Type Here to Get Search Results !

मानसून के मद्देनजर संबंधित विभाग रहें अलर्ट मोड पर, आमजन को ना हो परेशानी- वृष्णि



पढ़ना और पढ़ाना, भावी पीढ़ी को संस्कारित बनाना _______________________ ______________________ ______________________ _______________________


मानसून के मद्देनजर संबंधित विभाग रहें अलर्ट मोड पर, आमजन को ना हो परेशानी- वृष्णि

*साप्ताहिक समीक्षा बैठक में जिला कलेक्टर के निर्देश*

बीकानेर, 15 जुलाई। जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने कहा कि बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन को लेकर सभी विभाग एक्टिव मोड पर काम करें। भूमि आवंटन अथवा अन्य कोई समस्या है तो सक्षम स्तर पर समन्वय किया जाए। उन्होंने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में सोमवार को विभिन्न विभागों के अधिकारियों को यह निर्देश दिए । जिला कलेक्टर ने कहा कि मानसून के मद्देनजर निचले इलाकों में जल भराव की समस्या से आमजन को परेशानी ना हो इसके लिए संबंधित विभाग अतिरिक्त सतर्कता रखें । नगर निगम यह सुनिश्चित करें कि सभी पंप चालू स्थिति में हो और यदि कहीं जल भराव की स्थिति बनती है तो तुरंत प्रभाव से पानी निकासी का कार्य किया जाए । नगर विकास न्यास तथा नगर निगम इस कार्य में अतिरिक्त समन्वय रखें, किसी भी स्तर पर लापरवाही स्वीकार्य नहीं होगी।

*महाविद्यालयों के‌ निर्माणाधीन भवनों की तथ्यात्मक रिपोर्ट नहीं देने पर जताई नाराज़गी*

 जिला कलेक्टर ने जिले में कॉलेजों के नये भवन निर्माण के प्रगतिरत कार्यों की समीक्षा की और वर्तमान स्थिति की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने के संबंध में उच्च शिक्षा सहायक निदेशक को निर्देश दिए । विभिन्न कॉलेजों के भवन निर्माण की तथ्यात्मक रिपोर्ट उपलब्ध नहीं करवाने पर उच्च शिक्षा विभाग के प्रति नाराजगी जताई। जिला कलेक्टर ने कहा कि जो भवन बन चुके हैं वहां शिक्षण कार्य चालू हो । प्रगतिरत कार्यों और विभिन्न भवनों में बिजली, पानी आदि की कनेक्शन की स्थिति के बारे में भी रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए । निर्माणाधीन भवनों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के संबंध में उच्च शिक्षा विभाग सार्वजनिक निर्माण विभाग के साथ संयुक्त विजिट कर मापदंडों के अनुरूप गुणवत्ता की जांच करें। उन्होंने शिक्षा विभाग को भी वित्त वर्ष 2023-24 व 2024-25 के प्रगतिरत कार्यों की सूची बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। 
*संपर्क पोर्टल पर लंबित प्रकरणों की समीक्षा की*
संपर्क पोर्टल पर लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए जिला कलेक्टर ने कहा कि सम्पर्क पोर्टल पर 90 दिन से अधिक समय से लंबित 28 प्रकरणों का सर्वोच्च प्राथमिकता से निस्तारण हो। इन कार्यों में कोई लापरवाही नहीं हो। जिला कलेक्टर ने ई-फाइलिंग की भी समीक्षा की। ई गवर्नेंस सोसायटी के तहत गठित समिति की बैठक में जिला कलेक्टर ने कहा कि सूचना और प्रौद्योगिकी विभाग एक चेकलिस्ट बनाकर जिले में संचालित सभी ई मित्रों की जांच के लिए सघन अभियान चलाएं। 
      बैठक में लाडली सुरक्षा योजना के तहत सीसीटीवी कैमरे लगाने की भी समीक्षा की गई । जिला कलक्टर ने कहा कि सभी राजकीय कार्यालय अपने परिसर और मुख्य द्वार पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए। 
*जल जीवन मिशन में प्रगति की समीक्षा* जिला कलक्टर वृष्णि द्वारा जल जीवन मिशन के तहत चल रहे कार्यो की समीक्षा की गई। जिला कलक्टर ने नल जल मित्रों की नियुक्ति प्रक्रिया तेज करने के निर्देश दिए, जिससे ग्राम पंचायत स्तरीय कार्यो व ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति के कार्य सुगमता से किये जा सकें । ग्राम पंचायत स्तर पर मेजर प्राजेक्ट व अन्य प्रगति कार्य में और तेजी लाने को कहा। बैठक में जन स्वा. अभि. विभाग के अधीक्षण अभियंता, राजेश पुरोहित, भू-जल वैज्ञानिक राजेन्द्र कुमार बंशीवाल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थय अधिकारी डा राजेश गुप्ता, अधीक्षण अभियंता, जोविविनिलि भुपेन्द्र भारद्वाज, अति. जिला शिक्षा. अधिकारी सुनील बोडा,अधिषाषी अभियंता बलबीर सिंह, एक्स ई एन पीएचईडी नफीस खान, धमेन्द्र कुमावत, नरेश रेगर, एम एण्ड ई सलाहकार, जेजेएम योेगेश बिस्सा उपस्थित रहे।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies