6/recent/ticker-posts

मसालों से महकते चौक को विकसित कर बीकानेर में पर्यटन विकास को गति देंगे

बीकानेर में पर्यटन विकास की संभावनाओं पर किया गया मंथन

बीकानेर, 15 जून। बीकानेर में जयपुर की तर्ज पर  मसाला चौक  विकसित किया जाएगा  । ये और इसी तरह के कुछ और सुझाव और उपायों पर मंथन बीकानेर में पर्यटन विकास को तीव्र गति देने के लिए किया गया।  जिला पर्यटन विकास समिति की बैठक जिला कलक्टर डाॅ. एन के गुप्ता की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। 
         बैठक के दौरान बीकानेर में पर्यटन विकास की संभावनाओं के तहत नाईट टूरिज्म, मसाला चौक विकसित करने, जिले का प्रचार-प्रसार करने हेतु टूरिस्ट मोबाईल एप व प्रमोशनल वीडियो बनवाने, टैफ बूथ स्थापित करने, पर्यटक स्थलों के विकास कार्य, जिले के टूरिस्ट गाईड्स की समस्याओं के समाधान सहित अनेक बिन्दुओं पर विचार-विमर्श किया गया। 
         जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि पर्यटक स्थलों की साफ-सफाई व देखरेख पर विशेष ध्यान देते हुए यह सुनिश्चित किया जाए कि यहां पर्यटकों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। इस दिशा में संबंधित विभाग समंवय से कार्य करें। उन्होंने कहा कि आमजन की सक्रिय भागीदारी से ही जिले का सर्वांगीण पर्यटन विकास संभव हो सकेगा।

नाईट टूरिज्म 
बैठक के दौरान बीकानेर में नाईट टूरिज्म की संभावनाओं पर विचार किया गया। इसके तहत पब्लिक पार्क-जूनागढ़-सूरसागर क्षेत्र में, रामपुरिया हवेली से बीकाजी की टेकरी तक व जेएनवी काॅलोनी स्थित ग्रामीण हाट आदि क्षेत्रों में नाईट टूरिज्म के सम्बन्ध में चर्चा की गई। जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि रामपुरिया हवेली से बीकाजी की टेकरी के सम्बन्ध में नगर निगम व ग्रामीण हाट के लिए जिला उद्योग केन्द्र महाप्रन्बन्धक तथ्यात्मक प्रस्ताव तैयार करें, इस कार्य में पर्यटन विभाग द्वारा तकनीकी सहयोग लिया जाए। 
          बैठक में प्रस्ताव रखा गया कि पब्लिक पार्क क्षेत्र को संध्या के समय यातायात मुक्त क्षेत्रा बनाया जाए, जिससे यहां लाईट एण्ड साउण्ड शो तथा सांस्कृतिक संध्या का आयोजन भी किया जा सकता है। जिला कलक्टर ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिए कि पब्लिक पार्क क्षेत्र को यातायात मुक्त किए जाने हेतु वैकल्पिक मार्गों के सम्बन्ध में रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए। 
पब्लिक पार्क व सूरसागर का होगा सौंदर्यकरण
नगर विकास न्यास अधिकारियों ने बताया कि पब्लिक पार्क में 11 फव्वारे लगाने व इनकी रिपेयरिंग, मैंन्टिनेंस व चलाए जाने केे लिए टैण्डर हो चुके हैं व आगामी कुछ दिनों में वर्कआॅर्डर दे दिए जाएंगे। इसी प्रकार सूरसागर में 4 फव्वारे लगाने, मैंन्टिनेंस व चलाए जाने के संबंध में, यहां दीवारों पर वाॅल पैंटिंग्स बनाए जाने, स्पीड बोट व वाटर स्कूटर सम्बन्धी टैण्डर भी कर दिए गए हैं। यहां सैल्फी पाॅइंट भी विकसित किया जाएगा। 
प्रस्तावों हेतु दिए निर्देश
जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि जूनागढ़ के सामने स्थित बेनियन ट्री हट्स में मसाला चौक विकसित करने के लिए नगर विकास न्यास प्रस्ताव तैयार करे। उन्होंने पर्यटक सहायता बल के जवानों के लिए उचित स्थान पर टैफ बूथ की स्थापना के लिए पर्यटन विभाग को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने इन जवानों को पुलिस विभाग द्वारा आवश्यक प्रशिक्षण दिलवाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में पर्यटन के प्रचार-प्रसार हेतु टूरिस्ट मोबाईल एप व प्रमोशनल वीडियो बनाए जाने, जिले के टूरिस्ट गाईड्स की समस्याओं के समाधान के सम्बध में पर्यटन विभाग को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। 
बैठक के दौरान शगुन प्रोडक्शन के सुमित शर्मा ने विभिन्न जिलों के प्रमोशनल वीडियो प्रदर्शित किए व पावर पाॅइंट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से पर्यटन विकास सम्बन्धी प्रस्तावों की जानकारी दी। 
           इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (शहर) पवन मीणा, पर्यटन विभाग के सहायक निदेशक कृष्ण कुमार, सहायक पर्यटक अधिकारी पुष्पेन्द्र राठौड़, समिति सदस्य विनोद भोजक, न्यास अभियंता अरविन्द कुमार, लोकायन संस्था के गोपाल सिंह, निगम के राजस्व अधिकारी डाॅ. अशोक कुमार, जिला उद्योग अधिकारी सुरेंद्र कुमार, देवस्थान विभाग निरीक्षक श्वेता चैधरी, सलीम बेग, नीरज शर्मा सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे। 
--✍️ Mohan Thanvi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ