Type Here to Get Search Results !

हर नागरिक ले विकसित भारत में भागीदारी का संकल्प - मेघवाल






















हर नागरिक ले विकसित भारत में भागीदारी का संकल्प - मेघवाल
*बुनियादी ढांचे की मजबूती में संसाधनों की नहीं होगी कोई कमी, विकास के लिए प्रतिबद्ध है सरकार-गोदारा*
*मालासर में आयोजित शिविर में की शिरकत*

बीकानेर, 9 जनवरी । केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि 2047 तक विकसित भारत बनाने के सपने को साकार करने में हर नागरिक की भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से गांव-गांव में विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर आयोजित किया जा रहे है। मालासर ग्राम पंचायत में मंगलवार को आयोजित शिविर में शिरकत करते हुए श्री मेघवाल ने कहा कि खेल, शिक्षा,स्वास्थ्य ,अंतरिक्ष,अनुसंधान सहित समस्त क्षेत्रों में विकास के नये आयाम स्थापित किए जा रहे हैं। एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में भारत को विकसित बनाने में अपना योगदान दें। श्री मेघवाल ने कहा कि केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं में लाभ लेने से वंचित रहे लोगों को भी इन शिविरों के माध्यम से जोड़ने का काम किया जा रहा है उज्जवला, आयुष्मान भारत योजना सहित विभिन्न योजनाओं में सैचुरेशन की दिशा में इन शिविरों के माध्यम से काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने इन शिविरों के जरिए खेतों में नैनो टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हुए उर्वरक छिड़काव के प्रदर्शन भी आयोजित किए हैं। ड्रोन के जरिए उर्वरक छिड़काव का प्रदर्शन किया जा रहा है अधिक से अधिक लोग इसकी जानकारी लेकर लाभान्वित हों। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा 15000 ड्रोन महिला एसजी समूह की महिलाओं को निशुल्क उपलब्ध करवाए जाएंगे और ड्रोन दीदी के माध्यम से गांव-गांव में नैनोटेक्नोलॉजी का उपयोग करते हुए उर्वरक छिड़काव का प्रशिक्षण भी महिलाओं को निशुल्क दिया जाएगा ।केंद्रीय मंत्री ने कहा कि विकास के क्षेत्र में केंद्र सरकार राज्य सरकार के साथ मिलकर अभिनव प्रयास करेगी। गांवों में आबादी विस्तार की समस्या के स्थाई समाधान के लिए जल्द ही सब कमेटी बना कर काम किया जाएगा । 
इस अवसर पर राज्य सरकार के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री सुमित गोदारा ने कहा कि वर्तमान में वैश्विक विकास के साथ भारत कदम से कदम मिलाकर चल रहा है। दुनिया में भारत की छवि सुदृढ़ हुई है । युवा, महिला कमजोर और वंचितों के सशक्तीकरण के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। 
  उज्ज्वला योजना के माध्यम से महिलाओं को धुएं से मुक्ति मिली, वहीं पीएम किसान योजना के तहत सहायता राशि सीधे किसान के खाते में ट्रांसफर की जा रही है इससे देश का किसान सशक्त हुआ है। ग्राम पंचायत के होनहार बच्चों की प्रतिभा की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि 15 लाख की लागत से यहां खेल मैदान बनाया गया जिससे गांव में खेल के क्षेत्र में प्रतिभाओं को अवसर मिले है। इस खेल मैदान और विकास के लिए 15 लाख रुपए और खर्च किये जाएंगे। उन्होने कहा कि गांव में पेयजल समस्या के निजात के लिए भी जल्द ही प्रस्ताव भिजवा कर कार्य किया जाएगा। गोदारा ने कहा कि लूणकरणसर क्षेत्र में 145 करोड रुपए की लागत से सड़क बनाई गई हैं भविष्य में भी पानी , बिजली ,शिक्षा, स्वास्थ्य और सड़क के जैसे बुनियादी ढांचे को सुदृढ़ करने में संसाधनों की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने उपस्थित आमजन से केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लेने की अपील की और कहा कि प्रशासन पूरी प्रतिबद्धता के साथ इन योजनाओं में सैचुरेशन के उद्देश्य के साथ काम कर रहा है ।
खेल, शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने वाले खिलाड़ियों और विद्यार्थियों को अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया।
इससे पूर्व उपस्थित आमजन को बैंक, कृषि, स्वास्थ्य सहित विभिन्न विभागों की योजनाओं से अवगत कराया गया तथा पात्रता, आवेदन करने की प्रक्रिया के संबंध में जानकारी भी दी गई।
केंद्रीय मंत्री श्री मेघवाल ने उपस्थित जनप्रतिनिधियों अधिकारियों व ग्रामीणों को विकसित भारत में भागीदारी की शपथ दिलाई।
 इस अवसर पर लूणकरणसर प्रधान कानाराम गोदारा, जिला परिषद सदस्य मोहन कस्वां सरपंच कौशल्या देवी सहित रामेश्वर लाल थर्ड, रामलाल गोदारा सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे ।
कार्यक्रम में सीईओ जिला परिषद सोहनलाल, उपखंड अधिकारी बीकानेर पवन कुमार ,रसद अधिकारी प्रथम सुभाष चौधरी, डीएसओ ग्रामीण भागुराम महला, विकास अधिकारी भौम सिंह इंदा, संयुक्त निदेशक कृषि विस्तार कैलाश चौधरी, अधिशासी अभियंता जिला परिषद धीर सिंह गोदारा सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies