Type Here to Get Search Results !

एसकेआरएयू को करना है गुसांईसर का कायाकल्प

खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ 👇👇👇 🎤🤜 👇
एसकेआरएयू को करना है गुसांईसर का कायाकल्प
👆👇☝️ .. 👇👇👇 👇👇👇 👇👇👇👇👇
......
......

.....
...
.....
. ✍️ *फोटो लॉन* 📷🎬📸☑️*********🙏👍🙏 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ ... 👇👇👇👇👇👇👇

एसकेआरएयू को करना है गुसांईसर का कायाकल्प

आधारभूत सुविधाओं के साथ गुंसाईसर को बनाएं नशामुक्त, वादमुक्त तथा स्वावलम्बी-प्रो. शर्मा

बीकानेर, 16 जनवरी। राज्यपाल एवं कुलाधिपति के निर्देशानुसार स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय द्वारा मिशन अंत्योदय के तहत गोद लिए गुसांईसर गांव के विकास के संबंध में विभागों के अभिसरण एवं क्रियान्वयन की बैठक बुधवार को कुलपति प्रो. विष्णु शर्मा की अध्यक्षता में कुलपति सचिवालय सभागार में आयोजित हुई। 
    इस दौरान कुलपति प्रो. शर्मा ने कहा कि कुलाधिपति की सोच के अनुरूप गुसांईसर को ऐसे गांव के रूप में विकसित किया जाए, जिसमें सभी आधारभूत सुविधाओं के अलावा सामाजिक एवं सांस्कृतिक समरसता रहे। युवाओं को कौशल विकास से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाए, जिससे वे आत्मनिर्भर बन सकें। यह गांव पूर्णतया नशामुक्त तथा वादमुक्त हो।  विश्वविद्यालय द्वारा स्किल डेवलपमेंट पर विशेष जोर दिया जाए तथा आरएसएलडीसी के साथ विभिन्न ट्रेड्स का प्रशिक्षण दें।   
    अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए. एच. गौरी ने कहा कि ग्राम सभा की बैठक में प्राप्त प्रस्तावों के क्रियान्वयन के साथ प्रत्येक विभाग के अधिकारी गुंसाईसर में विकास की समग्र संभावनाओं को देखते हुए कार्ययोजना बनाएं। इस क्षेत्र में कृषि एवं पशुपालन के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं, इसे देखते हुए इस ओर विशेष प्रयास किए जाएं, जिससे खेतों में उत्पादन बढ़े तथा किसानों को लाभ हो।
    विश्वविद्यालय के प्रसार शिक्षा निदेशक डाॅ. एस. के. शर्मा ने 15 अगस्त को गुसांईसर में हुई ग्राम सभा की विशेष बैठक का ब्योरा बताया ।
कार्यक्रम प्रभारी तथा प्रसार शिक्षा उपनिदेशक डाॅ. सुभाष चंद्र ने गुंसाईसर में किए बेसलाइन सर्वे, गांव की सांख्यिकीय परिस्थिति, ग्राम सभा में प्राप्त प्रस्तावों आदि को पावर पाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से बताया। उन्होंने विश्वविद्यालय द्वारा पूर्व में गोद लिए गए बेनीसर गांव में हुए विकास कार्यों की जानकारी भी दी तथा कहा कि इसी तर्ज पर गुसांईसर में परम्परागत जल स्त्रोतों के संरक्षण सहित विभिन्न कार्य किए जाएंगे। 
बैठक में कुलसचिव ताज मोहम्मद, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रतिभा देवठिया, उपखण्ड अधिकारी मोनिका बलारा, संयुक्त निदेशक पशुपालन डाॅ. अषोक विज, उपनिदेशक कृषि डाॅ. उदयभान, पीडब्लयूडी के अतिरिक्त मुख्य अभियंता एस. पी. शर्मा, सहायक निदेशक उद्यानिकी डाॅ.जयदीप दोगने, विश्वविद्यालय के वित्त नियंत्रक बी. एल. सर्वा, आरसीएचओ डाॅ. रमेश गुप्ता, आरएसएलडीसी के अविकल शर्मा, जिला रोजगार अधिकारी हरगोविंद मित्तल, स्वच्छता समन्वयक पवन शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा विश्वविद्यालय के डीन-डायरेक्टर मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies