Type Here to Get Search Results !

उत्तर पश्चिम रेलवे के 08 स्टेशन कचरा इकट्ठा एवं निस्तारण के लिए किये गये नामित





पढ़ना और पढ़ाना, भावी पीढ़ी को संस्कारित बनाना _______________________ ______________________ ______________________ _______________________



*साफ सफाई के उच्च मानको हेतु रेलवे प्रतिबद्ध- पेंट्री कार (रसोई यान) से निकले कचरे के उचित निस्तारण की स्टेशनो पर सुविधा

उत्तर पश्चिम रेलवे के 08 स्टेशन कचरा इकट्ठा एवं निस्तारण के लिए किये गये नामित

 भारतीय रेलवे सभी ट्रेनों में स्वच्छता और साफ सफाई के उच्चतम मानकों को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। रेलवे सभी रेल यात्रियों के लिए स्वच्छ और सुरक्षित यात्रा वातावरण सुनिश्चित करने के लिए लगातार कार्य कर रही है।

 उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार रेलवे रेल परिसर एवं रेलगाड़ियों मे साफ-सफाई के उच्चतम मानको कों बनाये रखने के लिए लगातार कार्य कर रही है। कभी कभी यह देखा जाता है कि चलती हुई रेल गाड़ियों में से कचरे को रेलवे ट्रैक पर फेंका जाता है, जिससे न केवल गंदगी होती है अपितु यह संरक्षा के लिए भी गंभीर खतरा हो सकता है। रेलवे द्वारा लंबी दूरी की रेल सेवाओं में उपलब्ध पेंट्री कार से निकलने वाले कचरे कों इकट्ठा एवं निस्तारण करने के लिए स्टेशनों को नामित किया गया है, जहां गाड़ियों के ठहराव पर पैंट्री कार कर्मियों से सारे कचरे को उतारकर डंप यार्ड मे उचित निस्तारण किया जाता है। उत्तर पश्चिम रेलवे के रेवाड़ी, जयपुर, अजमेर, आबू रोड, जोधपुर, बीकानेर, जैसलमेर एवं उदयपुर (कुल 08) स्टेशनो पर यह सुविधा उपलब्ध करवाई गयी है।

 समय-समय पर रेल अधिकारियों द्वारा आकस्मिक निरीक्षण के द्वारा भी पेंट्री कार से कचरे के उचित निस्तारण कि जाँच की जाती है एवं दोषी पाए जाने पर नियमानुसार दंडित भी किया जाता है।

 अभी हाल ही में पूर्वोत्तर सीमा रेलवे पर पैंट्री कार द्वारा रेलवे ट्रेक पर कचरा फेंकने की घटना की सजग यात्री द्वारा वीडियो बनाकर शिकायत पर रेलवे प्रशासन द्वारा तुरंत कार्रवाई करते हुए सम्बंधित फर्म पर IRCTC द्वारा रु. 15000 का जुर्माना एवं सख्त चेतावनी दी गई है। इसी प्रकार कि पूर्व मध्य रेलवे की एक दूसरी घटना में RPF द्वारा पेंट्री कार कर्मी के खिलाफ कार्रवाई करते हुए रेलवे एक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया है।

 रेलवे प्रशासन द्वारा सभी सम्मानित यात्रियों से अपील है कि ना तो स्वयं कचरा फैलाएं और न ही किसी और कों फैलाने दें। जिम्मेदार नागरिक बने एवं गंदगी फैलाई जाने कि घटना कि तुरंत शिकायत करें।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies