6/recent/ticker-posts

एसकेआरएयू के स्मार्ट इनिशिएटिव विलेज गुसांईसर में ‘मेरा गौरव मेरा प्रतिष्ठालय’ अभियान प्रारम्भ

खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ 👇👇👇 🎤🤜 👇
एसकेआरएयू के स्मार्ट इनिशिएटिव विलेज गुसांईसर में ‘मेरा गौरव मेरा प्रतिष्ठालय’ अभियान प्रारम्भ
जिला प्रमुख सुशीला सींवर ने स्लोगन लिख की शुरूआत
बीकानेर, 30 जनवरी। स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के स्मार्ट इनिशिएटिव विलेज गुसांईसर में ‘मेरा गौरव मेरा प्रतिष्ठालय’ अभियान बुधवार को शुरू हुआ। जिला प्रशासन और ग्राम पंचायत के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम की शुरूआत जिला प्रमुख सुशीला सींवर, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रतिभा देवठिया और सरपंच सरोज जाखड़ ने राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय से की। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कृषि और गृह विज्ञान महाविद्यालय की छात्राओं के साथ स्कूली विद्यार्थियांे ने घर-घर पहुंचकर ग्रामीणों को खुले में शौच न त्यागने के लिए जागरुक किया। साथ ही प्रत्येक शौचालय के आगे ‘मेरा गौरव मेरा प्रतिष्ठालय’ लिखा और इस पर फूल-पत्तियां उकेरीं।
इस अवसर पर जिला प्रमुख सुशीला सींवर ने कहा कि खुले में शौच त्यागना किसी अभिशाप से कम नहीं है। इस प्रवृति का तत्काल त्याग करना चाहिए। यह हमारी प्रतिष्ठा से जुड़ा प्रश्न है। इसके प्रति जागरुकता अभियान चलाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि एसकेआरएयू द्वारा इस दिशा में की गई पहल सराहनीय है। गांव के प्रत्येक घर तक यह संदेश पहुंचे, ऐसे प्रयास हों। उन्होंने स्वच्छता का महत्त्व बताया तथा कहा कि स्कूलों में आधारभूत सुविधाओं के विकास के लिए सरकार सतत प्रयासरत है, लेकिन ग्रामीण भी इसमें यथायोग्य मदद करें।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी देवठिया ने ‘मेरा गौरव मेरा प्रतिष्ठालय’ अभियान के बारे में बताया तथा कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को खुले में शौच नहीं त्यागने के लिए जागरुक होना पड़ेगा। तभी इसके सार्थक परिणाम आएंगे। विकास अधिकारी भोमसिंह इंदा ने कहा कि बीकानेर को राज्य का पहला ओडीएफ जिला होने का गौरव प्राप्त है। इसकी निरंतरता बनी रहे, इसके लिए खुले में शौच नहीं त्यागने की प्रवृति को अपनाना होगा। कृषि विज्ञान केन्द्र, बीकानेर के प्रभारी डाॅ. दुर्गासिंह ने ‘स्मार्ट इनिशिएटिव विलेज’ योजना के बारे में बताया। 
स्वच्छ भारत मिशन के जिला समन्वयक पवन पंचारिया ने खुले में शौच त्यागने से होने वाले नुकसान के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि जिला प्रषासन द्वारा शौचालय को ‘इज्जतघर’ नाम दिया तथा अब इसे ‘प्रतिष्ठालय’ की संज्ञा दी गई है। गुमानाराम जाखड़ ने कहा कि गुसांईसर के सभी परिवारों तक इस मुहिम को पहुंचाया जाएगा। प्रधानाचार्य नरेन्द्र सोनी ने आभार जताया। 
ली तम्बाकू त्यागने की शपथ
इस अवसर पर स्कूल-काॅलेज विद्यार्थियों और ग्रामीणों ने तम्बाकू और दूसरा नशा त्यागने की शपथ दिलाई। गुसांईसर के स्वास्थ्य केन्द्र प्रभारी डाॅ. संजय खान ने नशे के दुष्प्रभावों के बारे में बताया। इस अवसर पर फाॅलिक एसिड की गोलियां भी वितरित की गईं। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के डाॅ. भागीरथ मिठारवाल, डाॅ. सुशील कुमार, डाॅ. प्रसन्नलता आर्य सहित अन्य सरकारी कार्मिक, विद्यार्थी और ग्रामीण मौजूद रहे। 
टोलियां बनाकर पहुंचे घर-घर
विद्यालय परिसर में अभियान की शुरूआत के बाद विश्वविद्यालय की छात्राओं के नेतृत्व में ग्रामीण बच्चे टोलियां बनाकर गांव के घर-घर पहुंचे तथा ग्रामीणों को स्वच्छता का महत्त्व बताया। इस दौरान महिलाओं से बातचीत करते हुए स्वच्छता के लिए पहल करने का आह्वान किया। जिला प्रमुख और सीइओ ने भी कई घरों में पहुंचकर ग्रामीणों से बातचीत की तथा उनकी समस्याएं सुनीं। 

👆👇👆👇☝️ .. 👇👇👇 👇👇👇 👇👇👇👇👇
......
......

.....
...
.....
. ✍️ *फोटो लॉन* 📷🎬📸☑️*********🙏👍🙏 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ ... 👇👇👇👇👇👇👇

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ

  1. Somebody essentially assist to make significantly posts I would state.
    This is the very first time I frequented your website page
    and up to now? I surprised with the research you made to make this actual submit incredible.
    Great activity!

    जवाब देंहटाएं
  2. Hi, Neat post. There is a problem with your web site
    in web explorer, might test this? IE nonetheless is the marketplace leader and a big component to other folks will omit your magnificent writing because of
    this problem.

    जवाब देंहटाएं

write views