Type Here to Get Search Results !

बीकानेर रेल मंडल पर तेजी से विकसित हो रहा इंफ्रास्ट्रक्चर






















   
 बीकानेर रेल मंडल पर तेजी से विकसित हो रहा इंफ्रास्ट्रक्चर

  उत्तर पश्चिम रेलवे बीकानेर मंडल पर इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित करने के कार्य तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। अमृत भारत स्टेशन के तहत स्टेशनों के पुनर्विकास के कार्य, रेलवे फाटकों के स्थान पर रोड ओवरब्रिज अथवा सीमित ऊंचाई के अंडरब्रिज, स्टेशन पर यात्री सुविधाएं जैसे लिफ्ट लगाने का कार्य तथा प्लेटफार्म की ऊंचाई बढ़ाने के कार्य तेजी से कराए जा रहे हैं।


 अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत मंडल के 15 स्टेशनों पर प्रति स्टेशन लगभग 20 करोड़ रूपए की लागत से पुनर्विकास के कार्य कराए जा रहे है जिनके प्रथम चरण के कार्य फरवरी 2024 में पूर्ण होने की संभावना है। इनके अतिरिक्त छह अन्य स्टेशनों को भी अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल किया गया है जिनके मास्टर प्लान तैयार किए जा रहे है। 471 करोड रुपए की लागत से होने वाले बीकानेर स्टेशन के पुनर्विकास कार्य के लिए भी शीघ्र ही निविदा जारी की जाएगी।


 झाड़ली यार्ड और भिवानी यार्ड में रोड ओवर ब्रिज का कार्य निरंतर प्रगति पर है। हनुमानगढ़ टाउन, तहसील भादरा तथा संगरिया स्टेशनों के समीप सीमित ऊंचाई के अंडरब्रिज के कार्य शीघ्र कराए जाएंगे। श्रीगंगानगर स्टेशन पर लिफ्ट लगाने का कार्य प्रगति पर है। 


मंडल के केसरीसिंहपुर, सुचान कोटली, सुधराना जाखोद खेड़ा, बिग्गा, नोहर, गजसिंहपुर, नथुवाना, सरूपसर, नांगल पठानी, जामसर और बेनिसर स्टेशनों पर प्लेटफॉम लेवल को ऊंचा उठाने का कार्य चल रहा जो शीघ्र पूर्ण होने वाले हैं इससे यात्रियों को ट्रेनों से उतरने एवं ट्रेनों में चढ़ने में आसानी रहेगी। कुछ अन्य स्टेशनों के प्लेटफार्म लेवल को ऊंचा करने वाले कार्यों की निविदा प्रक्रिया प्रगति पर है।

 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies