दौड़ना होगा 5 किमी और 75 अंकों के 120 ऑब्जेक्टिव प्रश्न :: पुलिस कांस्टेबल भर्ती लिखित परीक्षा में

*खबरों में बीकानेर*
साभार :- *👬📚एज्युकेशन न्यूज ग्रुप*📚👫
Jun 26,2018 05:40:00 PM IST

- दो घंटे में 75 अंकों के 120 ऑब्जेक्टिव प्रश्न करने होंगे हल
- 5 किलोमीटर दौड़ना पड़ेगा
- 14 व 15 जुलाई को दो पारियों में आयोजित होंगी लिखित परीक्षा

जयपुर। राजस्थान पुलिस में 13 हजार 142 पदों के लिए आयोजित कांस्टेबल भर्ती लिखित परीक्षा का पाठ्यक्रम और टाइम टेबल मंगलवार को जारी हो गया। यह परीक्षा आगामी 14 व 15 जुलाई को दो पारियों में आयोजित होगी। दो घंटे चलने वाली यह परीक्षा 75 अंकों की होंगी। जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइप के 120 प्रश्न होंगे।
- महानिदेशक पुलिस ओ.पी. गल्होत्रा ने बताया कि भर्ती हेतु निर्धारित चयन प्रक्रिया के अनुसार कांस्टेबल बैंड पद के अतिरिक्त अन्य सभी पदों के लिए लिखित परीक्षा 75 अंकों की होगी। जिसमें शारीरिक दक्षता परीक्षा कांस्टेबल सामान्य व ऑपरेटर के लिए 15 अंकों की होगी।
- इसके अलावा कांस्टेबल ड्राइवर, घुड़सवार, बैण्ड व श्वानदल के लिए 10 अंकों की होगी। इस परीक्षा में एनसीसी व होमगार्ड प्रमाण पत्र के आधार पर कांस्टेबल सामान्य और ऑपरेटर के लिए अधिकतम 10 अंक दिए जा सकेंगे।

दो घंटे में 75 अंकों के 120 ऑब्जेक्टिव प्रश्न करने होंगे हल
- लिखित परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाएंगे। इसकी समयावधि 2 घंटे की होगी। यह परीक्षा ऑफ लाइन तथा ओएमआर आधारित होगी। इस परीक्षा में विवेचना एवं तार्किक योग्यता के प्रश्न, सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, सामाजिक विज्ञान एवं समसामयिक विषयों पर 15 अकों के प्रश्न एवं राजस्थान के इतिहास, संस्कृति, कला, भूगोल, राजनीति एवं आर्थिक स्थिति इत्यादि पर 30 अकों के प्रश्न सहित कुल 75 अकों के 120 प्रश्न पूछे जाएंगे। कांस्टेबल बैंड एवं उत्कृष्ट खिलाड़ियों के लिये निर्धारित पदों हेतु लिखित परीक्षा नहीं होगी।

कांस्टेबल बनने के लिए 20 मिनट में 5 किलोमीटर की दौड़ना पड़ेगा
- डीजीपी गलहोत्रा ने बताया कि कांस्टेबल सामान्य, ऑपरेटर, चालक, बैंड, घुड़सवार, श्वानदल के आवेदकों के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा भी आयोजित की जायेगी। शारीरिक दक्षता परीक्षा के तहत पुरुषों को 5 किलोमीटर की दूरी 20 मिनट में या कम समय में अर्जित करने पर 15 अंक, 20 मिनट से 22 मिनट तक की अवधि में पूरी करने पर 10 अंक तथा 22 मिनट से अधिक व 25 मिनट तक पूरी करने पर 5 अंक दिए जाएंगे।
- महिलाओं तथा सहरिया एवं टीएसपी क्षेत्र के एससी व एसटी अभ्यर्थियों के लिए 5 किलोमीटर की दूरी 26 मिनट या कम समय में पूर्ण करने पर 15 अंक, 26 मिनट से अधिक एवं 28 मिनट तक 10 अंक तथा 28 मिनट से अधिक व 30 मिनट की अवधि में पूर्ण करने पर 5 अंक दिए जाने का प्रावधान निर्धारित किया गया है।
- भूतपूर्व सैनिकों को 5 किलोमीटर की दूरी 25 मिनट एवं 25 मिनट से कम समय में पूर्ण करने पर 15 अंक, 25 मिनट से 26.30 मिनट तक की अवधि में पूर्ण करने पर 10 अंक तथा साढ़े 26 मिनट से अधिक व 28 मिनट तक पूर्ण करने पर 5 अंक देने का प्रावधान है।

लिखित परीक्षा में कांस्टेबल ड्राइवर, बैंड, घुड़सवार व श्वान दल के मापदंड
- कांस्टेबल ड्राइवर, बैंड, घुड़सवार व ष्वानदल के अभ्यर्थियों के लिये दक्षता परीक्षा 15 अंकों की होगी। कांस्टेबल ड्राइवर पद के अभ्यर्थियों की वाहनों से संबंधित तकनीकी जानकारी, वाहनों के रखरखाव एवं वाहन चलाने संबंधी परीक्षा, कांस्टेबल बैंड के अभ्यर्थियों की बैंड उपकरण से संबंधित तकनीकी जानकारी, रखरखाव व धुनों इत्यादि से संबंधित परीक्षा, कांस्टेबल घुड़सवार के अभ्यर्थियों की घुड़सवारी में दक्षता, घोड़ों के रखरखाव, खानपान व उनके स्वास्थ्य संबंधी परीक्षा तथा कांस्टेबल -श्वानदल के श्वानों की नस्ल, उनके रखरखाव, खान-पान व उनके स्वास्थ्य जानकारी संबंधी परीक्षा ली जाएगी।

कांस्टेबल भर्ती के लिए यह होगा शारीरिक मापदंड
- डीजीपी गलहोत्रा ने बताया कि राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल पद पर भर्ती होने के लिए शारीरिक मापदंड भी निर्धारित हैं। सामान्य क्षेत्र के पुरुषों की न्यूनतम ऊंचाई 168 से.मी. व महिला की 152 से.मी. होनी चाहिए। बांरा जिले की सहरिया आदिवासियों के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए 160 से.मी. व महिलाओं के लिए 145 से.मी. निर्धारित की गई है।
- सामान्य क्षेत्र के पुरुष अभ्यार्थियों का सीना बिना बुलाए 81 से.मी. से 86 से.मी. होने के साथ ही सीने का फुलाव कम से कम 5 से.मी.होना चाहिए। इसी तरह, सहरिया आदिवासियों के लिए 74 से 79 से.मी. निर्धारित है। महिलाओं का वजन सामान्य के लिए 47.5 किलोग्राम व आदिवासियों के लिए 43 किलोग्राम आवश्यक है।

शारीरिक दक्षता के समय ये प्रमाण पत्र करने होंगे प्रस्तुत
- अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता के समय मूल प्रमाण पत्र के साथ उनकी स्वप्रमाणित एक प्रति प्रस्तुत करनी होगी। शारीरिक दक्षता परीक्षा के समय अभ्यर्थियों को शैक्षणिक योग्यता के प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग व एमबीसी वर्ग से संबंधित होने पर प्रथम श्रेणी दंडनायक या समकक्ष अधिकारी द्वारा निर्धारित प्रारूप में जारी किया जाति प्रमाण पत्र, आवेदक के राजकीय कर्मचारी होने पर राजकीय कर्मचारी होने का प्रमाण पत्र एवं नियोक्ता और विभागाध्यक्ष द्वारा जारी अनापत्ति प्रमाण पत्र, मृत पुलिसकर्मी की संतान होने पर उसकी संतान होने का प्रमाण पत्र, अंतिम -शैक्षणिक योग्यता प्राप्त करने वाली संस्था के प्रधानाचार्य द्वारा जारी किया हुआ चरित्र प्रमाण पत्र एवं दो स्थानीय प्रतिष्ठित व्यक्तियों द्वारा जारी चरित्र प्रमाण जो 6 माह से अधिक पुराने नहीं होनी चाहिए। भूतपूर्व सैनिक होने की स्थिति में डिस्चार्ज होने का प्रमाण पत्र, पेंशनर होने का प्रमाण पत्र, टीएसपी एरिया क्षेत्र से संबंधित प्रमाण पत्र, स्वयं की रंगीन पासपोर्ट साइज 2 फोटाे देने होंगे।
- विधवा के मामले में अपने पति की मृत्यु का सक्षम प्राधिकारी का प्रमाण पत्र, विवाह विच्छेद के मामले में विवाह विच्छेद का दस्तावेजी सबूत, कांस्टेबल ड्राइवर हेतु स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस की मूल प्रति, एनसीसी या होमगार्ड के प्रमाण पत्र तथा उत्कृष्ट खिलाड़ी कोटे में चयनित अभ्यर्थी को राजस्थान राज्य के मूल निवासी होने का प्रमाण पत्र एवं संबंधित खेल का प्रमाण पत्र साथ लाना होगा। गलत या अपूर्ण सूचना पर होने पर कानून सम्मत कार्यवाही होगी। आवेदन पत्र पर अंकित सभी तथ्य में सूचनाएं सही होनी चाहिए।
साभार :- *👬📚एज्युकेशन न्यूज ग्रुप*📚👫

टिप्पणियाँ