Type Here to Get Search Results !

नशे के भ्रम से बचें और इसके लिए शिक्षकों, पुलिस प्रशासन की सहायता लें- आईजी ओमप्रकाश ड्रग एब्यूज एंड इट्स साइड इफैक्ट्स इन द यंग जनरेशन' विषय पर सेमिनार आयोजित



*खबरों में...*🌐



🖍️नशे के भ्रम से बचें और इसके लिए शिक्षकों, पुलिस प्रशासन की सहायता लें- आईजी ओमप्रकाश 
ड्रग एब्यूज एंड इट्स साइड इफैक्ट्स इन द यंग जनरेशन' विषय पर सेमिनार आयोजित

-


-




औरों से हटकर
सबसे मिलकर

Home / Bikaner / Latest / Rajasthan / Events / Information

© खबरों में बीकानेर 

https://bahubhashi.blogspot.com
https://bikanerdailynews.com
®भारत सरकार UDAYAM REGISTRATION NUMBER RJ-08-0035999

--

... खबर 👇नीचे पढ़ें...








-

नशे के भ्रम से बचें और इसके लिए शिक्षकों, पुलिस प्रशासन की सहायता लें- आईजी ओमप्रकाश 
ड्रग एब्यूज एंड इट्स साइड इफैक्ट्स इन द यंग जनरेशन' विषय पर सेमिनार आयोजित

*विद्यार्थी अनुशासित जीवन के साथ प्रगति के मार्ग पर आगे बढें- कुलपति डॉ अरुण कुमार*

*विद्यार्थी नशे के भ्रम से बचें और इसके लिए शिक्षकों, पुलिस प्रशासन की सहायता लें- आईजी ओमप्रकाश*

बीकानेर 13 फरवरी। स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय में रेड क्रॉस सोसाइटी, राजस्थान पुलिस एवं एस.पी. मेडिकल कॉलेज के संयुक्त तत्वावधान में सेमिनार का आयोजन किया गया। 

"ड्रग एब्यूज एंड इट्स साइड इफैक्ट्स इन द यंग जनरेशन" विषय पर आयोजित सेमिनार की जानकारी देते हुए कुलपति डॉ अरुण कुमार ने इसे सभी के लिए महत्वपूर्ण व उपयोगी बताया और कहा कि विद्यार्थियों को अवसाद की स्थिति में नशे का रास्ता ना अपनाकर अपने मनोबल, शिक्षकों व सलाहकारों की सहायता से जीवन में तय लक्ष्य अर्जित करने चाहिए। अकेलापन, तनाव व पारिवारिक समस्या या किसी भी कारण के आगे झुके नहीं और अनुशासित जीवन जीते हुए प्रगति के मार्ग पर आगे बढें। 

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पुलिस महानिरीक्षक ओमप्रकाश ने अपने संबोधन में युवाओं द्वारा किए जा रहे नशे के आंकड़े साझा करते हुए विद्यार्थियों को कहा कि वे नशे के भ्रम से बचें और इसके लिए शिक्षकों, पुलिस प्रशासन की सहायता लें। विद्यार्थी जीवन में महत्वाकांक्षा ज्यादा होने से तनाव भी ज्यादा होता है, इसमें संतुलन स्थापित कर जीवन में आगे बढें। 

नशे को छोड़ रहे युवाओं के लिए रिहैबिलिटेशन की उपयोगिता बताई और कहा कि सामान्य जन की भागीदारी के बिना नशा मुक्त समाज की कल्पना नहीं की जा सकती है। विद्यार्थियों का आह्वान किया कि वे समस्याओं के प्रति आवाज उठाएं व समस्यओं से लड़ना सीखें, पुलिस की कई प्राथमिकताएं हैं जिनमें नशा मुक्त समाज भी एक प्राथमिकता है। 

छात्र कल्याण निदेशक डॉ. वीर सिंह ने अतिथियों का स्वागत करते हुए बताया कि रेड क्रॉस सोसायटी व विश्वविद्यालय के मध्य हुए ज्ञापन के तहत यह पहला कार्यक्रम आयोजित किया गया है।


रेड क्रॉस सोसाइटी के सचिव विजय खत्री ने रेड क्रॉस सोसाइटी के उद्देश्य व भूमिका के बारे में बताया। रेड क्रॉस सोसाइटी के वाइस चेयरमैन डॉ तनवीर मालावत ने नशे के कारण, तनाव व उपचार के साथ-साथ अपने शैक्षणिक जीवन से संबंधित उदाहरण बताकर, विद्यार्थियों को नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित किया। 

विषय वस्तु के विशेषज्ञ डॉ शिव गोपाल ने प्रेजेंटेशन के द्वारा नशीले पदार्थों से जुड़े विभिन्न आयामों से अवगत कराते हुए नशीले पदार्थों के दुष्प्रभावों, उपचार व मानसिक व शारीरिक हानि के बारे में तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अबरार ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा नशे की रोकथाम की दिशा में आयोजित की जा रही विभिन्न गतिविधियों, कार्यक्रमों की जानकारी व काउंसलिंग के बारे में बताया। 

जिला क्षय कार्यालयाध्यक्ष डॉ सी एस मोदी ने तंबाकू व अन्य नशीले पदार्थों के बारे में बताया। सेमिनार में कृषि महाविद्यालय के 150 विद्यार्थियों व विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता निदेशक गणों ने भाग लिया।

-




Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies