन्यजीवो को अपूरणीय क्षति कारित की है। इसी का परिणाम है कि हम प्राकृतिक आपदाओ के साथ ही वायु,जल,ध्वनि व आहार के प्रदूषण का दंश झेल रहे है।प्राकृतिक सुन्दरता व वन्य जीव प्रत्येक इंसान को अपनी ओर आकर्षित करते है परन्तु इनके संरक्षण,परिवर्द्दन एवं बेहतर माहौल देने के प्रति उदासीनता ने इनके अस्तित्व को खतरे मे डाल दिया है।
          प्रकृति ने आदिकाल से ही लाखो प्रजाति के पेङ पोधौ,वन्यजीवो व पशु पक्षियो को अपनी गोद मे पनाह दी है,परन्तु मानव प्रजाति ने इस स्वरुप को संरक्षित रखने के स्थान पर अपने भौतिक सुख- सुविधाओ के लिए इन्हे क्षति कारित की है। हर्षवर्धनसिंह कहते हैं कि वन्य जीवो व प्राकृतिक संसाधनो के संरक्षण व परिवर्द्धन हेतु लाखो लोग प्रयासरत है परन्तु आवश्यकता इस बात की है कि इस मे आमजन की भागीदारी के साथ ही एकीकृत एवम् नियोजित प्रयास किया जाये।
         - ✍️ मोहन थानवी ।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ