Type Here to Get Search Results !

वाह गौतम जी, ये दिल मांगे मोर : रोहित को संस्कार में मिलेगी शिक्षा, अब शिक्षित होकर बनाएगा पहचान

खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 / twitter, YouTube के साथ-साथ Facebook, Pinterest, LinkedIn और Instagram पर भी .. 👇👇👇 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ 👇👇👇 🎤🤜 👇👆👇👆👇☝️ .. 👇👇👇 👇
वाह गौतम जी, ये दिल मांगे मोर : रोहित को संस्कार में मिलेगी शिक्षा, अब शिक्षित होकर बनाएगा पहचान
👇👇 👇👇👇👇👇
......
......

.....
...
.....
. ✍️ *फोटो लॉन* 📷🎬📸☑️*********🙏👍🙏 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ ... 👇👇👇👇👇👇👇

वाह गौतम जी, ये दिल मांगे मोर : रोहित को संस्कार में मिलेगी शिक्षा, अब शिक्षित होकर बनाएगा पहचान

बीकानेर, 12 मार्च। शिक्षा पाने की उम्र में ढोल बजाकर अपने परिवार का पेट पाल रहे रोहित की जिदंगी की दिशा जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम के एक कदम बढ़ाने से बदल गई। पुलिस थाना, तहसील और पंचायत समिति के निरीक्षण पर मंगलवार को जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम जैसे ही नोखा उपख्ंाड कार्यालय पहुंचे, इस बच्चे ने कार्यालय के बाहर ही ढोल बजाना शुरू कर दिया। ढोल की आवाज सुनकर जिला कलक्टर ने बच्चे को कार्यालय में बुलाया और पूछा कि ढोल क्यों बजाते हो, पढ़ाई क्यों नहीं करते। इस पर बच्चे ने कहा कि पिताजी मां को छोड़ कर किसी ओर के साथ चले गए हैं। घर में मां और एक भाई है, जिनके गुजारे के लिए वह दिनभर ढोल बजाकर कुछ पैसा इकठ््ठा करता हूं और इससे गुजारा चलाता हूं।  इस पर जिला कलक्टर ने पूछा कि क्या तुम पढना चाहते हो ? रोहित ने हां में जबाव दिया।
जिला कलक्टर ने अपने हाथों से उसका ढोल उतारा और किताब सौंपी। इसके बाद उन्होंने नोखा की संस्कार इंग्लिश मीडियम स्कूल के संचालक को बुलवाया और संचालक से इस बच्चे को शिक्षा के लिए गोद लेने को कहा। संचालक ने कलक्टर का प्रस्ताव स्वीकार करते हुए कहा कि संस्कार स्कूल द्वारा इस बच्चे की 12 वीं कक्षा तक पढ़ाई का जिम्मा लिया जाएगा और उसे निःशुल्क शिक्षा उपलब्ध करवाई जाएगी। साथ ही ड्रेस, जूते, बैग व किताबें आदि भी स्कूल द्वारा ही दिए जाएंगे।
जिला कलक्टर ने उपखंड अधिकारी को इस बच्चे को पालनहार सहित विभिन्न योजनाओं में पात्रतानुसार लाभ दिलवाने की प्रक्रिया प्रारम्भ करने के निर्देश दिए। साथ ही  महिला अधिकारिता विभाग से बच्चे की मां को 20 हजार रूपए की एकमुश्त सहायता राशि जारी करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस परिवार का भविष्य सुरक्षित हो सके इसके लिए इस बच्चे की मां को भविष्य में कौशल प्रशिक्षण उपलब्ध करवाया जाएगा। जिला कलक्टर ने नोखा उपखंड में बाल मजदूरी और बाल श्रम से जुड़े ऐसे और बच्चे को चिन्हित कर उन्हें शिक्षा से जोड़ने की प्रक्रिया शुरू करने के भी निर्देश दिए। जिला कलक्टर का कहना है कि शिक्षा पाना हर बच्चे का मौलिक अधिकार है और सैंकड़ों बच्चे अभावों के चलते इस अधिकार से वंचित है। सक्षम और जिम्मेदार नागरिक व अधिकारी छोटे-छोटे बच्चों के भविष्य के सवाल पर यदि संजीदगी दिखाएं तो हर बच्चा अपना भविष्य संवार सकेगा।


Post a Comment

2 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
  1. I need to to thank you for this excellent read!!
    I definitely enjoyed every bit of it. I have you book marked to check
    out new stuff you post…

    ReplyDelete
  2. Hello friends, how is all, and what you wish for to say concerning
    this article, in my view its truly awesome for me.

    ReplyDelete

write views

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies