Type Here to Get Search Results !

एक शरीर में 2 जान तो दुगुना ख्याल, पोषण पखवाड़े में हो रही जागरूकता गतिविधियाँ

खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 / twitter, YouTube के साथ-साथ Facebook, Pinterest, LinkedIn और Instagram पर भी .. 👇👇👇 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ 👇👇👇 🎤🤜 👇👆👇👆👇☝️ .. 👇👇👇 👇
एक शरीर में 2 जान तो दुगुना ख्याल, पोषण पखवाड़े में हो रही जागरूकता गतिविधियाँ 
👇👇 👇👇👇👇👇
......
......

.....
...
.....
. ✍️ *फोटो लॉन* 📷🎬📸☑️*********🙏👍🙏 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ ... 👇👇👇👇👇👇👇

एक शरीर में 2 जान तो दुगुना ख्याल, पोषण पखवाड़े में हो रही जागरूकता गतिविधियाँ 
  
बीकानेर। “सही पोषण देश रोशन” के मूल मन्त्र के साथ पूरे भारत वर्ष सहित बीकानेर में भी पोषण पखवाड़े को लेकर विभिन्न गतिविधियाँ जोरों पर हैं। दिनांक 8 मार्च से शुरू पोषण पखवाड़े के अंतर्गत 22 मार्च तक स्वास्थ्य विभाग सहित दर्जनों विभाग योगदान दे रहे हैं। 8 मार्च 2018 से शुरू पोषण मिशन की प्रथम वर्षगाँठ के मौके पर पोषण के महत्व को जन-जन तक पहुंचाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए सोशल मीडिया पर भी विशेष जन-जागरण अभियान संचालित किया जा रहा है | जिले के विभिन्न आंगनवाड़ी केन्द्रों पर पोषण को लेकर विशेष जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए जिनमे एएनएम, आशा व कार्यकर्ताओं द्वारा महिलाओं-बच्चों को स्तनपान, गर्भवती के लिए सही भोजन, धात्री माँ की डाईट, किशोर-किशोरियों की खास पोषण जरूरतों सहित विभिन्न मुद्दों पर जानकारी दी गई। 
सीएमएचओ डॉ. देवेन्द्र चौधरी ने बताया कि पोषण चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग का एक सतत कार्यक्रम है फिर भी पखवाड़े के दौरान इसे जन-जन तक पहुंचाने के विशेष प्रयास जारी हैं। विटामिन ए हो या कृमिमुक्ति के लिए एल्बेन्डाजोल अभियान पोषण इनके केंद्र में है। पोषण अभियान द्वारा एक ओर सर्वे द्वारा गंभीर अतिकुपोषित बच्चों की पहचान व उपचार के प्रयास किए जा रहे हैं वहीं गर्भधारण से लेकर शिशु जन्म, किशोरावस्था व युवावस्था तक सही पोषण के लिए जनजागरण किया जा रहा है। खण्ड नोखा के 25 गाँवों में विशेष प्रोजेक्ट के रूप में आईमेम कार्यक्रम चलाकर समुदाय आधारित कुपोषण प्रबंधन किया जा रहा है। 9 तारीख को आयोजित प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के दौरान अधिकाधिक गर्भवतियों के रक्त में हिमोग्लोबिन की जांच कर आवश्यक उपचार किया गया। इसके आलावा भी एएनएम व आरबीएसके दलों को विद्यालयों में विशेष अनीमिया जांच शिविर लगाने के निर्देश जारी किए गए हैं। घर आधारित नवजात की देखभाल के दौरान एएनएम द्वारा बच्चे सहित परिवार के सभी सदस्यों के पोषण की जानकारी दी जा रही है। 
एनयूएचएम सलाहकार नेहा शेखावत ने जानकारी दी कि शहरी क्षेत्रों में महिला आरोग्य समितियों की बैठकें आयोजित कर उनमे प्रोटीन, विटामिन, आयरन व अन्य खनिज से भरपूर खाद्यों का प्रदर्शन कर घर-घर पोषण का सन्देश दिया जा रहा है।
  
एक शरीर में 2 जान तो दुगुना ख्याल
आईईसी समन्वयक मालकोश आचार्य ने जानकारी दी कि पोषण अभियान के तहत स्वास्थ्य केन्द्रों पर एएनसी के लिए आई गर्भवती महिलाओं, धात्री महिलाओं व बच्चों को फल, गुड़, मुरमुरे और चने वितरित कर पोषण के प्रति सचेत किया जा रहा है। साथ ही नियमित रूप से संतुलित आहार के बारे में जानकारी दी जा रही है। मौके पर ही भोजन के साप्ताहिक चार्ट बनवाने को प्रोत्साहित किया जा रहा है। जांच के लिए आई गर्भवतियों व परिजनों को समझाया जा रहा है कि जब एक शरीर में 2 जान हैं तो आहार भी दुगुना पौष्टिक होना चाहिए।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies