Type Here to Get Search Results !

पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव का पूरा कार्यक्रम / चुनाव संबंधी कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता से सम्पादित करें - गौतम





सच्चाई पढ़ें । सकारात्मक रहें । संभावनाएं तलाशें । 




🙏 




 twitter, Podcast, YouTube, साहित्य-सभागार के साथ-साथ Facebook, Pinterest, LinkedIn और Instagram पर भी आपकी खबरें Khabron Me Bikaner 🎤





🇮🇳


 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐


 ✍️

ये है पंचायती राज संस्थाओं का चुनाव कार्यक्रम चुनाव संबंधी कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता से सम्पादित करें - गौतम

बीकानेर, 27 दिसम्बर। जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पाल गौतम ने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव के कार्य को सुव्यवस्थित ढंग से सम्पादित कराने के लिए नियुक्त प्रकोष्ठ प्रभारी एवं सहायक प्रभारी अधिकारी अपने कार्य में गति लाएं एवं जो कार्य उन्हें सौपे गए है उन्हें निर्धारित समय में सम्पादित करना सुनिश्चित करंे।
जिला निर्वाचन गौतम शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव 2020 के लिए गठित प्रकोष्ठ प्रभारियों की बैठक लेकर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने सभी प्रभारी अधिकारियों से कहा कि निर्वाचन के दायित्वों का निर्वाह पूर्ण संवेदनशीलता व कर्तव्य निष्ठा से करें।
आदर्श आचार संहिता की हो पालना
उन्होंने कहा कि निर्वाचन विभाग के सभी दिशा-निर्देशों को अधिकारी सूक्ष्म स्तर पर अध्ययन करें, जिससे सभी कार्य निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुरूप किए जा सकें। उन्होंने कहा कि चुनाव से जुड़े प्रशासनिक अधिकारी आपस में समन्वय स्थापित कर कार्य करें। निर्वाचन से संबंधित सभी विधि संबंधी आदेश की पालना अक्षरशः हो, इसमें किसी भी स्तर पर कोताही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही आचार संहिता लागू हो गई है। संबंधित पंचायत क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता भी तुरन्त प्रभाव से लागू हो गई है। उन्होंने बताया कि संबंधित पंचायती राज संस्थाओं में विभिन्न विभागों के विकास कार्य जिसके कार्यादेश आचार संहिता के प्रभाव में आने से पूर्व ही जारी किए जा चुके हंै या जो विकास कार्य पूर्व से ही चल रहे हैं, वे सभी आचार संहिता से प्रभावित नहीं होंगे। नई स्कीम, नए विकास कार्य एवं नए कार्यादेश आचार संहिता के लागू होने के बाद पूर्णतया प्रतिबंधित रहेंगे। सभी अधिकारी इसकी पालना सुनिश्चित करेंगे।  
सरकारी कार्मिकों की चुनाव में संलिप्ता पर होगी सख्त कार्यवाही
पंचायत चुनाव को सरकारी अधिकारी व कर्मचारी गंभीरता से लंे। कोई भी अधिकारी अथवा कार्मिक पंचायत चुनाव में किसी प्रत्याशी अथवा राजनैतिक दल के पक्ष में शामिल होता है, तो यह आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की श्रेणी में आएगा। अगर किसी कार्मिक के विरूद्ध राजनैतिक क्रिया-कलापों में संलिप्तता की शिकायत मिलती है, तो संबंधित के खिलाफ निर्वाचन आयोग के नियमों के तहत सख़्त कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।  
उन्होंने कहा कि शीघ्र ही रूट चार्ट तथा वाहनों की आवश्यकतानुसार प्लान तैयार किया जाए। उन्होंने उपखण्ड मुख्यालयों पर नियंत्रण कक्ष स्थापित करने, चुनाव में लगने वाले कार्मिकों को डेटा तैयार करने, मतदान दलों के गठन तथा उनके प्रशिक्षण की कार्यवाही समय पर निष्पादित करने के निर्देश दिए।  
उप खण्ड मुख्यालय से होगा ईवीएम का वितरण
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि प्रथम बार ग्राम पंचायत के चुनाव के लिए ईवीएम मशीन का वितरण उप खण्ड मुख्यालय से किया जायेगा। इन चुनावों में पहली बार सरपंच पद के निर्वाचन में इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन का उपयोग किया जाएगा। उन्होंने जिले में इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों की उपलब्धता की जानकारी ली। जिला निर्वाचन अधिकारी ने भण्डार प्रकोष्ठ के प्रभारी को निर्देश दिए कि वे भण्डार में चुनाव संबंधित सामग्री की जो आवश्यकता हो उसको समय पर मंगाने की व्यवस्था कर दे तथा निविदा आमन्त्रित करने व दरे तय करने का कार्य भी समय पर पूर्ण कर ले। उन्हांेने अधिकारियों को मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन कर पानी, बिजली सहित आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
दो चरणों में चुनाव-गौतम ने पंचायती राज संस्थाओं के सरपंच एवं पंच पद के आम चुनाव के कार्यक्रम की विस्तार पूर्वक जानकारी दी और बताया कि प्रथम चरण में नोखा की 43 ग्राम पंचायतों के सरपंच पद का और 357 वार्ड पंच पदों के लिए तथा पांचू के 33 ग्राम पंचायतों के सरपंच तथा 303 वार्ड पंचों तथा श्रीडूंगरगढ़ पंचायत समिति 53 के सरपंच पद तथा 489 वार्ड पंच पदों के लिए चुनाव 17 जनवरी 2020 को मतदान होगा। उन्होंने बताया कि द्वितीय चरण में बीकानेर पंचायत समिति कुल 50 ग्राम पंचायतों में से 47 पंचायतों के सरपंच तथा 461 वार्ड पंच के चुनाव 22 जनवरी 2020 को होगा। उन्होंने कहा कि सरपचं पद का निर्वाचन लडने वाले अभ्यर्थियों के लिए शैक्षणिक योग्यता के प्रावधानों को हटा दिया गया है।
चुनाव कार्यक्रम- जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर ने बताया कि प्रथम चरण मंे पंच और सरपंच के पद के लिए निर्वाचन कीे लोक सूचना 7 जनवरी 2020 को और द्वितीय चरण 11 जनवरी को जारी की जायेगी। नाम निर्देशन प्रथम चरण में 8 जनवरी को और द्वितीय चरण में 13 जनवरी को सुबह 10.30 बजे से सांय 4.30 तक प्रस्तुत किए जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की संवीक्षा प्रथम चरण में 9 जनवरी को और द्वितीय चरण में 14 जनवरी को सुबह 10.30 बजे से की जायेगी।
उन्होंने बताया कि नाम वापसी की अंतिम तारीख प्रथम चरण में 9 जनवरी व द्वितीय चरण में 14 जनवरी 2020 को अपरान्ह 3 बजे तक रखी गई है। उन्होंने बताया कि इसी दिन नाम वापसी के तुरन्त बाद चुनाव चिन्ह का आवंटन और चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन किया जायेगा।
उन्हांेने बताया कि प्रथम चरण में मतदान दलों का प्रस्थान व पहुंच 16 जनवरी को और द्वितीय चरण 21 जनवरी 2020 को होगी। प्रथम चरण का मतदान 17 जनवरी को व द्वितीय चरण का मतदान 22 जनवरी को सुबह 8 बजे से सांय 5 बजे तक होगा। उन्हांेने बताया कि मतगणना ग्राम पंचायत मुख्यालय पर मतदान के तुरन्त पश्चात की जायेगी। उप सरपंच का प्रथम चरण में 18 जनवरी को और द्वितीय चरण में 23 जनवरी को चुनाव होगा।
बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी ए.एच.गौरी, जिला परिषद के मुख्यकार्यकारी अधिकारी नरेन्द्रपाल सिंह, उपखण्ड अधिकारी सुश्री रिया केजरिवाल, न्यास सचिव मेघराज सिंह मीणा, एडीएम (शहर) सुश्री सुुनीता चैधरी, भारतीय प्रशासिनक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी अभिषेक सुराणा, वरिष्ठ तकनीकी निदेशक, सूचना एवं विज्ञान विभाग अजय पिल्लेई, उप निदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग शारदा चैधरी, जिला परिवहन अधिकारी जे.के.माथुर, उपनिदेशक सूचना एवं प्रौद्योगिकी सत्येन्द्र सिंह राठौड़, सहायक कोषाधिकारी किशन कुमार व्यास व श्यामसुन्दर किराड़ू सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
------




📒 📰 📑 पढ़ना और पढ़ाना जीवन सफल बनाना 📚 📖 📓

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies