Type Here to Get Search Results !

कौशल युक्त जानकारी ही वस्तुत: सही साक्षरता विश्व साक्षरता दिवस पर कार्यक्रम आयोजित






-कौशल युक्त जानकारी ही वस्तुत: सही साक्षरता
विश्व साक्षरता दिवस पर कार्यक्रम आयोजित


*खबरों में बीकानेर*




-



-

कौशल युक्त जानकारी ही वस्तुत: सही साक्षरता
विश्व साक्षरता दिवस पर कार्यक्रम आयोजित
बीकानेर, 8 सितम्बर। साधारण जानकारियों में वृद्धि और कौशल युक्त जानकारी ही वस्तुत: साक्षरता कहलाता है। अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के अवसर पर राजकीय कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय झझू में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में कोलायत के प्रभात सिंह खींदासर ने मुख्य अतिथि के रूप में ये बात कही। उन्होंने कहा कि पहले अक्षर ज्ञान को साक्षरता कहा जाता था, आज समग्र ज्ञान और सामान्य कौशल को नवभारत साक्षरता के रूप में माना जा रहा है। प्रभात सिंह खींदासर ने विधायक अंशुमान सिंह भाटी द्वारा प्रेषित संदेश का वाचन किया।
कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में परियोजना अधिकारी महेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के तहत 15 वर्ष से अधिक के लोगों को विभिन्न कौशलों से युक्त किया जाता है। उन्होंने कहा कि साल में दो बार बेसिक साक्षरता परीक्षा के माध्यम से राष्ट्रीय ओपन स्कूल संस्थान द्वारा आवश्यक प्रमाण पत्र प्रदान किए जाते हैं, जिनकी सरकारी मान्यता है। उन्होंने कहा कि आगामी 22 सितंबर को बेसिक साक्षरता परीक्षा होगी जिसमें कोई भी पुरुष महिला भाग ले सकते हैं। उन्होंने जिला कलेक्टर एवं जिला साक्षरता मिशन प्राधिकरण के अध्यक्ष के संदेश को रेखांकित करते हुए कहा कि जिले में इस वर्ष 61 हजार असाक्षरों को बेसिक परीक्षा में बिठाया जायेगा, जो विद्यालयों के प्रधानाचार्यों और सर्वेयरों के माध्यम से पंजीकृत होंगे।
कार्यक्रम में कोलायत के मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कैलाश चंद्र बडगुर्जर ने बताया कि जिले में साक्षरता का प्रतिशत बढ़ा है और बेसिक साक्षरता परीक्षा शुरू होने से जन साधारण को अच्छा अवसर उपलब्ध हुआ है।उन्होंने जिले के सभी प्रधानाचार्यों की मेहनत की तारीफ करते हुए कहा कि उनकी वजह से जिले में अच्छा माहौल बना हुआ है।
महिला अधिकारिता विभाग के सतीश परिहार ने कहा कि साक्षरता के कार्य में विभाग की तरफ से संपूर्ण सहयोग मिलेगा। विभाग की प्रचेता विजय लक्ष्मी जोशी ने साक्षरता के महत्व पर प्रकाश डाला। संस्था प्रधान गोमती देवी ने अभियान में सक्रिय सहयोग देने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम में जिले के सभी नौ ब्लाकों से नवभारत साक्षरता कार्यक्रम में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्रधानाचार्य, सर्वेयर एवम स्वयंसेवी शिक्षकों का प्रतीक चिन्ह और प्रमाण पत्र दे कर सम्मान किया गया। कार्यक्रम में विद्यालय की बालिकाओं द्वारा शिक्षिका ज्योत्सना भार्गव के निर्देशन में विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई। इससे पूर्व अतिथियों ने सरस्वती माता की तस्वीर के आगे दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।कार्यक्रम का संचालन विद्यालय की शिक्षिका डिंपल ने किया। कार्यक्रम में अशोक कुमार सोनी, कपिल कुमार सैन, करणी सिंह परिहार, गणेश कुमार सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies