Type Here to Get Search Results !

अधिकारी जन समस्याओं का निराकरण प्राथमिकता से करें - प्रभारी मंत्री जाटव

अधिकारी जन समस्याओं का निराकरण प्राथमिकता से करें - प्रभारी मंत्री जाटव

खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ 👇👇👇 .. 👇👇👇 👇👇👇 👇👇👇👇👇
......
......

.....
...
.....
. ✍️ *फोटो लॉन* 📷🎬📸☑️*********🙏👍🙏 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ ... 👇👇👇👇👇👇👇

अधिकारी जन समस्याओं का निराकरण प्राथमिकता से करें - प्रभारी मंत्री जाटव


बीकानेर, 7 जनवरी। जिले के प्रभारी मंत्री व गृह रक्षा एवं नागरिक सुरक्षा राज्यमंत्री भजन लाल जाटव ने कहा है कि विभिन्न विभागों के अधिकारी समन्वय से कार्य करते हुए जन समस्याओं का समाधान करें। एक निर्धारित समय व दिवस को जन सुनवाई करें तथा जन जुड़ाव से संबंधित समस्याओं का समाधान प्राथमिकता से करें।

प्रभारी मंत्री जाटव सोमवार को कलक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन में पात्र लोगों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो, उनके आवेदनों को विभागीय स्तर पर एकल खिड़की की तर्ज पर पूर्ण करवाने में सहयोग करें। सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि में वृद्धि की है, इस वृद्धि का लाभ आमजन को मिले।

जाटव ने कहा कि सार्वजनिक राशन वितरण प्रणाली, खाद्य सुरक्षा योजना और नरेगा के कार्यों की नियमित मोनिटरिंग करते हुए आम लोगों को राहत दिलवाए। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के संबंध में सजगता से कार्य करें। सभी प्राथमिक, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, जिला अस्पताल व पी.बी.एम. अस्पताल में लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा व दवाइयां उपलब्ध करवाएं। चिकित्सक रोगियों के प्रति अपना व्यवहार शालीन रखें। उन्होंने पी.बी.एम. सहित जिले के विभिन्न अस्पताल में चिकित्सकों व पैरामेडिकल स्टाॅफ की कमी को दूर करवाने, सड़कों और राजश्री जैसी चिकित्साा विभाग की योजनाओं के लिए बजट आवंटित करवाने के लिए सरकार स्तर पर प्रयास करेंगे।

जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम ने बैठक में बताया कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के तहत जिले में एक सप्ताह में श्रमिकों की संख्या को एक लाख करने के प्रयास किए जा रहे है। इसके लिए सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। मनरेगा में पक्के व जन उपयोगी कार्य को प्राथमिकता से करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि मौसमी बीमारियो, विशेषकर ’’स्वाइन फ्लू’’ की रोकथाम के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग व शिक्षा विभाग को निर्देशित किया गया है कि वे आम लोगों में जागरूकता के लिए कार्य करें। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ए.एन.एम. और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मंगलवार को शहर के 60 वार्डों में घर-घर संपर्क कर लोगों में स्वाइन फ्लू व मौसमी बीमारियों ंसे बचने के तरीके बताएंगी तथा रोगी के चिन्हित होने पर संबंधित क्षेत्र की राजकीेय डिस्पंसरी में उपचार की व्यवस्था करेंगे। उन्होंने बताया कि निजी व सरकारी स्कूलों में स्वाइन फलू व मौसमी बीमारियों के प्रति जागरूकता के लिए प्रार्थना सभा में संस्था प्रधान, शिक्षक-शिक्षिकाएं जानकारी देंगी। अगर किसी विद्यार्थी में रोग की आशंका हो तो उसे तुरंत चिकित्सालय भिजवाने की व्यवस्था भी करेंगे।

कुमार पाल गौतम ने बताया कि पी.बी.एम. अस्पताल में रोगियों के मार्ग दर्शन के लिए हेल्प डेस्क स्थापित करने, चिकित्सकों का आउड डोर में समय निर्धारित करने,रोगियों व उनके सहयोगियों के लिए बैठने की व्यवस्था करने, शौचालयों के नियमित सफाई करवाने, अस्पताल के विभिन्न वार्डों का नियमित निरीक्षण करने, अस्पताल के चिकित्सकों व मेडिकल स्टाॅफ के व्यवहार को मधुर बनाने के साथ अस्पताल में बेवजह घूम कर मरीजों को गुमराह करने वाले बिचैलियों की पहचान कर उनके खिलाफ आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए है। अस्पताल में सहयोग करने वालों को प्रोत्साहित व प्रेरित करने की भी सलाह दी गई है।

जिला कलक्टर ने कहा कि शहर में कानून एवं व्यवस्था स्थिति को माॅनिटरिंग करने के लिए पुलिस नियंत्रण कक्ष में स्थापित ’’अभय कमांड’ सेंटर को अधिक प्रभावी बनाने, शहर में 500 स्थानों की बजाए सभी प्रमुख व भीड़भाड़ वाले स्थानों पर कैमरे लगाने के लिए कार्य करवाया जाएगा।

बैठक में जिला प्रमुख सुशीला सींवर, पूर्व विधायक रेवंत राम पंवार, कन्हैयालाल झंवर और यशपाल गहलोत, महेन्द्र गहलोत, डाॅ.तनवीर मालावत,भूमि विकास बैंक के चैयरमैन कानाराम कस्वां, बिशना राम सियाग ने पी.बी.एम.अस्पताल की समस्याओं को दूर करने, सड़कों को सुधरवाने, सामाजिक सुरक्षा पेंशन के आवेदनों का सरलीकरण करने, सड़कों की मरम्मत करवाने, अस्पतालों में चिकित्सकों व मेडिकल स्टाॅफ लगाने का सुझाव दिया।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies