Type Here to Get Search Results !

बाई रोड बीकानेर : दिखे अट्रेक्टिव सिटी, हरियाली मनमोहे - गौतम


बाई रोड बीकानेर : दिखे अट्रेक्टिव सिटी, हरियाली मनमोहे - गौतम

खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ 👇👇👇 .. 👇👇👇 👇👇👇 👇👇👇👇👇
......
......

.....
...
.....
. ✍️ *फोटो लॉन* 📷🎬📸☑️*********🙏👍🙏 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ ... 👇👇👇👇👇👇👇

बाई रोड बीकानेर : दिखे अट्रेक्टिव सिटी, हरियाली मनमोहे - गौतम

बीकानेर, 14 जनवरी। जिला कलेक्टर व नगर विकास न्यास अध्यक्ष कुमारपाल गौतम ने न्यास द्वारा करवाए जा रहे विभिन्न विकास कार्यों का सोमवार को अवलोकन किया। उन्होंने अभियंताओं को निर्देश दिए कि कार्यों को गुणवत्ता के साथ समय पर पूरे किए जाएं। जिससे जरूरतमंदों को मकान आवंटन हो सकें तथा अन्य विकास कार्यों के माध्यम से आमजन को लाभ पहुंच सके। 
गौतम ने नगर विकास न्यास द्वारा करवाए जा रहे कार्यों का अवलोकन किया तथा विभिन्न क्षेत्रों में निरीक्षण कर संभावित कार्यों को करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने न्यास अभियंताओं को निर्देश दिए कि शहर के विभिन्न क्षेत्रों में पेचवर्क का कार्य शीघ्र प्रारंभ किया जाए। शहर की टूटी-फूटी सड़कों को ठीक किया जाए। प्रथम चरण में दो करोड़ रूपए खर्च कर पेचवर्क का कार्य पूर्ण किया जाएगा। जिससे यातायात व्यवस्थित रहे, आमजन को परेशानी न हो। उन्होंने न्यास व निगम के अधिकारियों को मुख्य मार्गों पर लगे अवैध होर्डिंग तत्काल हटाने को कहा। होर्डिंग हटाने के बाद भी किसी व्यक्ति अथवा एजेंसी द्वारा पुनः अवैध रूप से होर्डिंग लगाए जाते हैं तो  ऐसे व्यक्तियों और एजेंसियों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करवायी जाए। 
न्यास अध्यक्ष ने निर्देश दिए कि जयपुर रोड़ से उष्ट्र अनुसंधान केंद्र तक चार लाईन की सड़क का निर्माण किया जाए जिसमें सड़क के मध्य में सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था की समुचित व्यवस्था हो। यह चार लाईन सड़क जयपुर रोड़ में पंचायत समिति के आगे से होते हुए शिवबाड़ी मंदिर से होते हुए उष्ट्र अनुसंधान केंद्र तक बनायी जाएगी। जयपुर रोड़ राष्ट्रीय राजमार्ग पर सौंदर्यकरण का कार्य भी शीघ्र प्रारंभ किए जाने को कहा। सड़क के बीच में वृक्षारोपण के लिए चिन्हित स्थानों पर पेड़-पौधे लगाए जाएं तथा सौंदर्यकरण के कार्य किए जाए जिससे बीकानेर में प्रवेश करते ही बाहर से आने वाले लोगों को बीकानेर की सुंदरता दिखायी दे तथा मुख्य मार्ग पर हरियाली रहे।
निर्माण सामग्री की गुणवत्ता जांच के निर्देश:गौतम ने निरीक्षण के दौरान नगर विकास न्यास द्वारा मुख्यमंत्री जन आवास योजना के तहत बन रहे 1 हजार 64 मकानों के कार्यों की गुणवत्ता को परखा और न्यास अभियंता को निर्देश दिए कि इस योजना के तहत बन रहे मकानों में प्रयुक्त होने वाली ईंट, मसाला व सरिया तीनों वस्तुओं की सार्वजनिक निर्माण विभाग के क्वालिटी कंट्रोल आॅफिस से जांच करवायी जाए इसके लिए आज ही तीनों का सैम्पल लेकर सार्वजनिक निर्माण विभाग भेजा जाए। उन्होंने कहा कि इस महत्वाकांक्षी योजना में जरूरतमंद व्यक्तियों को मकान आवंटन किये जाने है, ऐसे में मकानों के निर्माण में भी गुणवत्ता में किसी भी स्तर पर कमी पायी गयी तो कार्यकारी एजेंसी के विरूद्ध सख्त कार्रवाई अमल में लायी जाएगी। 

सहृदय कलेक्टर: मजदूरों के बच्चों को स्कूल भेजने के निर्देश: जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम सोमवार को मुख्यमंत्री जन आवास योजना के निर्माण कार्यों का जायजा लेने पहुंचे तो वहां समीप ही बैठे मजदूरों के बच्चों की ओर मुखातिब हुए। उन्होंने बच्चों को दुलार किया और पूछा कि बेटे स्कूल जाते हो क्या? बच्चे ने ‘ना‘ में जवाब दिया तो गौतम विचलित हो गए। उन्होंने तत्काल ही सहृदयता का परिचय देते हुए निर्माण कार्य में लगे अभियंता को अपने पास बुलाकर इन बच्चों को स्कूल में प्रवेश दिलाने के दिशा-निर्देश दिए। जिला कलक्टर की हिदायत पर निर्माण के ठेकेदार के मार्फत इन बच्चों को समीप के विद्यालय में दाखिला करवाया जाएगा। जिला कलक्टर ने बच्चों को स्कूल भेजने और उनकी ड्रेस और पाठ्यपुस्तकों की व्यवस्था से उन्हें हर 15 दिन में अवगत कराने के भी निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कार्यकारी एजेंसी और अभियंता को निर्देश दिए कि कार्यस्थल पर मजदूरों व उनके परिवार के सदस्यों के रहने के लिए अस्थायी कमरों का निर्माण करवाया जाए। जिससे सर्दी में इनके स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव न पड़े। 

विकास कार्यों के प्रस्ताव लें आमजन से: जिला कलक्टर व न्यास अध्यक्ष ने अभियंताओं को निर्देश दिए कि पब्लिक पार्क तथा इसके आस-पास जो सार्वजनिक पार्क अथवा अन्य स्थान है उन्हेें विकसित करने तथा आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित करने के लिए आमजन से कार्यों के सुझाव लिए जाएं। आमजन के उपयोगी सुझावों से पार्कों तथा अन्य स्थानों को विकसित किया जाएगा। जिन सुझावों को न्यास द्वारा स्वीकार कर कार्य करवाया जाएगा उन सुझावों को भेजने वाले व्यक्ति अथवा संस्था को न्यास द्वारा सम्मानित किया जाएगा। पब्लिक पार्क के अतिरिक्त भ्रमण पथ व रतनबिहारी पार्क में कार्य करवाने के लिए सुझाव प्रेषित किए जा सकते हैं। उन्होंने करणीनगर क्षेत्र में बन रहे अम्बेडकर भवन के कार्य को भी देखकर शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए।

न्यास की भूमि को कराएं अतिक्रमणमुक्त: जिला कलक्टर व न्यास अध्यक्ष ने निरीक्षण के दौरान पंचशती सर्किल के पास बने विभिन्न मकानों और दुकानों को देखा तथा अभियंताओं से तत्स्थल सम्बन्धी जानकारी प्राप्त की और निर्देश दिए कि पंचशती सर्किल व इसके आस-पास न्यास की भूमि पर जो अतिक्रमण हो रखा है इसे अभियान चलाकर हटाया जाए। न्यास की भूमि को अतिक्रमणमुक्त करवाकर भूमि के चारों ओर तारबंदी कर उस पर न्यास का बोर्ड चस्पा कर लिखा जाए कि यह भूमि नगर विकास न्यास की है। 

पीआर आफिस (डाक बंगला) के पीछे बनेगी सीसी रोड़: नगर विकास न्यास के अध्यक्ष कुमारपाल गौतम ने निरीक्षण के दौरान रानीबाजार से रेलवे स्टेशन तक की टूटी सड़क को भी देखा। उन्होंने अभियंताओं को निर्देश दिए कि जनसम्पर्क कार्यालय के पीछे से रानीबाजार तक की सम्पूर्ण सड़क को सीसी रोड़ बनायी जाए। यह निर्माण कार्य इसी सप्ताह प्रारंभ हो जाना चाहिए। इस रोड़ के निर्माण पर 40 लाख रूपए खर्च होंगे। उन्होंने अभियंताओं को निर्देश दिए कि शहर के मुख्य मार्गों पर जो सार्वजनिक स्थान है वहां भित्ति चित्र बनाए जाएं जिससे शहर का सौंदर्य निखर सके। 

पब्लिक पार्क स्थित स्मारकों (मोन्यूमेंट्स) पर होगी विशेष प्रकाश व्यवस्था: जिला कलक्टर ने न्यास के अभियंताओं को निर्देश दिए कि पब्लिक पार्क परिसर में स्थित जितने भी मोन्यूमेंट्स है इन सबका बेहतर रखरखाव करते हुए विशेष प्रकाश व्यवस्था की जाए ताकि यह सभी स्मारक रात के समय भी आने वाले आमजन को बेहतर तरीके से दिख सके। उन्होंने बताया कि यह सभी मोन्यूमेंट्स वैभव स्मारक है। ये सभी ऐसी संरचना है जो या तो खास तौर पर किसी व्यक्ति या महत्वपूर्ण घटना की स्मृति में बनाई गई है। इन सभी को सहज कर रखना हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी है।

न्यास की बगैर अनुमति के बने मल्टीस्टोरी  व्यावसायिक व रिहायशी निर्माण के विरूद्ध होगी कार्यवाही: न्यास अध्यक्ष ने अभियंताओं को निर्देश दिए कि जयनारायण व्यास काॅलोनी सहित न्यास के अन्य काॅलोनियों में जिन लोगों ने नगर विकास न्यास की बगैर अनुमति के मल्टीस्टोरी मकान बना रखे हैं उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाए। सभी क्षेत्रों का सर्वे कर ऐसे स्थानों को चिन्हित कर नोटिस दिया जाए जिन्होंने बगैर अनुमति के आवासीय क्षेत्रों में व्यवसायिक भवन बना रखे हैं तथा नियमविरूद्ध मल्टीस्टोरी बना रखी है। नोटिस के बाद अगर भवन मालिक की गलती सिद्ध होती है तो ऐसे भवनों को सीज करने की कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि पब्लिक पार्क के बाहर तुलसी सर्किल के आस-पास तथा अन्य स्थानों पर आमजनों द्वारा पशुओं को हरा-चारा डाला जाता है, ऐसा करने से शहर के विभिन्न क्षेत्रों में यातायात बाधित होता है तथा यदा-कदा दुर्घटना भी हो जाती है, इस पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए नगर विकास न्यास और नगर निगम पुलिस के साथ अभियान चलाए तथा रेंडमली विभिन्न स्थानों का निरीक्षण करें व हरा चारा बेचने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही करें।




Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies