Type Here to Get Search Results !

634 ने पिया स्वाइन फ्लू-डेंगू प्रतिरोधी काढ़ा / सघन मिशन इन्द्रधनुष 2.0 अभियान में वंचितों को लगाए टीके

खबरों में बीकानेर 🎤 🌐

✍️

634 ने पिया स्वाइन फ्लू-डेंगू प्रतिरोधी काढ़ा / सघन मिशन इन्द्रधनुष 2.0 अभियान में वंचितों को लगाए टीके

बीकानेर। सघन मिशन इन्द्रधनुष 2.0 अभियान के दूसरे चरण में कच्ची बस्तियों व दूरदराज के क्षेत्रों में विशेष टीकाकरण सत्र आयोजित कर 10 जानलेवा बीमारियों के प्रतिरक्षण के लिए उन बच्चों व गर्भवतियों को टीके लगाए गए जो अन्यथा टीकाकरण से वंचित रह गए थे। पहले से चिन्हित वंचित बच्चों को आशा सहयोगिनियों व आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर भ्रमण कर निकट बूथ पर लाया गया। दिसंबर माह से शुरू विशेष अभियान के दूसरे चरण में मंगलवार को आरसीएचओ डॉ रमेश गुप्ता व यूएनडीपी के संभागीय कार्यक्रम अधिकारी योगेश शर्मा द्वारा शहरी क्षेत्र में चल रहे सत्रों का निरीक्षण किया गया। अम्बेडकर कॉलोनी में आयोजित सत्र में डीपीएम सुशील कुमार व आई.ई.सी. समन्वयक मालकोश आचार्य ने भी टीकाकरण प्रगति का जायजा लिया और आवश्यक निर्देश दिए। अभियान का तृतीय चरण 3 फरवरी तथा चतुर्थ चरण 2 मार्च 2020 से संचालित होगा। अभियान के तहत ऐसे क्षेत्रों का चिन्हीकरण कर विशेष टीकाकरण सत्र आयोजित किए जा रहे हैं जहां टीकाकरण का प्रतिशत बहुत कम है और जिसे नियमित टीकाकरण द्वारा बढ़ाना मुश्किल है जैसे झुग्गी बस्तियां, ईंट भट्टे, सुदूर ढाणियां व एएनएम के रिक्त पद वाले क्षेत्र।
¬¬¬¬¬¬¬¬¬¬¬¬¬¬¬¬................................................

634 ने पिया स्वाइन फ्लू-डेंगू प्रतिरोधी काढ़ा
स्वास्थ्य विभाग ने नत्थूसर गेट क्षेत्र में लगाया कैंप

बीकानेर। स्वास्थ्य विभाग के आयुष दल ने शिविर लगाकर कुल 634 व्यक्तियों को डेंगू-मलेरिया-स्वाइन फ्लू के प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला आयुर्वेदिक काढ़ा पिलाया। आयुष चिकित्सकों के दल में शामिल डॉ. गजेन्द्र तंवर, डॉ सुनील मीणा व आयुष कम्पाउडर सतीश कुमार ने नत्थूसर गेट क्षेत्र की यूपीएचसी न. 6 में शिविर लगाकर 634 व्यक्तियों को नीम-गिलोय व अन्य औषधियों से तैयार आयुर्वेदिक क्वाथ पिलाया। अभियान के संचालन में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के डॉ वैभव पंवार, पीएचएम रीतेश गहलोत व स्टाफ का सहयोग रहा। सीएमएचओ डॉ. बी. एल. मीणा ने बताया कि चिकित्सा विभाग बीकानेर की इस पहल के तहत दिसंबर माह में 10 शिविर लगाकर लगभग 5 हजार व जनवरी माह में अब तक 2 हजार से ज्यादा व्यक्तियों को काढ़ा पिलाया जा चुका है। ये अभियान अनवरत जारी रहेगा और साथ में निरोगी राजस्थान संकल्पना को साकार करने के लिए एनसीडी जांच शिविर भी लगाए जाएंगे।


सच्चाई पढ़ें । सकारात्मक रहें । संभावनाएं तलाशें । 




🙏 




 twitter, Podcast, YouTube, साहित्य-सभागार के साथ-साथ Facebook, Pinterest, LinkedIn और Instagram पर भी आपकी खबरें Khabron Me Bikaner 🎤





🇮🇳


 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐


 ✍️








📒 📰 📑 पढ़ना और पढ़ाना जीवन सफल बनाना 📚 📖 📓

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies