Type Here to Get Search Results !

बीकानेर : तीन दिवसीय फाल्गुन मेला शुरू











✍️

*तीन दिवसीय फाल्गुन मेला शुरू*
*नाबार्ड तथा पंजाब नेशनल बैंक के संयुक्त तत्वावधान में हो रहा है आयोजन*

बीकानेर, 15 फरवरी। नाबार्ड तथा पंजाब नेशनल बैंक के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित 3 दिवसीय मेला गुरुवार को ग्रामीण हाट में प्रारम्भ हुआ। मेले का उद्धघाटन पुलिस महानिरीक्षक (बीकानेर रेंज) ओमप्रकाश ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इससे स्‍वयं सहायता समूहों को आत्‍मनिर्भर बनने की श्रृंखला में मदद मिलेगी। 
पुलिस महानिरीक्षक ने मेले में सहभागिता करते हुए स्‍वयं सहायता समूहों तथा किसान उत्‍पादक संगठन के सदस्‍यों के साथ बातचीत की तथा उनको अपने कार्य पर गर्व करने एवं परिवार के सभी सदस्‍यों को जागरुक करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि हुनर को मेले के माध्‍यम से लोगों के बीच ले जाने के लिए मेला अच्छी पहल है। 

 मेले के दौरान लगभग 60 दुकानें नाबार्ड के माध्‍यम से विपणन के लिए उपलब्‍ध करवाई गई। इन दुकानों के माध्‍यम से स्‍वयं सहायता समूह, उस्‍ता कलाकार, कशीदाकारी तथा हस्‍तनिर्मित उत्‍पादों को बाजार में पहुंचाने का कार्य किया जाएगा। 3 दिवसीय मेले के दौरान प्रतिदिन शाम को 6 से 8 बजे तक विशेष सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा। कार्यक्रम में उष्‍ट अनुसंधान केन्‍द्र बीकानेर के निदेशक श्री आर्थबंधु साहू ने भौगोलिक संकेतक के लाभ बताते हुए नाबार्ड के माध्‍यम से जीआई में किये गये सहयोग के लिए साधुवाद दिया । इसके लाभान्वितों को आगे बढकर अथोराईज्‍ड यूजर बनकर इसका लाभ उठाने के फायदे बताये। इसी क्रम में पीएनबी तथा दी राजस्‍थान स्‍टेट को-आपरेटिव बैंक द्वारा भारत सरकार की योजनाओं को स्‍वयं सहायता समूहों तथा किसानों उत्‍पादक संगठनों के सदस्‍यों तक पहुंचाने के लिए योजनाओं के बारे में विस्‍तृत चर्चा की गई । राजीविका जिला परियोजना प्रबंधक हरिराम चौहान ने स्‍वयं सहायता समूहों को प्रदान की जा रही योजनाओं के बारे में विस्‍तार से बताया । नाबार्ड, पीएनबी, आरएमजीबी तथा केनरा बैंक के माध्‍यम से क्रेडिट लिंकेज प्रदान करने पर आभार व्‍यक्‍त किया गया। कार्यक्रम का संचालन रधुनाथ डूडी ने किया ।नाबार्ड द्वारा सैनेटरी नैपकिन तथा मसाला उत्‍पादन कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी गई। नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक रमेश ताम्बिया ने बताया कि स्‍वयं सहायता समूहों, भारत सरकार की योजनाओं के साथ साथ रुरल मार्ट, ग्राम्‍य दुकान तथा मेले में ज्‍यादा से ज्‍यादा भागीदारी के लिए प्रचार- प्रसार वाहन रवाना किया।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies