Type Here to Get Search Results !

धरणीधर में सघन पौधारोपण अभियान प्रारंभ: गुरु पूर्णिमा पर मातृ शक्ति ने लगाए पीपल के 111 पौधे




पढ़ना और पढ़ाना, भावी पीढ़ी को संस्कारित बनाना _______________________ ______________________ ______________________ _______________________


धरणीधर में सघन पौधारोपण अभियान प्रारंभ:
 गुरु पूर्णिमा पर मातृ शक्ति ने लगाए पीपल के 111 पौधे

 बीकानेर, 21 जुलाई। (MNS) आचार्य धरणीधर ट्रस्ट और टीम धरणीधर द्वारा गुरु पूर्णिमा के अवसर पर रविवार को धरणीधर मैदान में सघन पौधारोपण अभियान की शुरुआत की गई। पहले दिन मातृशक्ति ने पीपल के 111 पौधे लगाए।
ट्रस्ट के संरक्षक राम किसन आचार्य ने बताया कि पं.ओम प्रकाश शर्मा के सान्निध्य में पंडितों की टीम ने पीपल के पौधों का विधिवत पूजन करवाया। यह पौधे टीम धरणीधर की ओर से उपलब्ध करवाए गए। इन्हें मैदान के पूर्वी भाग में लगाया गया है। समाजसेवी राजेश चूरा ने बताया धरणीधर परिसर को 'ऑक्सीजन जॉन' के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके तहत पहले चरण में पीपल के 111 पौधे लगाए। दूसरे चरण में खेजड़ी के 111 व तीसरे चरण में स्थानीय प्रजाति के पौधे लगाए जाएंगे। इस प्रकार सावन मास में कुल 500 पौधे रोपण का लक्ष्य रखा गया है। इनमें नीम, खेजड़ी और बड़ सहित अन्य क्षेत्रीय प्रजातियों के पौधे लगाए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि पौधारोपण की शुरुआत मातृशक्ति ने की और इनकी देखभाल की शपथ भी ली। दुर्गाशंकर आचार्य ने बताया कि गत वर्षों में यहां सैकड़ों पौधे लगाए गए हैं। उनकी नियमित देखभाल की जा रही है। उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में खेजड़ी के पौधे खिलाड़ियों द्वारा लगाए जाएंगे।
इस दौरान ट्रस्ट अध्यक्ष नंदकुमार आचार्य, दुर्गा शंकर व्यास, पार्षद किशोर आचार्य, पूर्व महापौर अशोक आचार्य, हिंदू जागरण मंच के संयोजक कैलाश भार्ग, भाजपा युवा मोर्चा के देहात महामंत्री घनश्याम रामावत, जगमोहन आचार्य और मोहन बाहेती सहित महिलाएं और स्थानीय नागरिक मौजूद रहे।

____________________________

*भ्रमण पथ पर लगाए पौधे*

बीकानेर, 21 जुलाई। (MNS) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान के तहत राजीव गांधी मार्ग स्थित भ्रमण पथ पर रविवार को पौधारोपण किया गया।
इस अवसर पर रमेश स्वामी, उमाशंकर आचार्य, एड. सन्त नाथ योगी, गोपाल चौधरी, देवी सिंह, महावीर पारिक अशोक कुमार सहित भ्रमण पथ आने वाले लोगों ने वातावरण को शुद्ध करने के लिए पौधारोपण का संकल्प लिया और मां के नाम एक पौधा लगाया।




धरणीधर में सघन वृक्षारोपण से ऑक्सीजन जोन बनाने का लक्ष्य 

 महिलाओं ने किया 111 पीपल लगाकर अभियान का आगाज  

 बीकानेर। आचार्य धरणीधर ट्रस्ट हुआ टीम धरणीधर की ओर से रविवार को गुरु पूर्णिमा के अवसर पर धरणीधर मैदान में सघन वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत की गई । गुरु पूर्णिमा पर प्रथम दिन 111 पीपल श्रद्धालु महिलाओं ने लगाएं। 

ट्रस्ट के संरक्षक रामकिसन आचार्य ने बताया कि अभियान की शुरुआत पण्डित ओम प्रकाश शर्मा के सानिध्य में पंडितों की टीम ने पीपल का विधिवत पूजन कर अभियान का श्री गणेश किया। आचार्य ने बताया टीम धरणीधर की ओर से पौधे उपलब्ध करवाए गए। इन पौधों को मैदान के पूर्वी भाग में लगाया गया है। राजेश चुरा ने बताया धरणीधर परिसर को एक ऑक्सीजन जॉन बनाने के प्रयास के तहत पहले चरण में 111 पीपल के पौधों का रोपण किया गया दूसरे चरण में 111 खेजड़ी के पौधे व तीसरे चरण में स्थानीय प्रजाति के अन्य पौधों का रोपण किया जाएगा। सावन मास में कुल 500 पौधों के रोपण का लक्ष्य रखा गया है। इसमें नीम ,खेजड़ी , बढ़ सहित अन्य क्षेत्रीय प्रजातियों के पौधों का रोपण किया जाएगा। उन्होंने बताया रविवार को गुरु पूर्णिमा के अवसर पर सुबह मैदान में सैर करने आने वाली महिलाओं व मंदिर में श्रद्धा भाव से आने वाली महिलाओं ने उत्साह के साथ पौधारोपण किया कार्यक्रम की शुरुआत 7:00 बजे होनी थी लेकिन उत्साही महिलाएं सुबह 5:30 बजे ही धरणीधर मैदान पर पहुंच गई। उनमें से कुछ तो अपने साथ पौधे भी लेकर आई थी। दुर्गाशंकर आचार्य ने बताया कि गत वर्ष सैकड़ों पौधे लगाए गए जिनकी नियमित देखभाल की जा रही है। आगामी चरण में खेजड़ी का रोपण मैदान में खेलने वाले खिलाड़ियों से करवाया जाएगा। ट्रस्ट के अध्यक्ष नंदकुमार आचार्य, पार्षद प्रतिनिधि दुर्गा शंकर व्यास पार्षद अरविंद किशोर आचार्य पूर्व महापौर अशोक आचार्य हिंदू जागरण मंच के संयोजक कैलाश भार्गव भाजपा युवा मोर्चा के देहात महामंत्री घनश्याम रामावत रामेश्वर राँकावत जगमोहन आचार्य मोहन जी बाहेती सहित अनेक गणमान्य उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies