Type Here to Get Search Results !

बस से उतार स्वाइन फ्लू पीड़ित को 108 में भिजवाया अस्पताल, कैम्प में 1,110 को पिलाया काढ़ा

खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ 👇👇👇 🎤🤜 👇
 बस से उतार स्वाइन फ्लू पीड़ित को 108 में भिजवाया अस्पताल, कैम्प में 1,110 को पिलाया काढ़ा
👆👇👆👇☝️ .. 👇👇👇 👇👇👇 👇👇👇👇👇
......
......

.....
...
.....
. ✍️ *फोटो लॉन* 📷🎬📸☑️*********🙏👍🙏 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ ... 👇👇👇👇👇👇👇

 बस से उतार स्वाइन फ्लू पीड़ित को 108 में भिजवाया अस्पताल, कैम्प में 1,110 को पिलाया काढ़ा

बीकानेर : 18 जनवरी 2019

संक्रमण रोकने स्वाइन फ्लू रोगी को 108 एम्बुलेंस से भेजा पीबीएम

लूणकरणसर से बस में बीकानेर आ रहा था मरीज, सीएमएचओ ने रुकवाया
अब तक बीकानेर के 31 रोगी स्वाइन फ्लू पॉजिटिव

बीकानेर। मरीज के स्वाइन फ्लू पॉजिटिव रिपोर्ट आते ही स्वास्थ्य विभाग की पहली कोशिश उसे टेमी फ्लू दवा पहुंचाने की तो होती ही है साथ ही उसके परिवेश में रोग के फैलाव को रोकने का काम भी उतना ही प्राथमिकता के साथ किया जाता है। इस क्रम में विभाग द्वारा पहल करते हुए एक रोगी को लूणकरणसर से पीबीएम अस्पताल तक लाने विशेष रूप से 108 एम्बुलेंस बुलाई गई।
लूणकरणसर के सहजरासर निवासी दीपक (18) पुत्र मानाराम गोदारा को जुकाम के साथ सांस में तकलीफ बढ़ने पर पीबीएम अस्पताल जांच करवाई गई लेकिन रिपोर्ट का इंतजार किए बिना वे दवा लेकर गाँव लौट गए। शुक्रवार को रिपोर्ट में स्वाइनफ्लू पॉजिटिव आने पर दीपक को इलाज के लिए वापिस बीकानेर लाना था। परिजन दीपक को लेकर बस द्वारा बीकानेर के लिए रवाना हो रहे थे। बस में रोग यात्रियों में फैलने की बड़ी आशंका थी। जानकारी मिलने पर सीएमएचओ डॉ. बी.एल. मीणा ने तुरंत इसके लिए 108 एम्बुलेंस भेजी और पूरी सावधानी के साथ मरीज और परिजनो को मास्क पहनाकर पीबीएम भेजा। यही नहीं उन्होंने सभी चिकित्सा संस्थानों को इस सम्बन्ध में अलर्ट भी जारी किया कि स्वाइन फ्लू के रोगी को रेफर करने के लिए 108 एम्बुलेंस सेवा का उपयोग किया जाए। डॉ. मीणा ने बताया कि 108 आपातकालीन सेवा है लेकिन स्वाइन फ्लू रोगी के लिए आपातकाल के साथ यह परिवेश में आने वाले व्यक्तियों के लिए भी आपातकालीन परिस्थितिजनक हो सकता है। इसलिए इसके लिए 108 का ही उपयोग सुरक्षित है।
डिप्टी सीएमएचओ डॉ. इंदिरा प्रभाकर ने जानकारी दी कि जिले में विज्ञप्ति जारी होने तक 31 व्यक्तियों में स्वाइन फ्लू पोजिटिव पाया गया है। शुक्रवार को स्वास्थ्य कर्मियों के 93 दलों ने कुल 3,988 घरों का सर्वे कर 812 सर्दी-जुकाम के रोगी चिन्हित कर उन्हें दवा दी जबकि जिले के चिकित्सा संस्थानों पर ओपीडी में 10,547 की स्क्रीनिंग कर 1,556 व्यक्तियों को आईएलआई लक्षणों के साथ चिन्हित कर उपचार किया। इनमे से 25 रोगी गंभीर सी श्रेणी के चिन्हित कर टेमी फ्लू से उपचार शुरू किया गया।
-------------------------
1,110 ने पिया स्वाइन फ्लू प्रतिरोधी काढ़ा
स्वास्थ्य विभाग ने मुक्ता प्रसाद डिस्पेंसरी में लगाया कैंप

बीकानेर। स्वास्थ्य विभाग के आयुष दल ने शिविर लगाकर कुल 1,110 व्यक्तियों को डेंगू-मलेरिया-स्वाइन फ्लू के प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला आयुर्वेदिक काढ़ा पिलाया। आयुष चिकित्सकों के दल में शामिल डॉ. गजेन्द्र तंवर, डॉ. नेहा दाधीच, डॉ. अनिल सैनी व डॉ. संध्या शर्मा ने मुक्ता प्रसाद डिस्पेंसरी में शिविर लगाकर 1,110 व्यक्तियों को नीम-गिलोय व अन्य औषधियों से तैयार आयुर्वेदिक क्वाथ पिलाया। संयुक्त निदेशक डॉ. एच.एस. बराड़ ने शिविर में पहुँच कर आमजन को इसके लाभ बताए। इस अवसर पर समाज सेवी महेंद्र कल्ला व अस्पताल के प्रभारी डॉ. गौरव जोशी ने अधिकाधिक आमजन को इस मुहीम से जोड़ने में सक्रिय सहयोग दिया। 




Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies