Type Here to Get Search Results !

अनुपस्थित कार्मिकों के विरुद्ध होगी अनुशासनात्मक कार्यवाही व्यय अनुवीक्षण प्रकोष्ठ कार्मिकों का प्रशिक्षण आयोजित











✍️

अनुपस्थित कार्मिकों के विरुद्ध होगी अनुशासनात्मक कार्यवाही
व्यय अनुवीक्षण प्रकोष्ठ कार्मिकों का प्रशिक्षण आयोजित

बीकानेर, 15 फरवरी। लोकसभा आम चुनाव 2024 के तहत गठित निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण प्रकोष्ठ ( ईईएम ) में नियुक्त अधिकारियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम गुरूवार को रवीन्द्र रंगमंच में आयोजित हुआ।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण प्रकोष्ठ के प्रभारी अधिकारी एवं माध्यमिक शिक्षा के अतिरिक्त निदेशक अशोक कुमार असीजा ने निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण प्रकोष्ठ के तहत एफएसटी, एसएसटी, वीएसटी तथा वीवीटी की गठित टीमों के सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि चुनाव के दौरान की जाने वाली कार्यवाही के बारे में विस्तार से अवगत करवाया। चुनाव के दौरान सभी अधिकारी अपने निर्वाचन क्षेत्र में अवांछित गतिविधियों पर प्रभावी निगरानी रखते हुए इनके विरूद्ध नियमानुसार प्रभावी कार्यवाही करें, जिससे चुनाव निष्पक्ष रूप से संपन्न करवाएं जा सके। प्रभारी अधिकारी ने कहा कि अधिकारी निर्वाचन नियमों का अध्ययन गंभीरता से करें तथा निर्धारित निर्वाचित क्षेत्र में नियमित भ्रमण करते हुए उसकी रिपोर्ट तैयार कर प्रेषित करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी अपने विवेक का प्रयोग करते हुए निर्वाचन कार्य संपादित करें तथा निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार चुनाव संपन्न करवाए। सहायक प्रभारी अधिकारी एवं पेंशन विभाग के सहायक निदेशक डॉ राहुल गोठवाल ने निर्वाचन से संबंधित व्यय सीमा के बारे में अवगत करवाते हुए कहा कि प्रकोष्ठ के सदस्यों को अभ्यर्थियों द्वारा किए जाने वाले खर्चों की प्रभावी मॉनिटरिंग करने के लिए में जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि तय सीमा से अधिक खर्च पर नियंत्रण में इन टीमों के प्रतिवेदन की अहम भूमिका है, अतः नियुक्त सभी अधिकारी इस कार्य को गंभीरता से संपादित करें।
मास्टर ट्रेनर एस.एल. राठी ने निर्वाचन व्यय एवं अनवीक्षण प्रकोष्ठ के फील्ड सर्विलांस एवं स्टेटिक संर्विलांस टीम के सदस्यों की कार्यविधि को विस्तार से बताया तथा उनके द्वारा किए जाने वाले कार्याें को ऑडियो एवं विजुएल माध्यम से भी अवगत करवाया। मास्टर ट्रेनर डॉ वाई.बी माथुर ने गठित टीमों के सदस्यों को चुनाव के दौरान संपादित किए जाने वाले कार्यो कों बारीकी से बताया। उन्होंने चुनाव कार्य के दौरान निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के साथ कार्य करने का प्रशिक्षण प्रदान करते हुए आदर्श आचार संहिता के बारे में भी अवगत करवाया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में ट्रेनर डॉ राजाराम तथा समिंदर सक्सेना ने भी चुनाव संबंधी कार्यों का प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में मोहर सिंह मीणा तथा गोपाल शर्मा ने योगदान प्रदान किया।
*एफएसटी व एसएसटी टीम के सदस्यों को दिया प्रशिक्षण*
प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान एफएसटी व एसएसटी टीम के सदस्यों को प्रशिक्षण दिया गया। कार्यक्रम में उनके द्वारा किए जाने वाले कार्यों के बारे में अवगत करवाया तथा चुनाव के दौरान कार्यो को गंभीरता से निस्पादित करने के निर्देश दिए गए।
*अनुपस्थित कार्मिकों के विरुद्ध होगी अनुशासनात्मक कार्यवाही*
अनुवीक्षण प्रकोष्ठ के प्रभारी अधिकारी अशोक कुमार ने कहा कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में बिना कारण बताए अनुपस्थित रहे अधिकारियों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies