Type Here to Get Search Results !

मौत का सबब बन रहा गैस गीजर / बीकानेर में बीते चौबीस घंटों के अंतराल किशोरी और युवक की हो गई साईलेंट डेथ





सच्चाई पढ़ें । सकारात्मक रहें । संभावनाएं तलाशें । 




🙏 




 twitter, Podcast, YouTube, साहित्य-सभागार के साथ-साथ Facebook, Pinterest, LinkedIn और Instagram पर भी आपकी खबरें Khabron Me Bikaner 🎤





🇮🇳


 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐


 ✍️

*मौत का सबब बन रहा गैस गीजर*
*बीकानेर में बीते चौबीस घंटों के अंतराल किशोरी और युवक की हो गई साईलेंट डेथ*
 -मुकेश पूनिया-
 बीकानेर। भीषण सर्दी के आलम में गैस गीजर *साईलेंट डेथ* का कारण बन रहा है। बीकानेर शहर में बीते चौबीस घंटों के अंतराल में गैस गीजर के कारण एक किशोरी और युवक की मौत हो गई। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार हनुमान हत्था के धोबीधोरा में अपनी मौसी के घर रहने वाली नवीं कक्षा की छात्रा सुनीता पुत्री करमचंद बीते मंगलवार को बाथरूम में नहाते समय गैस गीजर से हुए गैस रिसाव के कारण अचेत हो गई जिसे बेहोशी की हालत में पीबीएम होस्पीटल की सघन चिकित्ससा ईकाई में भर्ती कराया गया,जहां गुरूवार की रात बेहोशी की हालत में ही उसकी मौत हो गई। परिजनों ने बताया कि सुनिता अपनी मौसी के पास रहकर पढाई कर रही थी,मंगलवार को नहाने और बाल धोने के लिये बाथरूम में गई और काफी देर तक बाहर नहीं आने पर बाथरूम का गेट तोड़कर देखा तो बेहोशी हालत में पड़ी थी। इस दौरान पता चला कि गैस गीजर में रिसाव के कारण दम घुटने से वह बेहोश हो गई है,जिसे तुरंत पीबीएम होस्पीटल ले जाया गया लेकिन सघन चिकित्सा ईकाई उपचार के बाद भी उसकी बेहोशी नहीं टूटी और गुरूवार को उसका दम टूट गया। पुलिस के अनुसार इस हादसे से गमज़दा परिजन शुक्रवार को बिना पोस्टमार्टम कराये ही सुनिता का शव ले गये। वहीं दूसरी घटना करणी नगर पवनपुरी की है जहां सतीश शर्मा का १८ वर्षीय पुत्र आशीष शर्मा नहाने के लिये बाथरूम में गया और गैस गीजर ऑन करके पानी गर्म करने लगा,गैस के रिसाव से उसे बेहोशी छा गई और वह बाथरूम में गिर गया। परिजन उसे बेहोशी की हालत में पीबीएम होस्पीटल ले आये जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। आशीष की मौत से उसके घर परिवार में कोहराम सा मचा हुआ है। बाथरूम में संदिग्ध मौत का मामला होने के कारण व्यास कॉलोनी पुलिस ने मौका मुआयना किया। पुलिस के मुताबिक गैस गीजर में रिसाव के कारण दम घुटने से आशीष की मौत हुई है।
*दोनों ही मामलों में एक जैसे हालत*
 हनुमान हत्था के धोबीधोरा में स्कूली छात्रा सुनिता एवं पवनपुरी के करणीनगर में कॉलेजी छात्र आशीष शर्मा की मौत को लेकर पुलिस द्वारा की गई जांच पड़ताल के दौरान दोनों ही मामलों में मौत के एक जैसे कारण सामने आये है। पुलिस के मुताबिक बाथरूम में वेंटिलेशन नहीं था। गैस के रिसाव से ऑक्सीजन होने पर दम घुटने लगता है। इसी के चलते यह मौतें हुई। पुलिस के अनुसार बाथरूम में गैस गीजर लगा होने पर बेहद सावधानी बरतने की जरूरत होती है। इसके लिये बाथरूम में हवा के लिये पुख्ता बंदोबश्त होने चाहिए जिससे गैस रिसाव होने पर बचाव हो सकता है।
*ऐसे जानलेवा होता है गीजर*
  एक्सपर्ट गुलजार हसन का कहना है कि गैस गीजर को बाथरूम से बाहर ही लगवाएं। यदि बाथरूम में लगा है तो एग्जॉस्ट फैन जरूर लगवाना चाहिए, जिससे अंदर की गैस और भाप बाहर निकलती रहे। गैस की बदबू आने पर तुरंत सिलिंडर से गैस को बंद कर खिड़की दरवाजें खोल दें। नहाने से पहले गीजर से पानी निकालकर बाल्टी में भर लें। वहीं गैस गीजर के तकनीशियन पवन कुमार ने कहा कि गैस गीजर बिजली से चलने वाली गीजर की अपेक्षा बेहद सस्ता है, लेकिन समय पर सर्विस नहीं कराने पर जानलेवा हो सकता है। समय पर गैस पाइप चेक करते रहना चाहिए। पाइप और सिलिंडर में कनेक्ट होने वाला वासर लीक हो जाता है, जिस कारण गैस रिसाव होता है।
*यह कहते हैं डॉक्टर*
फिजिशियन डॉ.सुरेन्द्र वर्मा बताते हैं कि गैस गीजर में रिसाव होने पर कार्बन मोनो ऑक्साइड शरीर में जाने से व्यक्ति पहले बेहोश होता है। इसके बाद दिमाग कोमा जैसी स्थिति में चला जाता है। कार्बन मोनो ऑक्साइड शरीर को ऑक्सीजन पहुंचाने वाले रेड ब्लड सेल्स पर हमला करती है। आमतौर पर जब कोई सांस लेता है, तो हवा में मौजूद ऑक्सीजन हीमोग्लोबिन के साथ मिल जाती है। हीमोग्लोबिन की मदद से ही ऑक्सीजन फेफड़ों से होकर शरीर के अन्य हिस्सों तक जाती है। कार्बन मोनो ऑक्साइड सूंघने से हीमोग्लोबिन मॉलिक्यूल ब्लॉक हो जाते हैं और शरीर का ऑक्सीजन ट्रांसपोर्ट सिस्टम प्रभावित हो जाता है। जो जानलेवा साबित हो सकता है।






📒 📰 📑 पढ़ना और पढ़ाना जीवन सफल बनाना 📚 📖 📓

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies