Type Here to Get Search Results !

वीडियो वायरल : सात सूरज देख चीन सहित दुनिया अचंभित, खड़े हो रहे कई सवाल जानिए सच्चाई






-वीडियो वायरल : सात सूरज देख चीन सहित दुनिया अचंभित, खड़े हो रहे कई सवाल 
जानिए सच्चाई 


*खबरों में बीकानेर*




-
स्क्रीनशॉट साभार वीडियो सोशल मीडिया 


वीडियो साभार सोशल मीडिया nbt

-



वीडियो वायरल : सात सूरज देख चीन सहित दुनिया अचंभित, खड़े हो रहे कई सवाल 
जानिए सच्चाई 

दुनिया को अचंभित कर देने वाला एक वीडियो बीते दो-तीन सप्ताह से दुनिया भर में सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में आसमान पर सात सूरज चमकते दिखाई दे रहे हैं। जी हां, वीडियो सोशल मीडिया के मुताबिक चीन के आसमान में दिखाई दिए सात सूरज का है। जानकारी के मुताबिक संध्या के समय डूबते सूरज को अपने कमरे में एक महिला कैद कर रही थी। उस समय ये सात सूरज आसमान में चमकने लगे। सात सूरज करीब एक मिनट तक लोगों को दिखाई दिए, ऐसा कहा जा रहा है। 

इस खगोलीय घटना ने दुनियाभर को चौंका दिया। इस पर सोशल मीडिया यूजर्स ने अनेक कमेंट करते हुए इसे अपशगुन तक करार दिया तो कुछ ने वैज्ञानिक नजरिया सामने रखा है। 

चीन के आसमान में यह घटना बीजिंग में लोगों ने देखी। चेंगदू शहर में 18 अगस्त को ऐसे सात सूरज देख लोग इसे आश्चर्यजनक और रहस्यमय प्राकृतिक घटना बताने लगे। 

18 अगस्त को लिया गया यह वीडियो चीनी सोशल साइट वीबो पर शेयर किया गया और फिर दुनियाभर में वायरल हो गया।

 इस वीडियो में आसमान में दिख रहे 7 'सूरज' में से एक बादलों के पीछे है। 

डिम सन डेली एचके की एक रिपोर्ट बताती है, वीडियो को चेंगदू के एक स्थानीय निवासी ने कैमरे में कैद किया। कई अन्य लोगों ने भी इस नजारे की तस्वीरें लीं। 

सच्चाई क्या है

आसमान में एक से ज्यादा सूरज दिखने के संबंध में रिपोर्ट के मुताबिक लाइट रिफ्लेक्शन में ऑप्टिकल इल्यूजन इस घटना का कारण बना है। आसमान में अतिरिक्त छह सूरज दिखाई देने की यह घटना प्रकाश अपवर्तन और स्तरित (लेयर्ड) ग्लास से प्रतिबिंब (रिफ्लेक्शन) के कारण होने वाले एक सामान्य ऑप्टिकल भ्रम से जुड़ी हुई है।

डिम सन डेली एचके ने सिचुआन सोसाइटी फॉर एस्ट्रोनॉमी एमेच्योर के उपाध्यक्ष जेंग यांग क से इस पर बात की। उन्होंने इस तरह एक से ज्यादा सूरज दिखने की बात पर कहा कि कांच की प्रत्येक परत एक और आभासी छवि बनाती है। कभी-कभी कांच के एक ही फलक के साथ भी आभासी छवियों की संख्या देखने के आधार पर अलग-अलग कोण पर अलग हो सकती है। यही वजह है कि कैसे अनेक सूर्य एक 'सूर्य' से दूसरे तक सीधे और धुंधले दिखाई देते हैं।

साभार सोशल मीडिया 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies