Type Here to Get Search Results !

जिला प्रभारी सचिव, संभागीय आयुक्त और जिला कलेक्टर ने विभिन्न ग्राम पंचायतों में शिविरों का अवलोकन कर ली प्रगति की जानकारी

























जिला प्रभारी सचिव, संभागीय आयुक्त और जिला कलेक्टर ने विभिन्न ग्राम पंचायतों में शिविरों का अवलोकन कर ली प्रगति की जानकारी

सतासर शिविर में श्री डूंगरगढ़ विधायक सारस्वत भी रहे मौजूद
*केंद्र सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं में सैचुरेशन मोड पर काम करने के निर्देश*
बीकानेर, 10 जनवरी। जिला प्रभारी सचिव आलोक गुप्ता , संभागीय आयुक्त श्रीमती उर्मिला राजोरिया और जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बुधवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत बीकानेर ब्लॉक की मौलानिया ग्राम पंचायत तथा श्री डूंगरगढ़ ब्लॉक की सत्तासर ग्राम पंचायत में आयोजित शिविरों का अवलोकन किया। सतासर ग्राम पंचायत में आयोजित शिविर में श्रीडूंगरगढ़ विधायक ताराचंद सारस्वत भी उपस्थित रहे। श्रीडूंगरगढ़ विधायक ताराचंद सारस्वत ने शिविर में उपस्थित आमजन को केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि बुनियादी ढांचे में विकास के साथ-साथ केंद्र सरकार सामाजिक सूचकांक में बढ़ोतरी का प्रयास कर आम आदमी का जीवन सरल बनाने की दिशा में काम कर रही है इसके लिए बनाई गई अभिनव योजनाओं का लाभ लें। राज्य सरकार इन योजनाओं का लाभ पात्र तक पहुंचाने का काम भी सुनिश्चित करेंगी।
जिला प्रभारी सचिव आलोक गुप्ता ने शिविर में विभिन्न योजनाओं में पंजीकरण प्रतिशत की जानकारी ली और संबंधित अधिकारियों को योजनाओं में सैचुरेशन मोड के लक्ष्य के साथ काम करने की निर्देश दिए। प्रभारी सचिव गुप्ता ने कहा कि शिविरों का पूरा लाभ ग्रामीणों को मिले यह सुनिश्चित करने के लिए प्री कैंप एक्टिविटीज पर विशेष ध्यान दें, जिससे कैंप के दिन अधिकतम लोगों को योजनाओं में पंजीकृत किया जा सके।
इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति योजना का अधिक प्रचार करने के पंजीकरण प्रक्रिया कार्य में भी तेजी लाने के निर्देश दिए।
उन्होंने जनप्रतिनिधियों एवं जागरूक नागरिकों से सक्रिय भागीदारी निभाते हुए अन्य लोगों प्रेरित करने की अपील की। 
*ड्रोन से उर्वरक छिड़काव प्रक्रिया देखी*
 प्रभारी सचिव आलोक गुप्ता व जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने ग्रामीणों के साथ ग्राम पंचायत के पास ही किसान के खेत में ड्रोन के माध्यम से नैनो फर्टिलाइजर छिड़काव की प्रक्रिया देखी। उन्होंने बताया कि इस तकनीक के बारे में कृषि विभाग से अधिक जानकारी प्राप्त करें। यह केंद्र सरकार के महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है जिसके तहत एसएचजी की महिलाओं को ड्रोन चलाने का प्रशिक्षण निःशुल्क उपलब्ध करवाया जाएगा।
इस अवसर पर संभागीय आयुक्त श्रीमती उर्मिला राजोरिया ने भी अधिकारियों से अब तक आयोजित किए गए शिविरों में विभिन्न योजनाओं में आई प्रगति की जानकारी ली। श्रीमती राजौरिया ने कहा कि शिविरों की प्रभावी मॉनिटरिंग कर हर पात्र को लाभ दिलाना सुनिश्चित किया जाएगा।

जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि विभागीय अधिकारी प्रतिदिन योजनाओं में पंजीकृत लाभार्थियों की संख्या और विभिन्न गतिविधियों का रिव्यू करें और अधीनस्थ अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दें।इस कार्य में कोताही नहीं बरती जाए।
जिला कलेक्टर ने पीएम किसान सम्मन निधि के तहत ई केवाईसी करवाने, उज्जवला कनेक्शन की ई केवाईसी तथा नए कनेक्शन जारी करने, जीवन ज्योति बीमा दुर्घटना बीमा योजना व प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना तथा अटल पेंशन योजना का ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार करने के भी निर्देश दिए।
शिविर में जिला प्रभारी सचिव और जिला कलेक्टर ने गोद भराई की रस्म भी करवाई तथा अन्नप्राशन करवाया। इस दौरान ग्राम पंचायत के स्वस्थ बच्चे का सम्मान भी किया गया। इस दौरान ग्रामीणों ने भारत को आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने की शपथ ली।इस दौरान सीईओ जिला परिषद सोहनलाल, उपखंड अधिकारी सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

हर गांव-गरीब को जोड़ा जाएगा विकास की मुख्यधारा से- खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री

सैचुरेशन कैंप गुरुवार को इन ग्राम पंचायतों में आयोजित होंगे

ऑनलाईन ऋण आवेदन 21 जनवरी तक

बैठक 18 जनवरी को

*गोदारा ने प्रभारी सचिव और जिला कलेक्टर के साथ किया मौलानिया शिविर का निरीक्षण* 
बीकानेर, 10 जनवरी। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री सुमित गोदारा ने बुधवार को बीकानेर पंचायत समिति की मौलानिया ग्राम पंचायत में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित शिविर का निरीक्षण कर केंद्र सरकार की विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं में दिए जा रहे लाभ की जानकारी ली। इस दौरान जिला प्रभारी सचिव आलोक गुप्ता और जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल व सीईओ जिला परिषद सोहनलाल भी उनके साथ मौजूद रहे।
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री श्री गोदारा ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने आमजन की अपेक्षाओं को पूरा करते हुए 
गांव -गरीब के विकास में किसी स्तर पर कमी नहीं आने दी है। राज्य सरकार केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ पात्र तक पहुंचाने में हरसंभव प्रयास करेगी। उन्होंने इन शिविरों में योजनाओं में लाभ लेने की पात्रता, प्रकिया की जानकारी लेने की अपील करते हुए कहा कि सरकार का लक्ष्य योजनाओं में सैचुरेशन लाना है। इसके लिए इन शिविरों की प्रभावी मॉनिटरिंग करवाई जा रही है।
गोदारा ने कहा कि प्रचार-प्रसार वैन के माध्यम से प्रधानमंत्री का संदेश जन-जन तक पहुंचाया 
जा रहा है जिससे प्रधानमंत्री स्वयं पात्र लोगों को इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित कर सकें।
कार्यक्रम में गोदारा ने विभिन्न योजनाओं में लाभ प्राप्त करने वाले लोगों से 'मेरी कहानी मेरी जुबानी' के जरिए सफलता की कहानी सुनीं और कहा कि ये कहानियां अन्य लोगों को भी सरकार की योजनाओं का लाभ लेने में प्रेरक सिद्ध हो सकेंगी।
 उन्होंने इस मौके पर विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों को सम्मानित किया। गांव के श्रेष्ठ विद्यार्थियों व खिलाड़ियों का भी सम्मान किया गया।
*विभागीय स्टाल्स का किया निरीक्षण*
इससे पहले खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री गोदारा ने आयुष्मान भारत योजना, दीनदयाल अन्त्योदय योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, प्रधानमंत्री पोषण योजना, हर घर जल- जल जीवन मिशन, स्वामित्व योजना, जन-धन योजना, पीएम जीवन ज्योति योजना, सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन स्कीम, पीएम प्रणाम सहित अन्य योजनाओं की विभिन्न स्टाल्स का निरीक्षण कर पंजीकरण की जानकारी ली और अधिकारियों को इन योजनाओं में और पात्रों को जोड़ने के निर्देश दिए।

इस दौरान कैम्प में सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन भी किया गया और उपस्थित नागरिकों व अधिकारी-कर्मचारियों को भारत को 2047 तक विकसित एवं आत्मनिर्भर बनाने के संकल्प की शपथ दिलाई। इस अवसर पर उपखंड अधिकारी बीकानेर पवन कुमा, जिला उद्योग केन्द्र महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा,रसद अधिकारी सुभाष चौधरी, रसद अधिकारी ग्रामीण भागुराम महला, बीकानेर विकास अधिकारी भौमसिंह इंदा, संयुक्त निदेशक कृषि विस्तार कैलाश चौधरी, अधीक्षण अभियंता पीएचईडी राजेश पुरोहित सहित अन्य विभागों के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

*गुरुवार को इन ग्राम पंचायतों में शिविर आयोजित होंगे*
विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत गुरुवार को बीकानेर ब्लॉक के रूणिया बड़ा बास एवं खारड़ा, नोखा ब्लॉक के बिरमसर एवं काकड़ा में, कोलायत ब्लॉक में खारिया पतावतान एवं खारिया मल्लीनाथ , श्रीडूंगरगढ़ ब्लॉक में लिखमीदेसर एवं ठुकरियासर, लूणकरणसर के रांवासर तथा नकोदेसर, पूगल ब्लॉक के 2 एडीएम एवं डंडी में शिविर आयोजित किए जाएंगे।


*पीएम किसान निधि योजना के सैचुरेशन कैंप गुरुवार को इन ग्राम पंचायतों में आयोजित होंगे*
बीकानेर, 10 जनवरी। पीएम किसान योजना के तहत पात्र किसानों को जोड़ने आयोजित किए जा शिविरों की श्रृंखला में गुरुवार को बीकानेर पंचायत समिति के बच्छासर, डाडूंसर, खारा, जलालसर, मालासर, पलाना, लूणकरणसर पंचायत समिति के बखुसर, सुईं, मकड़ासर, बामनवाली, हदां के भेलू में, कोलायत के गिराजसर, गोविंदसर, गुड़ा, नोखा पंचायत समिति की जेगला, कक्कू, कंवलीसर, कुकणिया, कुचौर आथूणी, अणखीसर, माडिया, बज्जू के बिजेरी, जगासर, पूगल के आडूरी, सम्मेवाला, थारूसर, खाजूवाला के माधोडिग्गी, सामरदा, छतरगढ़ के कृष्णनगर, तख्तपुरा, श्री डूंगरगढ़ के इन्दपालसर सांखलान, इन्दपालसर गुसांईसर, रीड़ी, बाना, तोलियासर में शिविर आयोजित कर किसानों को लाभ दिया जाएगा।




*राष्ट्रीय निगमों के ऑनलाईन ऋण आवेदन 21 जनवरी तक*
बीकानेर, 10 जनवरी। राजस्थान अनुसूचित जाति जन जाति वित्त एवम् विकास सहकारी निगम लिमिटेड द्वारा अनुसूचित जाति, जनजाति, सफाई कर्मचारी, अन्य पिछड़ा वर्ग एवम् विशेष योग्यजन वर्ग के व्यक्तियों को निगम कार्यालय से स्वरोजगार हेतु विभिन्न योजनाओ मे ऋण देने हेतु आवेदन पत्र वर्ष 2023-24 के लिए 21 जनवरी तक आमंत्रित किये गए है।

अनुजा निगम के सहायक परियोजना प्रबंधक अरविन्द आचार्य ने बताया कि ऋण लेने के इच्छुक आवेदक अपनी स्वंय की एसएसओ आईडी के माध्यम से वेब पोर्टल अनुजा निगम पर स्वयं अथवा ई-मित्र के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन कर सकते है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी वित्त एवं विकास निगम के अन्तर्गत सफाई कर्मचारी वर्ग द्वारा महिला समृद्धि योजना में 60 हजार रुपए, लघु ऋण योजना में 60 हजार रुपए, लघु व्यवसाय ग्रामीण योजना में 50 हजार रुपए, महिला अधिकारिता योजना में 1 लाख रुपए, ऑटो रिक्शा सवारी योजना में 3 लाख रुपए, जीप टैक्सी, शिफ्ट डिजाइर, एक्सेंट एवं इसी प्रकार के अन्य सभी वाहन में 10 लाख रुपए, इलेक्ट्रीक बैटरी चालक रिक्शा में 1.50 लाख रुपए, ट्रैक्टर मय ट्रोली में 7 लाख रुपए एवं राशि 2 लाख रुपए तक योजना में ऑनलाईन किए जा सकते है। इसी प्रकार राष्ट्रीय अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के अन्तर्गत अनुसूचित जाति वर्ग द्वारा कृषि आधारित लघु व्यवसाय योजना (सोलर लाईट एवं कृषि कार्य) में 5 लाख रुपए, ऑटो रिक्शा योजना में 3 लाख रुपए , इलेक्ट्रीक बैटरी चालक रिक्शा योजना में 1.5 लाख रुपए एवं ट्रैक्टर मय ट्रोली योजना में 7 लाख रुपए की राशि के लिए आवेदन ऑनलाईन किए जा सकते है।
अनुजा निगम के सहायक परियोजना प्रबंधक अरविन्द आचार्य ने बताया कि राष्ट्रीय अन्य पिछड़ा वित्त एवं विकास निगम के अन्तर्गत वार्षिक आय 1.50 लाख रुपए से कम हेतु छोटे व्यवसाय, कारीगर, एवं व्यावसायिक योजना में 50 हजार रुपए की लागत राशि हेतु 10 आवेदन, कृषि एवं संबंधित गतिविधियों के लिए योजना में 50 हजार रुपए की लागत राशि हेतु 20 आवेदन, न्यू स्वर्णिमा योजना (केवल महिलाओं के लिए) में 57 हजार रुपए, लघु वित्त (माइक्रो फाइनेंस) योजना में 50 हजार रुपए, महिला समद्धि योजना में 50 हजार रुपए एवं लघु व्यवसाय व्यक्तिगत योजना में 50 हजार रुपए ऑनलाइन किए जा सकते है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय अन्य पिछड़ा वित्त एवं विकास निगम के अन्तर्गत वार्षिक आय 1.50 लाख से अधिक एवं 3 लाख रुपए तक कृषि एवं संबंधित गतिविधियों के लिए योजना में 1 लाख रुपए, न्यू स्वर्णिमा योजना (केवल महिलाओं के लिए) में 1 लाख 8 हजार रुपए, लघु वित्त (माइक्रो फाइनेस) योजना में 1 लाख रुपए, महिला समद्धि योजना में 70 हजार रुपए एवं लघु व्यवसाय व्यक्तिगत योजना में 70 हजार रुपए ऑनलाईन किए जा सकते है। इसी प्रकार राष्ट्रीय विकलांग वित्त एवं विकास निगम के अन्तर्गत 50 हजार से 5 लाख रुपए तक आवेदन ऑनलाईन किए जा सकते है। उन्होंने बताया कि आवेदक की आयु 18 से कम एवं 60 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आवेदक की अधिकतम वार्षिेक आय सीमा अनुसूचित जाति, अन्य पिछडा वर्ग के लिए 3 लाख रुपए निर्धारित की गई है। सफाई कर्मचारी एवं दिव्यांगजन व्यक्तियों के लिए कोई आय सीमा निर्धारित नहीं है। अनुसूचित जाति, सफाई कर्मचारी एवं दिव्यांगजन वर्ग हेतु ऋण योजनाओं में 50 हजार रुपए अधिकतम अनुदान नियमानुसार देय है।

*सतर्कता समिति की बैठक 18 जनवरी को*

बीकानेर, 10 जनवरी। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल की अध्यक्षता में जन अभाव अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति की बैठक गुरूवार 18 जनवरी को प्रातः 10.30 बजे कलेक्ट्रेट, सभागार में आयोजित होगी। 
जन अभाव अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति के प्रभारी ने बताया कि उपखण्ड स्तरीय अधिकारी अपने उपखण्ड से वीडियो कॉन्फ्रेन्स के माध्यम से बैठक में जुडे़ंगे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies