Type Here to Get Search Results !

सुशासन दिवस के रूप में मनाया गया पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म दिवस








💃



















👉


सुशासन दिवस के रूप में मनाया गया पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय  अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म दिवस

श्री वाजपेयी के राजनीतिक कृतित्व और व्यक्तित्व पर संगोष्ठी आयोजित

*अटल कविता का हुआ वाचन, सुशासन की दिलाई गई शपथ*
*जिलेभर में आयोजित हुए कार्यक्रम*
बीकानेर,25 दिसम्बर। पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी की 99वीं जयंती सोमवार को सुशासन दिवस के रूप में मनाई गई। इस अवसर पर जिला मुख्यालय सहित ब्लाक, ग्राम पंचायत स्तर तक कार्यक्रम आयोजित किए गए।


जिला स्तरीय संगोष्ठी जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई ।
 संगोष्ठी में मुख्य अतिथि के रूप में महापौर श्रीमती सुशीला कंवर राजपुरोहित ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने सुशासन के जिस सिद्धान्त का प्रतिपादन किया उसे आज धरातल पर क्रियान्वित करना हमारी प्राथमिक जिम्मेदारी है , सुशासन के जरिए ही प्रत्येक पात्र व्यक्ति को विकास के मुख्यधारा से जोड़ा जा सकता है। उन्होंने कहा कि नेशन फर्स्ट की अवधारणा के साथ पूर्व प्रधानमंत्री श्री वाजपेयी ने राष्ट्र की सुरक्षा, राजनीतिक सुचिता, कुशल नेतृत्व के साथ गरीब ,वंचित और पिछड़े वर्ग के कल्याण हेतु नए आयाम स्थापित किये । उन्होंने कहा कि इस‌ अवसर पर हमें श्री वाजपेई के जीवन से प्रेरणा लेकर उनके दिखाए मार्ग पर चलने का संकल्प लेना चाहिए।


  संगोष्ठी में वक्ता‌ के रूप में सत्य प्रकाश आचार्य ने कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना , प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना जैसे नवाचारों के माध्यम से पूर्व प्रधानमंत्री श्री वाजपेयी ने किसान और गांवों को विकास से जोड़ा।


कार्यक्रम में वक्ता के रूप में अखिलेश प्रताप सिंह ने भी पूर्व प्रधानमंत्री के राजनीतिक नेतृत्व और कृतित्व पर विस्तार से व्याख्यान दिया। उन्होंने कहा कि स्वराज से सुराज का नारा प्रतिपादित करने वाले श्री वाजपेयी प्रत्येक भारतवासी के लिए प्रेरणा के स्रोत हैं ।व्यावहारिक स्तर पर उनके राजनीतिक जीवन दर्शन को क्रियान्वित करने से ही हर भारतीय की विकसित भारत में भागीदारी सुनिश्चित हो सकेगी। उन्होंने कहा कि श्री वाजपेयी एक मार्गदर्शक के रूप में युगों तक भारतीयों को प्रेरणा देते रहेंगे।


अतिरिक्त जिला कलेक्टर (नगर )जगदीश प्रसाद गौड़ ने उपस्थित कार्मिकों को सुशासन की शपथ दिलाई। अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन )प्रतिभा देवठिया ने सभी का आभार व्यक्त किया।
 इससे पूर्व कार्यक्रम में अतिथियों ने श्री वाजपेयी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर नमन किया।


*अटल कविता पाठ का भी हुआ आयोजन*
 पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी की कविताओं का वादन भी किया गया। वरिष्ठ साहित्यकार और कवयित्री श्रीमती मोनिका गौड ने कहा कि किसी भी व्यक्ति को जानने का जरिया शब्द होते हैं और पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री वाजपेयी की साहित्य यात्रा से उनका व्यक्तित्व स्पष्ट होता है। गौड़ ने श्री वाजपेयी की कविता 'मैं गीत नया गाता हूं 'का वाचन कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।  


 वरिष्ठ कवयित्री डॉ कृष्णा आचार्य ने पूर्व प्रधानमंत्री की कविता 'कदम मिलाकर चलना होगा' का वाचन किया।
कार्यक्रम का संचालन संदीप मिश्रा ने किया। इस अवसर पर मनीष शर्मा , महावीर स्वामी सहित अन्य कार्मिक अधिकारी व प्रबुद्धजन उपस्थित रहे।

*नगर निगम में भी कार्यक्रम आयोजित* 
पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर नगर निगम बीकानेर कार्यालय के मुख्य सभागार मे कार्यक्रम आयोजित किया गया।महापौर श्रीमती सुशीला कँवर राजपुरोहित , उपायुक्त रोहित चौहान तथा पार्षदों व निगम कार्मिकों द्वारा पुष्पांजलि व दीप प्रज्जवलित कर श्री वाजपेयी को नमन किया। इस अवसर पर सुशासन की शपथ भी दिलाई गई |


*ब्लाक व‌ ग्राम पंचायत स्तर पर भी कार्यक्रम आयोजित*
जिला परिषद में भी इस अवसर पर कार्यक्रम आयोजित कर पूर्व प्रधानमंत्री श्री वाजपेयी को याद किया गया और कार्मिकों द्वारा सुशासन की शपथ ली गई।जिले के समस्त ब्लॉक मुख्यालयों व ग्राम पंचायत स्तर पर भी सुशासन दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सभी ब्लॉक मुख्यालयों पर संगोष्ठी आयोजित की गई जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के राजनीतिक कृतित्व पर व्याख्यान प्रस्तुत किए गए तथा स्वराज व सुराज के उनके कार्य को याद कर सुशासन की शपथ ली गई।
जिले की समस्त ग्राम पंचायतों में भी इस अवसर पर कार्यक्रम आयोजित हुए तथा सुशासन स्थापना के संबंध में कार्मिकों को शपथ दिलाई गई।


*67वीं राष्ट्रीय वेटलिफ्टिंग (19 वर्ष छात्र/छात्रा) प्रतियोगिता प्रारम्भ*
*डा करणी सिंह स्टेडियम में आयोजित हुआ उद्घाटन समारोह*

बीकानेर, 25 दिसंबर। फेडरेशन ऑफ इण्डिया (एसटीएफआई ) के तत्वावधान में 67वीं राष्ट्रीय वेटलिफ्टिंग (19 वर्ष छात्र/छात्रा) प्रतियोगिता का शुभारम्भ सोमवार को डॉ. करणी सिंह राजकीय स्टेडियम में किया गया। कार्यक्रम में महापौर श्रीमती सुशीला कंवर राजपुरोहित, बीकानेर पश्चिम विधायक जेठानन्द व्यास, नोखा विधायक सुशीला डूडी, जिला प्रमुख मोडाराम सहित, निदेशक, माध्यमिक शिक्षा, कानाराम, भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी यक्ष चौधरी, अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) प्रतिभा देवठिया, व अतिरिक्त जिला कलेक्टर (शहर) जगदीश प्रसाद गौड़ उपस्थित रहे।

मुख्य अतिथियों ने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर सरस्वती वंदना भी प्रस्तुत की गई।
मुख्य अतिथि के रूप में बीकानेर पश्चिम विधायक जेठानन्द व्यास ने प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए स्वस्थ मन, स्वस्थ तन एवं स्वस्थ खेल पर जोर देने की बात कही। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जीवन में खेल का बहुत महत्व है।‌खेल तन को स्वस्थ रखने के साथ साथ मन को एकाग्र रखने में सहयोग करते हैं। उन्होंने सभी खिलाड़ियों को खेल की भावना का परिचय देते हुए प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का आव्हान किया।
नोखा विधायक सुशीला डूडी, ने खिलाड़ियों की हौसला अफजाई की और कहा कि हार जीत से परे होकर पूरी क्षमता से खेलें और दूसरों को प्रेरणा देने वाले बनें।
निदेशक, माध्यमिक शिक्षा, राजस्थान कानाराम ने स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इण्डिया द्वारा 67वीं राष्ट्रीय स्तरीय वेटलिफटिंग (19 वर्ष छात्र/छात्रा) प्रतियोगिता आयोजन पर ऑब्जर्वर एवं खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी।
जिला शिक्षा अधिकारी, माध्यमिक, बीकानेर सुरेन्द्र सिंह भाटी ने कार्यक्रम की विस्तार से रूपरेखा बताई । 
भारोत्तोलक केशव बिस्सा ने प्रतिभागियों को शपथ दिलाई । 
विधायक जेठानन्द व्यास ने खेल प्रारम्भ करने की उद्घोषणा की। समारोह में राजकीय बालिका महारानी एवं बोथरा गंगाशहर की बालिकाओं ने रंगारंग प्रस्तुतियां दी गई। पर्यटन विभाग की ओर से ने भवई नृत्य प्रस्तुत किया जिसमें नृत्यांगना ने काँच, कील आदि वस्तुओं पर नृत्य की प्रस्तुति दी। उपस्थिति अतिथियों ने ध्वजारोहण किया तथा प्रतिभागियों द्वारा मार्च पास्ट किया गया।
इस अवसर पर संयुक्त जिला शिक्षा अधिकारी राजकुमार शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) सुरेंद्र सिंह भाटी, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी सुनील कुमार बोड़ा, पर्यटन विभाग के उपनिदेशक अनील राठौड़, जिला पर्यटन अधिकारी पवन शर्मा सहित शिक्षक, गणमान्य नागरिक, व खिलाड़ी उपस्थित रहे।




*



"हथाई"

‌दैनिक कंचन केसरी रै राजस्थानी हफ्तावार कॉलम "हथाई" में आप टाईप करयोड़ी मौलिक अप्रकाशित अप्रसारित रचना ईमेल jaipur@kanchankesari.in माथै भेज सको। - सं
‌#rajasthan, #rajasthani, #Bhasha, #bhashavibhag, #rajasthanistyle, #rajasthaniculture, #rajasthanistyle, #RajasthaniSong2023, #followvers 
*


       


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies