Type Here to Get Search Results !

केंद्र सरकार की योजनाओं में शत-प्रतिशत सेचुरेशन लिए माइक्रो मैनेजमेंट के साथ काम करें अधिकारी- भगवती प्रसाद


















*विकसित भारत संकल्प यात्रा*
*केंद्र सरकार की योजनाओं में शत-प्रतिशत सेचुरेशन लिए माइक्रो मैनेजमेंट के साथ काम करें अधिकारी- भगवती प्रसाद*

बीकानेर,1 जनवरी। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि केंद्र सरकार की योजनाओं में शत-प्रतिशत सेचुरेशन लाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत विभिन्न ग्राम पंचायतों में आयोजित किए जा रहे शिविरों में अधिक से अधिक पात्र लोगों का पंजीकरण किया जाना सुनिश्चित करें।
जिला कलेक्टर ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में इस संबंध में आयोजित समीक्षा बैठक में ये निर्देश दिए ।
जिला कलेक्टर ने विभिन्न योजनाओं में संतोषजनक प्रगति नहीं होने पर नाराजगी जताई और कहा कि लापरवाही स्वीकार्य नहीं होगी। प्रीकेम्प में डोर टू डोर सर्वे हो जिससे अधिक पात्र लोगों को लाभ दिया जा सके ‌। शिविरों में उज्ज्वला योजना में भी कम पंजीकरण होने पर चिंता जताई और कहा कि इस दिशा में और काम किया जाए। उन्होंने कहा कि अगले 7 दिन में डोर टू डोर सर्वे करवा कर ऐसे परिवारों की ग्राम पंचायत वार सूची तैयार की जाए, जिनके पास गैस चूल्हा नहीं है।
जिला कलेक्टर ने कहा कि सभी डीएलओ शिविरों की नियमित मॉनिटरिंग करें तथा मौका निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दें। उन्होंने कहा कि माइक्रो मैनेजमेंट बहुत जरूरी है जिससे संसाधनों का बेहतर उपयोग किया जा सके तथा योजनाओं में आ रहे गैप को कम करते हुए प्रत्येक पात्र व्यक्ति को लाभ दिलवाया जा सके।
 
जिला कलेक्टर ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना तथा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की प्रगति की भी समीक्षा की‌ और इसे संतोषजनक नहीं बताते हुए विशेष ध्यान देने की आवश्यकता जताई। इन योजनाओं से अधिक लोग जुड़े इसके लिए बैंक फोलोअप करें और समुचित डाटा अपडेशन किया जाए। उन्होंने औद्योगिक इकाइयों में कार्यरत श्रमिकों, ई मित्र संचालकों को इन योजनाओं से जोड़ने के निर्देश दिए। 
जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि शिविर के दौरान योजनाओं के बारे में प्रश्नोत्तरी और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से जानकारी दी जाए।
आयुष्मान भारत बीमा योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना सहित विभिन्न योजनाओं में शत-प्रतिशत सेचुरेशन के निर्देश दिए।

बैठक में सीईओ जिला परिषद नित्या के जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत तब तक आयोजित किए गए शिविरों में हुई प्रगति की विस्तार से जानकारी दी। बैठक में सम्बंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।


एमजीएसयू का महिला बॉक्सिंग प्रतियोगिता में परचम
*खबरों में बीकानेर*

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies