Type Here to Get Search Results !

आत्मनिर्भरता की दिशा में केंद्र सरकार प्रतिबद्ध- केंद्रीय मंत्री मेघवाल





आत्मनिर्भरता की दिशा में केंद्र सरकार प्रतिबद्ध- केंद्रीय मंत्री मेघवाल




















आत्मनिर्भरता की दिशा में केंद्र सरकार प्रतिबद्ध- केंद्रीय मंत्री मेघवाल


*जोधासर में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर में केंद्रीय मंत्री ने की शिरकत*


*लाभार्थियों की हौंसला अफजाई की*

बीकानेर, 4 जनवरी। केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल ने गुरुवार को बीकानेर जिले के जोधासर ग्राम पंचायत में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर का निरीक्षण किया। 


श्री मेघवाल ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति के हाथ में रोजगार होने से ही राष्ट्र विकसित राष्ट्रों की श्रेणी में खड़ा हो सकेगा। केंद्र सरकार द्वारा हर हाथ को रोजगार देने की दिशा में प्रतिबद्धता से प्रयास किया जा रहे हैं। हर महिला को आत्मनिर्भर बनाना भी सरकार का प्राथमिकताओं में शामिल है। विभिन्न योजनाओं के तहत ऋण दिलवा कर आर्थिक संबलन की दिशा में काम किया जा रहा है। पीएम विश्वकर्मा योजना भी इसी उद्देश्य के साथ प्रारंभ की गई है।


उन्होंने शिविर में उपस्थित अधिकारियों को केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं में पात्रता रखने वाले लोगों को जोड़ते हुए शत प्रतिशत सैचुरेशन लाने के निर्देश दिए।

केंद्रीय मंत्री ने शिविर में विभिन्न योजनाओं में लाभ लेने वाले अभ्यर्थियों से उनकी कहानी सुनी और कहा कि ऐसे लोग अन्य लोगों के लिए प्रेरक के तौर पर काम करते हैं। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक 2 लाख 20 हजार से अधिक लोग इन शिविरों में अपनी भागीदारी निभा चुके हैं और एक लाख से अधिक लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई है। श्री मेघवाल ने कहा कि विभिन्न शिविरों में डेढ़ लाख से अधिक लोगों ने विकसित भारत संकल्प की शपथ ली है।


इस दौरान 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की दिशा में हर व्यक्ति की भागीदारी के शपथ भी दिलाई गई। शिविर में कृषि विभाग द्वारा ड्रोन के माध्यम से फर्टिलाइजर छिड़काव का प्रदर्शन किया गया। केंद्रीय मंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल करने वाले विद्यार्थियों ग्रामीण किसानों को सम्मानित किया। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारी और ग्रामीण मौजूद रहे।


विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत गुरुवार को जिले के विभिन्न ब्लॉक में आयोजित शिविरों में 20 हजार से अधिक लोगों ने अपनी भागीदारी निभाई। 
जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के ने बताया कि इस दौरान साढ़े आठ हजार से अधिक लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई।


*शुक्रवार को इन ग्राम पंचायतों में आयोजित होंगे शिविर*
विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत शुक्रवार को बीकानेर ब्लॉक के कालासर तथा जामसर, नोखा ब्लॉक के धूंपालिया एवं मुकाम में, कोलायत ब्लॉक में चक विजयसिंहपुरा एवं सियाणा, श्रीडूंगरगढ़ ब्लॉक में समन्दरसर एवं बीझांसर, खाजूवाला ब्लॉक में 4 केडब्ल्यूएम एवं खारवाली, लूणकरणसर के खींयेरा एवं डूडियाली में शिविर आयोजित किए जाएंगे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies