Type Here to Get Search Results !

लूणकरणसर में सामाजिक अंकेक्षण कार्यों का लोकपाल ने किया निरीक्षण






*खबरों में बीकानेर*












*खबरों में बीकानेर*

*लूणकरणसर में सामाजिक अंकेक्षण कार्यों का लोकपाल ने किया निरीक्षण*

बीकानेर, 17 सितम्बर। लूणकरणसर पंचायत समिति की कांकङवाला ग्राम पंचायत में चल रहे सामाजिक अंकेक्षण कार्यों का लोकपाल मनरेगा किशोरसिंह राठौड़ ने निरीक्षण किया। उन्होंने कमियां पाए जाने पर ब्लाॅक संसाधन व्यक्ति एवं पंचायत सहायक को सुधार के लिए कहा।
लोकपाल राठौड़ ने बताया कि सामाजिक अंकेक्षण केवल एक सामान्य प्रक्रिया ही नहीं हैं, बल्कि जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों की जनता के प्रति जवाबदेही सुनिश्चित करता हैं। सामाजिक अंकेक्षण से पारदर्शिता आती है इसलिए इसे पूर्ण निष्ठा से सम्पादित करें। जिला लोकपाल किशोर सिंह राठौड़ ने रविवार को लूणकारनसर ब्लॉक की कांकरवाला ग्राम पंचायत में ग्राम सभा का औचक निरीक्षण किया। ग्राम सभा प्रभारी ताराचंद गोदारा ने ग्राम पंचायत में किए गए कार्यों एवं ग्राम सामाजिक अंकेक्षण दल द्वारा किए गए कार्यों के बारे मे विस्तार से बताया।
 इस अवसर पर बीआरपी दिनेश कुमार ने आम ग्रामीणों को ऑडिट रिपोर्ट का प्रतिवेदन पड़कर सुनाया। ग्राम पंचायत में सेवन रजिस्टर पूर्ण नही होने पर लोकपाल ने ग्राम विकास अधिकारी व कनिष्ठ सहायक पर नाराजगी प्रकट की और ग्राम सभा में 5 जीआरपी अनुपस्थित रहे। जिस पर लोकपाल ने नाराजगी जताते हुए कहा कि अनुपस्थित रहने वाले जीआरपी को ब्लैक लिस्ट किया जायेगा। उन्होंने निर्देश दिया कि आगामी 7 दिनों मे सेवन रजिस्टर पूर्ण कारवाकर कार्यालय को सूचित करे। मौके पर परपत्र संख्या 6 रजिस्टर अपूर्ण होने पर लोकपाल ने ग्राम विकास अधिकारी को निर्देश दिया कि नरेगा रोजगार के लिए पर पत्र 6 भरकर श्रमिकों को यथा शीघ्र रोजगार उपल्ब्ध कराए तथा 100 दिन पूर्ण कर चुके श्रमिकों को मुख्यमंत्री योजना के तहत 25 दिन का अतिरिक्त रोजगार प्रदान करें। इस अवसर पर सरपंच भूरसिंह बीका ने अपने विचार रखें। ग्राम सभा के दौरान एक महिला ने लोकपाल से नरेगा में रोजगार व खाद्य सुरक्षा में नाम जुड़वाने की मांग रखी जिस पर लोकपाल ने आश्वस्त किया कि आगामी समय में जब भी खाद्य सुरक्षा पोर्टल खुलेगा तब आपके कार्यों को प्रथमिकता से किया जायेगा। इसके बाद बीकानेर ब्लॉक की जामसर ग्राम सभा का निरीक्षण किया। बीआरपी किरण ने ग्राम सभा में अपना प्रतिवेदन पड़कर सुनाया इस अवसर पर उपसरपंच ग्राम विकास अधिकारी फाल्कशेर, बसंती सहित ग्राम के मौजूद लोग उपस्थित रहे।
 


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies