Type Here to Get Search Results !

बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर स्कूलों में शिक्षण कार्यों में लाएं और गति



🖍️बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर स्कूलों में शिक्षण कार्यों में लाएं और गति


-बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर स्कूलों में शिक्षण कार्यों में लाएं और गति

बीकानेर, 10 जनवरी। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आगामी परीक्षाओं के मद्देनजर स्कूलों में शिक्षण कार्य में और अधिक गति लाई जाए। कमजोर विद्यार्थियों पर विशेष ध्यान दिया जाए।  
जिला कलेक्टर ने मंगलवार को शिक्षा विभाग से संबंधित बैठक के दौरान यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की मार्च में होने वाली परीक्षा के मद्देनजर शिक्षण कार्य पर विशेष ध्यान दिया जाए। 

उन्होंने मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना के तहत दूध पाउडर की उपलब्धता तथा वितरण की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि उपयोग किए जाने वाले बर्तन साफ सुथरे रहें, यह सुनिश्चित किया जाए। कैंपेन मोड पर इनकी जांच करवाई जाएगी। 

उन्होंने कहा कि डिजिटल इनीशिएशन फॉर क्वालिटी एजुकेशन के तहत उपलब्ध करवाए गए समस्त स्मार्ट टीवी का उपयोग हो। अधिकारियों द्वारा इसकी नियमित मॉनिटरिंग की जाए। उन्होंने कहा कि हालिया स्थानांतरण आदेशों के पश्चात यदि किसी स्कूल में पर्याप्त अध्यापक आ गए हैं, तो स्मार्ट टीवी दूसरे स्कूल में आवश्यकता के अनुसार शिफ्ट कर दिया जाए। 

उन्होंने खेल मैदान विहीन स्कूलों के प्रस्ताव संबंधित उपखंड अधिकारी को भिजवाने तथा उपखंड अधिकारी द्वारा इनकी स्वीकृति प्राथमिकता के आधार पर करने के निर्देश दिए। शाला दर्पण पोर्टल पर आधार और जनाधार की प्रविष्टि में गति लाने के लिए निर्देशित किया।

 उन्होंने कहा कि पेरेंट्स टीचर्स मीटिंग में भामाशाहों, दानदाताओं और अभिभावकों को विद्यालय के सुविधाओं के विकास के लिए सहयोग हेतु प्रेरित किया जाए। जिला कलेक्टर ने कहा किए 14 स्कूलों में डिमांड राशि जमा कराने के बावजूद अब तक कनेक्शन नहीं दिए गए हैं। इन स्कूलों में प्राथमिकता के आधार पर विद्युत कनेक्शन वितरित किए जाए। 

उन्होंने पालनहार योजना के तहत विद्यार्थियों के अध्ययनरत प्रमाण पत्र जारी करने, आयरन टेबलेट की फीडिंग के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले की रेंकिंग को सुधारने की दिशा में भी कार्य किया जाए। इसके लिए सभी रेंकिंग बिंदुओं पर ध्यान दें। 


बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) सुनील बोड़ा, जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारंभिक) रमेश चंद्र शर्मा, सहायक निदेशक ओमप्रकाश गोदारा, एडीपीसी गजानंद सेवग आदि मौजूद रहे।-



औरों से हटकर
सबसे मिलकर

Home / Bikaner / Latest / Rajasthan / Events / Information

© खबरों में बीकानेर 
https://bahubhashi.blogspot.com
https://bikanerdailynews.com
®भारत सरकार UDAYAM REGISTRATION NUMBER RJ-08-0035999


--































Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies