Type Here to Get Search Results !

बीकानेर : ये हुए आयोजन



*खबरों में...*🌐




🖍️


-

  • शहीदों की माताओं को सलाम.. 
  • आमरण अनशन पर मेजर रणवीर सिंह का किया स्मरण
  • अदम्य साहस के धनी थे मेजर रणवीर सिंह : कर्नल हेमसिंह
  • आजा तेरी याद आई कार्यक्रम 25 फरवरी को
  • शिक्षा की ज्योति जलाने में सरकारी स्कूलों के साथ निजी विद्यालयों की भूमिका भी महत्वपूर्ण : ऊर्जा मंत्री
  • श्रीकोलायत में स्कूल शिक्षा परिवार का कार्यक्रम आयोजित
  • अपर लोक अभियोजक जगदीश सेवग का सम्मान समारोह 
  • शिक्षा मंत्री ने किया बीछवाल के निर्माणाधीन हेड वर्क्स कार्य का निरीक्षण photo 👇
  • चमत्कारी हनुमान मंदिर के शिव मंदिर में भजन संध्या और अनुष्ठान हुए ( फोटो गौड़ ) 
  • महादेव के भजनो पर झूमते-नाचते निकली बारात
  • बीकानेर महानगर में घोष दिवस मनाया
  • देर रात तक चला कार्यक्रम : श्री वीर हनुमान वाटिका 
  • महिला /पुरुष जिला कुश्ती प्रतियोगिता संपन्न, विजयी पहलवान राज्य स्तरीय दंगल में लेंगे भाग


-




औरों से हटकर
सबसे मिलकर

Home / Bikaner / Latest / Rajasthan / Events / Information

© खबरों में बीकानेर 

https://bahubhashi.blogspot.com
https://bikanerdailynews.com
®भारत सरकार UDAYAM REGISTRATION NUMBER RJ-08-0035999

--

... खबर 👇नीचे पढ़ें...








--




शिक्षा की ज्योति जलाने में सरकारी स्कूलों के साथ निजी विद्यालयों की भूमिका भी महत्वपूर्ण : ऊर्जा मंत्री
श्रीकोलायत में स्कूल शिक्षा परिवार का कार्यक्रम आयोजित





बीकानेर, 19 फरवरी। ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि शिक्षा की ज्योति जलाने में सरकारी स्कूलों के साथ निजी विद्यालयों की भूमिका भी महत्वपूर्ण है।


 ऊर्जा मंत्री रविवार को श्रीकोलायत में स्कूल शिक्षा परिवार की ओर से आयोजित तहसील स्तरीय अधिवेशन और स्नेह मिलन समारोह को संबोधित कर रहे थे।



उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ी तभी आगे बढ़ेगी जब वह शिक्षित और संस्कारित होगी। इसमें स्कूलों की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण होती है। उन्होंने कहा कि आज जिले के प्रत्येक क्षेत्र में निजी विद्यालय पूर्ण समर्पण और जिम्मेदारी के साथ अध्ययन करवा रहे हैं। इससे भावी पीढ़ी को सुनहरे भविष्य की दिशा और दशा मिल रही है। उन्होंने कहा कि निजी विद्यालयों की विभिन्न समस्याओं के समाधान के प्रयास किए जाएंगे।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा के बढ़ावे को लेकर दृढ़ संकल्पित है। आजादी से लेकर वर्ष 2018 तक प्रदेश में 203 महाविद्यालय थे। वहीं पिछले  सवा चार वर्षों में इतने ही नए महाविद्यालय खोल दिए गए हैं। इससे युवा पीढ़ी को उच्च शिक्षा के अधिक अवसर मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रत्येक वर्ग के उत्थान के लिए योजनाएं और कार्यक्रम लागू किए हैं। इससे आमजन का सरकार के प्रति विश्वास और बढ़ा है।



भाटी ने बताया कि गत 4 वर्षों में श्री कोलायत में 7 नए महाविद्यालय खोले गए हैं। इनमें से छह के भवन निर्माण के कार्य चल रहे हैं। लगभग 60 स्कूलों को उच्च प्राथमिक से उच्च माध्यमिक में क्रमोन्नत किया गया है। नए अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले गए हैं। दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चे इन स्कूलों में पढ़ रहे हैं। उन्होंने बताया कि हाल ही के बजट में मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा श्रीकोलायत में आईटीआई कॉलेज खोलने की घोषणा की है। इससे क्षेत्र में तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का दायरा बढ़ाकर पच्चीस लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा तथा 10 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा देने की घोषणा की है। प्रदेश के लाखों परिवारों को अन्नपूर्णा फूड पैकेट देने की घोषणा की गई है। बजट में सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि बढ़ाई गई है। महिलाओं को राजस्थान रोडवेज में यात्रा करने पर किराए में 50 प्रतिशत की छूट और उज्जवला योजना के लाभान्वित परिवारों को सिर्फ 500 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर दिए जाने की घोषणा की गई है।


ऊर्जा मंत्री ने कहा कि इस बजट में श्रीकोलायत में 170 करोड़ रुपए की नई सड़कों की घोषणा की गई है। वहीं अब तक यहां 500 करोड़ रुपए से अधिक राशि की सड़कें बना दी गई हैं। नवीन स्वीकृत कार्यों के पूर्ण होने से क्षेत्र का सड़क तंत्र मजबूत होगा तथा यहां धार्मिक पर्यटन की संभावनाओं को और अधिक बल मिलेगा। उन्होंने कहा कि एक विधायक के रुप में उन्होंने अपनी जिम्मेदारी पर खरा उतरने का प्रयास किया है तथा क्षेत्र में अधिक से अधिक विकास करवाए जाने की प्रयास हुए हैं।



 केश कला बोर्ड के अध्यक्ष महेंद्र गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा युवा, महिला, वृद्ध और किसान सहित प्रत्येक वर्ग के कल्याण के लिए योजनाएं और कार्यक्रम लागू किए हैं। इनका लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक पहुंचे, इसके लिए समन्वित प्रयास किए जाएं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा हाल ही में पेश किए गए बजट से आमजन में प्रसन्नता की लहर है। उन्होंने स्कूल शिक्षा परिवार के प्रयासों को सराहा तथा कहा कि शिक्षा, मनुष्य के सर्वांगीण विकास का माध्यम होती है। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए गए कार्यों के बारे में बताया।


इस अवसर पर स्कूल शिक्षा परिवार के प्रदेश अध्यक्ष अनिल शर्मा, झंवर लाल सेठिया, उपनिदेशक (आरटीआई) चंद्र किरण पवार, उपखंड अधिकारी प्रदीप चाहर, ब्लॉक मुख्य शिक्षा अधिकारी मूल सिंह, सुरेंद्र ढाका, मनोज व्यास, स्कूल शिक्षा परिवार के जिला अध्यक्ष खियाराम सेन, श्रवण बोहरा, रमाकांत पंवार, राजेंद्र पालीवाल, भंवर उपाध्याय, रामस्वरूप ज्यानी, सहित ग्रामीण, जनप्रतिनिधि और अभिभावक मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन नितेश भोजक ने किया। 

&&&&&


बीकानेर,  19 फरवरी 2023 

शहीदों की माताओं को सलाम.. 




जिन  जिन मांओं  क़े बेटों ने  देश की   रक्षा करते हुए  अपने नाम शहीदों कि पंक्ति  में लिखवाये हैँ उन माओं को मेरा सलाम है,  कभी कभी तो इस तरह क़े श्रधांजलि समारोह में ऐसा देखने को मिलता है कि वीर माँ अपने बड़े शहीद बेटे को पुष्पांजलि अर्पित कर रहीं है ओर साथ saath  में छोटा बेटा सैनिक कि वर्दी में माँ क़े साथ बड़े शहीद भाई को नमन कर रहा होता है,तो आँखे नम हो जाती है ओर उस माँ क़े प्रति दिल में श्रद्धा उमड़ पड़ती है.  
ये उद्गार आज गौरव सेनानी एसोसिएशन बीकाणा कि और से वॉर मेमोरियल पार्क में शहीद मेजर रणवीर सिहं शेखावत ( शौर्य चक्र ) क़े 41 वें बलिदान दिवस पर श्रधांजलि सभा में बीकानेर कि प्रथम नागरिक व मेयर सुशीला कँवर राजपुरोहित ने अपने उद्बोधन में व्यक्त  किये. 
कार्यक्रम क़े प्रारम्भ में सभी अतिथियों द्वारा शहीद क़े चित्र क़े समक्ष दीप  प्रज्वलित कर पुष्पों  क़े माध्यम से पुष्पांजलि अर्पित कि गई. गौरव सेनानी एसोसिएशन क़े कर्नल हेमसिहं शेखावत ने सभी का स्वागत किया, श्री प्रदीपसिहं चौहान द्वारा मेजर क़े पारिवारिक सैन्य गतिविधियों   पर प्रकाश डाला. राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय श्रीरामसर क़े छात्र छात्राओं ने देशभक्ति नाटक कि अभिव्यक्ति  प्रस्तुत कर  वही वही लूटी.  

नन्हे बालक सूर्यप्रताप सिहं भाटी ने अपनी देशभक्ति कि कविता प्रस्तुत कि वही हिमालय परिवार क़े श्रीशिव कुमार जी ने देश भक्ति क़े गीतों क़े माध्यम से कार्यक्रम को गरिमामयी बना दिया. 
मुख्य वक्ता क़े रूप में डॉ सुधा शर्मा ने अपने उद्बोधन एक सैनिक क़े परिवार क़े बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि मैं भी एक सैनिक कि माँ हूं मुझे इस बात का फक्र है कि मेरे एक ही बेटा है यदि ओर भी होते तो सभी को देश सेवा में लगा देती.  इस अवसर पर बीकानेर क़े गणमान्य श्री बजरंग सिहं शेखावत,  महावीर सिहं तंवर, श्री राम सिहं भाटी, कर्नल महेंद्र सिहं,  कर्नल सुरेन्द्रसिहं शेखावत, पूर्व महापौर श्री अखिलेश प्रताप सिहं, पार्षद उमेदसिंह राजपुरोहित, पूजा मोहता,  राजेन्द्र सिहं भाटी, कर्नल दिलीपसिहं, सेकेट्री सैनिक कल्याण बोर्ड,  बीकानेर श्री अमरसिहं भाटी क़े साथ साथ बीकानेर क़े गणमान्य नागरिक, मातृ शक्ति,  पूर्व सैन्य अधिकरी व जवान. सार्दुल राजपूत छात्रावास क़े छात्र,  एन सी सी क़े केडेट्स,  बी एस एफ क़े जवान मय सुसज्जित ऊँठ कार्यक्रम में उपस्थित रहे.  कार्यक्रम क़े अंत में धन्यवाद व कार्यक्रम का संचालन प्रदीपसिंह चौहान ने किया. 

&&&&&&


आमरण अनशन पर मेजर रणवीर सिंह का किया स्मरण
अदम्य साहस के धनी थे मेजर रणवीर सिंह : कर्नल हेमसिंह
राजस्थानी मोट्यार परिषद ने अनशन को दिया समर्थन





बीकानेर। रविवार को जिला कलक्ट्रेट के समक्ष 14 दिनों से चल रहे आमरण अनशन पर शहीद को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। भाजपा नेता महावीर रांका ने बताया कि शौर्य चक्र से सम्मानित शहीद मेजर रणवीर सिंह को शहादत दिवस पर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। महावीर रांका ने बताया कि विपरीत परिस्थितियों में सरहद पर तैनात जवान हमारी रक्षा करते हैं और देश पर संकट न आए इसलिए प्राण भी न्यौछावर कर देते हैं। श्रद्धांजलि सभा को सम्बोधित करते हुए कर्नल हेमसिंह ने बताया कि 21 सिख रेजीमेंट ऑपरेशन मणिपुर 19 फरवरी 1982 को शहीद हुए मेजर रणवीरसिंह शेखावत ने अदम्य साहस का परिचय दिया और दुश्मनों को खदेड़ दिया। श्रद्धांजलि सभा में तेजाराम राव, शंभु गहलोत, कर्नल हेमसिंह, राजेन्द्र सिंह मोटासर, आनन्द शर्मा, इंद्र ओझा, गणेशमल जाजड़ा, हनुमानमल रांका, मधुसूदन शर्मा, कुलदीप यादव, जितेन्द्र सिंह भाटी, आदर्श शर्मा, गौरीशंकर देवड़ा, राजेन्द्र व्यास, पूजा सिंह, वर्षा भाटी, मोहित बोथरा आदि ने श्रद्धा-सुमन अर्पित किए। पूर्व पार्षद राजेन्द्र शर्मा ने बताया कि राजस्थानी मोट्यार परिषद ने आमरण अनशन को समर्थन दिया तथा सरकार व प्रशासन से ईसीबी के 18 कार्मिकों को पुन: नियुक्ति देने की मांग की। इस दौरान प्रदेशाध्यक्ष डॉ. गौरीशंकर प्रजापत, संभाग अध्यक्ष डॉ. हरिराम बिश्नोई एवं जिलाध्यक्ष विनोद सारस्वत उपस्थित रहे। 14वें दिन अनशन पर मदन सारडा, निर्मल गहलोत, सीताराम सुथार, रमेश भाटी, बाबू सुथार डटे हुए हैं।

 


&&&&&

अपर लोक अभियोजक जगदीश सेवग का सम्मान समारोह 

कल्याण फाउंडेशन ऑफ इंडिया ने अपर लोक अभियोजक नियुक्त होने पर जगदीश सेवग का किया स्वागत




   बीकानेर 19 फरवरी - हाल ही में राज्य सरकार द्वारा नियुक्त किए गए अपर लोक अभियोजक वरिष्ठ अधिवक्ता  जगदीश सेवग का कल्याण फाउंडेशन ऑफ इंडिया द्वारा उनके निवास स्थान पर माल्यार्पण कर शाल श्रीफल भेंटकर स्वागत अभिनंदन किया गया

     फाउंडेशन की निदेशक कामिनी भोजक मैया ने कहा की परमात्मा की अच्छे बुरे के प्रतिफल का प्रतिरूप धरती पर अभियोजक होते है न्याय प्रणाली से हर व्यक्ति के साथ विधि स्वरूप न्याय करवाना अभियोजक का कार्य होता है हमे पूर्ण विश्वास है की आप इस नई जिमेदारी का अच्छे से निर्वहन करेंगे। 

        वरिष्ठ समाज सेवी  आर के शर्मा ने कहा की जगदीश सेवग की नियुक्ति से जहा आमजन में विश्वास बढ़ा है वही राज्य सरकार ने एक सही और पात्र व्यक्ति का चयन किया है उनका भी आभार व्यक्त करते है। 

     स्वागत अभीनंदन करने वालो में वरिष्ठ समाजसेवी दुर्गादत भोजक, पुरषोत्तम सेवक, श्री श्रीलाल सेवग, पार्षद नितिन वत्सस, खुश भोजक, बृजगोपाल व्यास, धनेश शर्मा, पंकज शर्मा, श्रीमती भवरी देवी, मनीष शामिल थे। 

इस अवसर पर अभियोजक  जगदीश सेवग ने कहा की उनकी प्राथमिकता रहेगी की हर पीड़ित व्यक्ति को त्वरित गति से न्याय दिलवाना आप लोगो के स्वागत से अभिभूत हूं। 

&&&&&&&&


शिक्षा मंत्री ने किया बीछवाल के निर्माणाधीन हेड वर्क्स कार्य का निरीक्षण


पूर्ण गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय में कार्य करने के दिए निर्देश

बीकानेर, 19 फरवरी। शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने बीछवाल क्षेत्र में जलदाय विभाग द्वारा बनाए जा रहे हेड वर्क्स कार्य का रविवार को निरीक्षण किया। 




शिक्षा मंत्री ने कहा कि यह हेड वर्क्स शहरी क्षेत्र के साढ़े तीन लाख लोगों को शुद्ध और पर्याप्त पेयजल उपलब्ध करवाएगा। लगभग 70 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले हेड वर्क्स के तहत ढाई हजार एमएल का रिजर्व वायर (झील), 30 एमएलडी का फिल्टर प्लांट, केमिकल स्टोरेज और प्रशासनिक भवन बनाया जाएगा। उन्होंने सभी निर्माणाधीन कार्यों का अवलोकन किया और इन्हें निर्धारित समय में पूर्ण गुणवत्ता से करने के निर्देश दिए। जलदाय विभाग के अधिकारियों ने शिक्षा मंत्री को एक्शन प्लान से अवगत करवाया और भावी कार्ययोजना की जानकारी दी।


शिक्षा मंत्री ने बताया कि वर्ष 2052 की आवश्यकताओं को ध्यान रखते 614 करोड़ रुपए की शहरी वृहद पेयजल योजना का कार्य चल रहा है। इसके तहत शहर भर में 15 नई टंकियां बनाई जाएगी। हजारों किलोमीटर पेयजल पाइपलाईनें बिछाई जाएंगी। इससे बीकानेर शहर और आसपास के 32 गांवों के लगभग साढ़े 13 लाख लोगों को हिमालय का मीठा पानी मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि इसी श्रंखला में बीछवाल में नए हेड वर्क्स का कार्य चल रहा है। यह परियोजना का महत्वपूर्ण भाग है। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ अधिकारी इन कार्यों का नियमित निरीक्षण करें, जिससे कार्य का प्रत्यक्ष लाभ आमजन को मिले। 

इस दौरान जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता दीपक बंसल, अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित, अधिशाषी अभियंता विजय वर्मा आदि साथ रहे।

&₹&₹&&₹&₹&₹&

आजा तेरी याद आई कार्यक्रम 25 फरवरी को अमन कला केंद्र द्वारा हिंदुस्तानी सिनेमा के जाने-माने गीतकार आनंद बख्शी हसरत जयपुरी साहिर लुधियानवी मजरूह सुल्तानपुरी शकील बदायूनी कैफी आज़मी की स्मृति में कार्यक्रम आजा तेरी याद आई 25 फरवरी को टाउन हॉल में शाम 6.30 बजे आयोजित किया जाएगा संस्था के अध्यक्ष एम रफीक कादरी ने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एन डी रंगा अध्यक्ष सखा संगम होंगे कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ सी एस मोदी जिला क्षय रोग अधिकारी व डॉ प्रवीण चतुर्वेदी अधीक्षक जिला चिकित्सालय करेंगे मेहमान ए खास अहमद हारून कादरी उप वन संरक्षक विशिष्ट अतिथि हनुमान प्रसाद कड़ेल एम आर मुगल डॉ हिमांशु दाधीच डॉ भूपेंद्र तिवारी डॉ दिनेश शर्मा डॉ योगेश साध रहमत अली नेमी चंद गहलोत कैलाश खरखोदिया यश बंशी माथुर एलके गोस्वामी अशोक सोनी जसमतिया समुंद्र सिंह राठौड़ रामदेव अग्रवाल होंगे संस्था के सचिव अनवर अजमेरी ने बताया की कार्यक्रम में अहमद हारुन कादरी ख्वाजा हसन कादरी एम रफीक कादरी सिराजुद्दीन खोखर ललित शर्मा अनिस खेरादी इकरामुद्दीन कोहरी प्रवीण शर्मा महेश खत्री राजकुमार बाहेती नरेंद्र खत्री समुंद्र सिंह राठोड़ डॉ तपस्या चर्तुवेदी गोपिका सोनी दीपिका प्रजापत डॉ प्रवीण चर्तुवेदी डॉ हिमांशु दाधिच डॉ योगेश साध डा दिनेश शर्मा यश बंशी माथुर डॉ भूपेन्द्र तिवाड़ी एल के गोस्वामी अशोक सोनी जसमतिया कैलाश खरखोदिया नदीम अहमद सहित बीकानेर के जाने-माने गायक कलाकार इन गीत कारों के गीत प्रस्तुत कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे कार्यक्रम का संचालन एम रफीक कादरी करेंगे


&&&&&&&&&_

चमत्कारी हनुमान मंदिर के शिव मंदिर में भजन संध्या और अनुष्ठान हुए ( फोटो गौड़ ) 

बीकानेर 19 फ़रवरी 2023
महाशिवरात्रि पर्व पर जय नारायण व्यास कॉलोनी सेक्टर 6 में चमत्कारी हनुमान मंदिर परिसर के शिव मंदिर में पंडित यज्ञ प्रसाद ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ रुद्राभिषेक कर भजन संध्या के साथ साथ संगीत कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। 




मंदिर परिसर के पुजारी गौरी शंकर बिस्सा ने बताया की चार प्रहर
की पूजा में महाआरती के साथ ही प्रसाद वितरण किया गया। शिव परिवार का शृंगार कर मंदिर परिसर को सजाया गया। इस अवसर पर अंतरराष्ट्रीय ब्राह्मण महासंघ की प्रदेशाध्यक्ष सुनीता गौड़, शिव प्रसाद शर्मा, चाहत गौड़,अखिलेश, नीतीश श्रीमाली, चंकी राम प्रजापत, पंकज कुमार,पार्थ बिस्सा आदि उपस्थित रहे।


&&&&&&&&&&&&&&

देर रात तक चला कार्यक्रम : श्री वीर हनुमान वाटिका 
महाशिवरात्री पर भगवान महादेव का हुआ भव्य श्रृंगार

 गन्ने का रस और पंचामृत से हुआ अभिषेक

अल सुबह से देर रात तक चला पूजन कार्यक्रम




बीकानेर। डुप्लेक्स कॉलोनी स्थित श्री वीर हनुमान वाटिका के शिव मंदिर में शनिवार को महाशिवरात्री के पावन अवसर पर भगवान शिव का महाअभिषेक, श्रृंगार एवं महापूजा का आयोजन किया गया। श्री वीर हनुमान वाटिका समिति की सचिव छाया गुप्ता ने बताया कि अल सुबह से लेकर देर रात तक भगवान शिव के अभिषेक और पूजन का दौर चला जो रात्री में महाआरती एवं महापूजा के साथ संपन्न हुआ। मंदिर में पुजारी आशाराम ओझा ‘चौथाणी’ के साथ करण हर्ष, भागीरथ देराश्री, पुखराज भादाणी और तन्मय शर्मा ने विधि- विधान के साथ पंचामृत एवं गन्ने के रस से अभिषेक किया, भगवान शिव का गुलाब के फूलों से श्रृंगार किया गया। रात में हुई महापूजा में छाया गुप्ता, सचिन्द्र गुप्ता ने सपरिवार भाग लिया एवं डुप्लेक्स कॉलोनी के निवासियों, गणमान्यजनों सहित आसपास के क्षेत्रवासियों ने कार्यक्रम में तन्मयता के साथ जुड़े रहे। इस अवसर पर मंदिर को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया। सुबह से लेकर देर रात तक श्रद्धालुओं का भगवान शिव का अभिषेक करने का दौर चलता रहा।  
                                                           
&&&&&&&&&&&&&&&&&&&

बीकानेर महानगर में घोष दिवस मनाया

आरएसएस के अखिल भारतीय घोष दिवस (महाशिवरात्रि) पर बीकानेर महानगर में घोष दिवस मनाया गया।
 
आरएसएस के अखिल भारतीय घोष का वादन हुआ जिसमें आरएसएस के महानगर प्रचार प्रमुख तरुण एटे ने बताया कि जिनके कदम मिलते है उनके मन मिलते है , इसी भाव को ध्यान में रखते आज 6 नगरों के पाँच स्थानों ( नागणेची नगर, शिव नगर, मार्कंड़य नगर, जूनागढ नगर , बजरंग नगर , गंगाशहर नगर) पर
शंखवादक - 08
वेणुवादक -03 
वंशीवादक - 21
आनकवादक - 23
पणववादक - 06
अन्य तालवादक - 11
घोषप्रमुख - 04
कुल योग - 76 रही समाज के व्यक्तियों में घोष वादन को लेकर काफी उत्साह भी देखा गया ।
 
&&&&&&&&&&&&&&&&&&&&&

महादेव के भजनो पर झूमते-नाचते निकली बारात

महाशिवरात्रि पर जनेश्वर नाथ (शिवजी) की स्थापना के 310 साल बाद पहली बार डी.जे पर महादेव के भजनो पर झूमते-नाचते निकली बारात




बीकानेर। जनेश्वर  नाथ महादेव की स्थापना के 310 साल बाद पहली बार महाषिवरात्रि (भगवान षिवजी-पार्वती जी के विवाहोत्सव) पर डी.जे. के साथ धूम-धाम के साथ बारात निकाली गई।
बारात सायं 8ः15 बजे जनेष्वरनाथ निज प्रांगण से डी.जे पर महादेव के भजनो के साथ झूमते-नाचते दम्माणी चैक, पुगलिया गली, गिरीराज जी मंदिर, 2 नं. बेसिक स्कूल से होते हुए जनेष्वर मंदिर पहुँची। भक्तजनो ने बारात का जगह-जगह पुष्प, माला पहनाकर एवं शर्बत पुगलिया परिवार की ओर से आईसक्रीम की मनुहार के साथ स्वागत किया। शहर में महादेव की बारात को देखकर लोगो में गजब का उत्साह दिखा।
महेष राठी, सुमित राठी परिवार की ओर से जनेष्वरनाथ के तीन दिन से चल रहे सभी कार्यक्रमों में प्रमुख सहयोग रहा।
निज मंदिर में माँ पार्वती जी का श्रृंगार गोपाल कृष्ण सेवग, सुनील सेवग, षिवजी, विमल ने किया।
पुजारी बाबली सेवग, रविषंकर सेवग ने बताया कि मंदिर में षिवभक्तो का दिन-भर तांता रहा।

&&&&&&&&&

महिला /पुरुष जिला कुश्ती प्रतियोगिता संपन्न, विजयी पहलवान राज्य स्तरीय दंगल में लेंगे भाग  

बीकानेर 19 फरवरी 2023

/बीकानेर जिला जूनियर पुरुष एवं महिला अंडर 20 वर्ष कुश्ती प्रतियोगिता आज पटेल बालविहार व्यायामशाला में संपन्न हुई।  बीकानेर जिले के पहलवानों का चयन प्रतियोगिता के आधार पर विभिन्न विभिन्न भार वर्गो में किया गया। 





संगम के पहलवान महावीर कुमार सहदेव ने बताया कि इस प्रतियोगिता में विजय हुए सभी पहलवान 25 फरवरी से 27 फरवरी तक राज्य स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता सीकर में भाग लेंगे। अध्यक्ष कमल कल्ला ने कहा कि विजयी पहलवान राज्य स्तर पर बीकानेर जिले के लिए मेडल लाएं। संगम सचिव पहलवान जगन पूनियां ने बताया जिला स्तर में विजयश्री प्राप्त करने वाले सभी पहलवान अपने सभी मूल दस्तावेज अपने साथ ले। मूल दस्तावेज ना होने की वजह से राज्य स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता में भाग नहीं ले सकेंगे।




                                                              



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies