Type Here to Get Search Results !

चुनाव : पर्दे के पीछे - हर गतिविधि पर कड़ी नजर...! अब होगी गली-मोहल्लों में हाथा-जोड़ी




















चुनाव : पर्दे के पीछे - हर गतिविधि पर कड़ी नजर...! अब होगी गली-मोहल्लों में हाथा-जोड़ी

मोहल्ले ने की प्रत्याशी और उसके समर्थकों का अपने क्षेत्र में प्रवेश निषेध करने की घोषणा 

- मोहन थानवी

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए मतदान की तिथि नजदीक आने के साथ-साथ स्टार चेहरों से किया जा रहा प्रचार भी थमने का समय नजदीक आ चुका है। अब स्टार चेहरों की ना तो रैलियां होंगी ना जनसभाएं और न ही रोड शो । 

 इससे साफ जाहिर है कि पहले से चली आ रही परंपरा के तहत प्रत्याशी और उनके समर्थक कार्यकर्ता गली मोहल्ले में घर-घर तक पहुंच कर मतदाताओं से संपर्क साधेंगे। 

 ऐसे में नियमों का सख्ती से पालन करवाने के लिए संबंधित कार्मिकों को हर गतिविधि पर कड़ी नजर रखनी ही होगी।  

हालांकि निर्वाचन विभाग के प्रयासों के चलते लोग सचेत भी हुए हैं और भ्रामक वादों-आश्वासनों के प्रति रोष भी प्रकट करते दिख जाते हैं। इसका एक उदाहरण बीकानेर पूर्व विधानसभा में पत्रकारों के सामने आज ही आया है। यहां एक मोहल्ले के कुछ लोगों ने बीते समय में हुए कड़वे अनुभव बताते हुए एक प्रत्याशी और उसके समर्थकों का अपने क्षेत्र में प्रवेश तक निषेध करने की घोषणा कर दी।

कुछ क्षेत्रों में तो मतदान से पहले की रात को निर्णायक रात भी कहा जाता रहा है। लोग सामने आकर तो नहीं कहते किंतु दबी जुबान में संकेत देते हैं कि ऐसे क्षेत्रों में मतदाताओं को लुभाने के लिए कतिपय प्रत्याशी अथवा उनके समर्थकों द्वारा गैर जरूरी गतिविधियां भी संपादित किए जाने की आशंका रहती है। 

किंतु यह सुखद है कि इस चुनाव में प्रशासन और निर्वाचन विभाग पहले से बहुत अधिक सतर्कता बरत रहा है। जागरूकता बढ़ाने के साथ ही मतदान प्रतिशत बढ़ाने के संदेश भी विभिन्न माध्यमों से लोगों तक पहुंचा दिए गए हैं।



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies