Type Here to Get Search Results !

जिला कलक्टर नमित मेहता ने कोविड-19 वैक्सीनेशन (Covid-19 vaccination) की तैयारियों का लिया जायजा देशनोक और पलाना के चिकित्सा संस्थान (health center) का किया निरीक्षण

*BAHUBHASHI*
*खबरों में बीकानेर*🎤 🌐 




 ✍️ 






 🙏 मोहन थानवी 🙏




 
Khabron Me Bikaner 🎤



 सच्चाई पढ़ें । सकारात्मक रहें। संभावनाएं तलाशें । 




 ✍️ 


जिला कलक्टर नमित मेहता ने कोविड-19 वैक्सीनेशन (Covid-19 vaccination) की तैयारियों का लिया जायजा
देशनोक और पलाना के चिकित्सा संस्थान (health center) का किया निरीक्षण

बीकानेेर, 26 दिसम्बर। जिला कलक्टर नमित मेहता ने कोविड-19 टीकाकरण के लिए केंद्र और राज्य सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक लोगों का टीकाकरण की तैयारियों का पलाना प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और देशनोक के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
जिला कलक्टर ने शनिवार को ब्लाॅक सीएमओ डाॅ.सुरेन्द्र चैधरी, आरसीएचओ डाॅ.राजेश शर्मा के साथ पलाना प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और देशनोक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में कोविड-19 के वैक्सीनेशन के संबंध में तैयार किए गए कक्षांे में टीकाकरण, टीकाकरण के भण्डारण के लिए रैफरीजेटर और आवश्यक उपकरणांे को देखा और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक, टीकाकरण बूथ पर एक समय में केवल एक व्यक्ति को आने की, कोविड वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क प्रणाली का इस्तेमाल टीकाकरण के लिए रजिस्टर्ड किए गए लोगों का पता लगाने के बारे में भी फीडबैक लिया। उन्होंने निर्देश दिए कि जिस स्थान पर टीकाकरण बूथ बनाया गया हैं वहंा कोरोना वैक्सीन को सूरज की रोशनी से बचाकर रखने के पूरे इंतजाम होने चाहिए।
जिला कलक्टर ने दोनों ही चिकित्सा संस्थान में कोविड-19 वैक्सीनेशन के संबंध में की गई तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया और कहा कि कोविड प्रबंधन के साथ चिकित्सालयों में सामान्य जांच, दवा और उपकरण की उपलब्धता सुनिश्चित रखी जाए। उन्होंने संस्थागत प्रसव और बच्चों और गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के बारे में भी जानकारी ली।
उन्होंने देशनोक चिकित्सालय में सामान्य वार्ड, महिला वार्ड, आॅपरेशन थियेटर, प्रयोगशाला, डीडीसी, लेबर रूम, टीकाकरण कक्ष, नैत्र आउटडोर, सोनोग्राफी कक्ष आदि का अवलोकन किया और चिकित्सालय में उपलब्ध संसाधनों तथा दवाओं के बारे में चिकित्सालय प्रभारी डाॅ. लोकेन्द्र सिंह राठौड से जानकारी ली। उन्होंने चिकित्सालय में साफ-सफाई का जायजा लेते हुए वार्डों के टायलेट का भी निरीक्षण किया।  
उन्होंने देशनोक चिकित्सालय में नैत्र रोगी की शल्य चिकित्सा सुचारू हो सके इसके लिए सप्ताह में दो दिन नैत्र सहायक लगाने के तथा आॅपरेटिंग माईक्रो स्कोप व ’ए’स्केन मशीन, आॅटो रिफेके्ररी केरियोर मीटर तथा फेको मशीन के लिए प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने एक्स-रे मशीन के लिए रेडियोग्राफर लगाने के निर्देश दिए। साथ ही सहायक लैब टेक्निशियन को आरएमआरएस के माध्यम से लगाने के मौके पर बीसीएमओ को निर्देश दिए।
आरसीएच डाॅ. राजेश शर्मा ने बताया कि पलाना में कोविड-19 के चार रोगी और देशनोक में 6 रोगी है। देशनोक के 6 रोगियों में से 2 रोगी बीकानेर में भर्ती है। उन्होंने बताया कि दोनों ही चिकित्सालयों में पर्याप्त मात्रा में दवा, लैबर रूम में उपकरण और जांच की सुविधाएं उपलब्ध है। इस अवसर पर राजस्व तहसीलदार सुमन शर्मा, नायब तहसीलदार कैलाशदान चारण, डिविजनल प्रोग्राम आॅफिसर योगेश शर्मा तथा डाॅ.आशुतोष उपस्थित थे।


 📒 CP MEDIA 





 🙏 मोहन थानवी 🙏 


 📰
पढ़ना और पढ़ाना जीवन सफल बनाना 📚 📖विज्ञप्ति ईमेल से हिंदी क्रुतिदेव या यूनिकोड में लैटरपैड /एम एस वर्ड फाइल में भेजें mohanthanvi@gmail.com





 अपनी टिप्पणी /कमेंट लिखें 👇🏽

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies